Rajasthan Election 2023 / 15 लाख का बीमा, 500 में सिलेंडर… राजस्थान के लिए गहलोत ने किया गारंटियों का ऐलान

Vikrant Shekhawat : Oct 27, 2023, 02:18 PM
Rajasthan Election 2023 : मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने भाजपा पर सियासी हमला करते हुए कहा कि एजेंसियों का दुरुपयोग हो रहा है। आज ईडी देश में कुत्तों से भी ज्यादा घर-घर घूम रही है। उन्होंने कांग्रेस सरकार की उपलब्धियां गिनाते हुए कहा कि महंगाई राहत योजना के तहत 8 करोड़ 5 लाख गारंटी कार्ड लोगों को दिए गए हैं। इसमें उज्ज्वला योजना के तहत 500 रुपए में सिलेंडर, 100 यूनिट बिजली फ्री सहित अन्य योजनाओं के कार्ड शामिल हैं।


मुख्यमंत्री ने कहा कि नई गारंटियों की घोषणा के दौरान कहा कि राजस्थान की योजनाओं पर रिसर्च करने के लिए लंदन के क्वींस कॉलेज के प्रोफेसर आए हैं। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने उन्होंने कहा कि लोगों को 25 लाख का स्वास्थ्य बीमा कैसे मिल रहा है, यह लोगों को समझ नहीं आ रहा है।


मुख्यमंत्री ने आज 5 नई और गारंटी देने की घोषणा की। इसके बाद इनकी संख्या सात हो जाएगी। नई गारंटियों में कांग्रेस सत्ता में आने पर पशुपालकों से दो रुपए किलो में गोबर खरीदने की गारंटी और कॉलेज स्टूडेंट को फ्री लैपटॉप देगी। वहीं, अंग्रेजी मीडियम शिक्षा की गारंटी और प्राकृतिक आपदा में नुकसान पर 15 लाख तक के बीमा की भी गारंटी दी जाएगी। किसानों से दो रुपए किलो में गोबर खरीदने की योजना का नाम गोधन गारंटी रखा गया है।


पहली गारंटी

छत्तीसगढ़ की तर्ज पर गोधन गारंटी लागू करेंगे। गाय का गोबर 2 रुपए किलो खरीदा जाएगा।


दूसरी गारंटी

हर स्टूडेंट को अंग्रेजी मीडियम से पढ़ाई कराने की गारंटी देने की घोषणा की है। अब सरकारी इंग्लिश मीडियम स्कूलों में एडमिशन के लिए लॉटरी की जरूरत नहीं होगी। सभी को एडमिशन दिया जाएग। हम इंग्लिश मीडियम स्कूलों की तर्ज पर इंग्लिश मीडियम कॉलेज भी शुरू करेंगे


तीसरी गारंटी

हर कॉलेज में स्टूडेंट को एडमिशन के साथ ही लैपटॉप या टैबलेट दिया जाएगा


चौथी गारंटी

आपदा राहत बीमा गारंटी देने का वादा किया है। इसके तहत प्राकृतिक आपदा में हुए नुकसान में पीड़ित परिवार का 15 लाख तक का बीमा करवाने की गारंटी देने का वादा किया है।


पांचवीं गारंटी

कांग्रेस ने सत्ता में आने पर ओल्ड पेंशन स्कीम (ओपीएस) गारंटी एक्ट लाने का वादा किया है। राज्य में कर्मचारियों को ओपीएस देने की शुरुआत इसी बजट से की गई है। अब ओपीएस गारंटी कानून लाने का वादा किया है।


सरकारी कर्मचारियों में पहली बार इतनी संतुष्टि

गहलोत ने कहा सरकारी कर्मचारियों में पहली बार इतनी संतुष्टि देखने को मिल रही है। हालांकि, उनकी कुछ छोटी-मोटी समस्याएं अभी भी हाल होना बाकी है। हम डेढ़ लाख से ज्यादा नौकरी दे चुके हैं 3 लाख नौकरियां प्रक्रिया में है। संविदा कर्मचारियों के लिए नियम कायदे बनने शुरू हो गए हैं।


ईडी देश में नाच रही है- गहलोत

सीएम अशोक गहलोत ने केंद्र और बीजेपी पर निशाना साधते हुए कहा एक चुने हुए मुख्यमंत्री को कहना पड़ता है कि प्रदेश में ईडी कुत्तों की तरह घूम रही है के बाद में मुख्यमंत्री और क्या करेगा और क्या कहेगा। छत्तीसगढ़ में ईडी के अफसरों ने पिछले 6 महीने से वहां पर किराए पर घर ले लिए, वहीं डेरी डालती है तो मुख्यमंत्री क्या करेगा। उन्होंने कहा कि केंद्र के इशारे पर ईडी नाच रही है ,सीबीआई नाच रही है। मैंने जांच एजेंसियों के प्रमुखों से टाइम मांगा लेकिन एक बार टाइम दिया बाद में मुकर गए।


मोदी की देश में उल्टी गिनती शुरू हो गई

गहलोत ने कहा,मोदी जी आपको समझ में नहीं आ रहा आपके देश में उल्टी गिनती शुरू हो गई है। राजस्थान और हमारी गारंटियों से मोदी इतने घबरा गए हैं कि वह अब यह कहने लगे हैं कि हम गारंटी देते हैं। हमारी गारंटी मॉडल को प्रधानमंत्री मोदी फॉलो कर रहे हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER