RR vs GT / राजस्थान ने अपनी फाइनल की हर का लिया बदला- गुजरात को 3 विकेट से हराया

Zoom News : Apr 16, 2023, 11:15 PM
RR vs GT: कप्तान संजू सैमसन और शिमोरन हेटमायर की तूफानी अर्धशतकों के दम पर राजस्थान रॉयल्स ने इंडियन प्रीमियर लीग-2023 में डिफेंडिंग चैंपियन गुजरात टाइटंस को तीन विकेट से हराया। यह राजस्थान की गुजरात पर पहली और मौजूदा सीजन की चौथी जीत है। टीम पॉइंट्स टेबल के टॉप पर है। उसके नाम 8 अंक हैं, जबकि गुजरात के खाते में 6 अंक हैं। अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में 178 रन के टारगेट को राजस्थान के बल्लेबाजों ने 19.2 ओवर में 7 विकेट पर हासिल कर लिया। हेटमायर ने टीम को छक्के के साथ जिताया। इससे पहले, गुजरात ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 7 विकेट पर 177 रन बनाए।

ऐसे गिरे राजस्थान के विकेट

पहला: दूसरे ओवर की तीसरी बॉल पर हार्दिक पंड्या ने यशस्वी जायसवाल को गिल के हाथों कैच कराया।

दूसरा : शमी ने तीसरे ओवर की 5वीं बॉल पर बटलर को बोल्ड कर दिया।

तीसरा: 9वें ओवर की तीसरी बॉल पर राशिद खान ने पड्‌डीकल को मोहित शर्मा के हाथों कैच कराया।

चौथा : 11वें ओवर की तीसरी बॉल पर राशिद खान ने रियान पराग को मिलर के हाथों कैच कराया।

पांचवां : 15वें ओवर की आखिरी बॉल पर नूर अहमद ने संजू सैमसन को मिलर के हाथों कैच कराया।

छठा : 19वें ओवर की दूसरी बॉल पर मोहम्मद शमी ने ध्रुव जुरैल को मोहित शर्मा के हाथों कैच कराया।

सातवां : शमी ने 19वें ओवर की 5वी बॉल पर अश्विन को तेवतिया के हाथों कैच कराया।

संजू सैमसन ने जमाया 19वां अर्धशतक, RR के लिए 3 हजार रन भी पूरे

कप्तान संजू सैमसन ने 32 गेंद पर 60 रन की पारी खेली। उन्होंने अपने IPL करियर का 19वां अर्धशतक भी पूरा किया। इतना ही नहीं, सैमसन के राजस्थान रॉयल्स के लिए 3 हजार रन भी पूरे हो गए हैं।

बटलर 7 साल बाद जीरो पर आउट, 86 पारियां खेलीं

राजस्थान के ओपनर जोस बटलर जीरो पर आउट हुए। उन्हें मोहम्मद शमी ने बोल्ड कर दिया। बटलर 7 साल बाद शून्य पर आउट हुए हैं। इससे पहले वे 2017 RPS के खिलाफ डक का शिकर हुए थे। बटलर ने इन दोनों डक के बीच 86 पारियां खेलीं। वे दो डक के बीच सबसे ज्यादा पारियां खेलने के मामले में स्टीव स्मिथ के बाद दूसरे स्थान पर हैं।

पावरप्ले में धीमे रहे राजस्थानी

178 रनों का टारगेट चेज करते हुए राजस्थान की शुरुआत धीमी रही। टीम ने पहले 6 ओवर में 26 रन बनाए और यशस्वी जायसवाल और जोस बटलर के अहम विकेट गंवाए। पंड्या और शमी को एक-एक विकेट मिला।

गुजरात ने बनाए 177 रन, फिफ्टी चूके मिलर और गिल

अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में टॉस हारकर बैटिंग करते हुए गुजरात टाइटंस ने 20 ओवर में 7 विकेट पर 177 रन बनाए। टाइटंस के लिए पहले तो ओपनर शुभमन गिल ने 34 बॉल पर 45 रन की पारी खेली। आखिरी में डेविड मिलर ने 30 बॉल पर 46 रन बनाए। साई सुदर्शन ने 20 और कप्तान हार्दिक पंड्या ने 28 रन का योगदान दिया।

गेंदबाजी में संदीप शर्मा ने दो, युजवेंद्र चहल, एडम जंपा और ट्रेंट बोल्ट ने एक-एक विकेट लिए।

गुजरात से एक भी फिफ्टी नहीं आई

टाइटंस के लिए डेविड मिलर ने 30 गेंद पर 46, जबकि शुभमन गिल ने 45, साई सुदर्शन ने 20, कप्तान हार्दिक पंड्या ने 28 और अभिनव मनोहर ने 27 रन बनाए। राहुल तेवतिया एक रन बनाकर नॉटआउट रहे और राशिद खान एक रन बनाकर आउट हुए। गेंदबाजी में युजवेंद्र चहल, ट्रेंट बोल्ट और एडम जम्पा ने एक-एक विकेट लिया।

पावरप्ले में गुजरात को लगे 2 झटके

पावरप्ले में गुजरात की शुरुआत खराब रही। टीम ने शुरुआती ओवरों में ही रिद्धिमान साहा और साई सुदर्शन के विकेट गंवा दिए। टीम ने 2 विकेट खोकर 42 रन बनाए।

ऐसे गिरे गुजरात के विकेट

पहला: मैच के पहले ओवर की तीसरी गेंद पर साहा ने स्क्वायर लेग पर शाॅट खेलने की कोशिश की लेकिन जल्दी शाॅट खेलने की वजह से बाॅलर बोल्ट को ही कैच थमा बैठे।

दूसरा: पांचवें ओवर में जंपा की बाॅल पर गिल ने रन लिया। साई सुदर्शन क्रीज के अंदर नहीं पहुंच पाए और संजू सैमसन के हाथों रनआउट हो गए।

तीसरा: 11वें ओवर में चहल की तीसरी बाॅल पर पंड्या जायसवाल को कैच थमा बैठे।

चौथा: 16वें ओवर की दूसरी बॉल संदीप शर्मा ने ऑफ स्टंप के बाहर फुलर लेंथ फेंकी। शुभमन गिल लॉन्ग ऑफ पर कैच आउट हो गए।

पांचवां: 19वें ओवर की आखिरी बॉल एडम जम्पा ने ऑफ स्ंटप से बाहर फुलर लेंथ फेंकी। अभिनव मनोहर पॉइंट पर कैच आउट हो गए।

छठा: 20वें ओवर की चौथी बॉल संदीप शर्मा ने फुल टॉस फेंकी। डेविड मिलर बाउंड्री पर कैच आउट हो गए। मिलर ने 30 गेंदों पर 46 रन बनाए।

सातवां: 20वें ओवर की पांचवीं बॉल पर राशिद खान रनआउट हो गए। उन्होंने एक रन बनाया।

दोनों टीमों की प्लेइंग-11...

राजस्थान रॉयल्स: संजू सैमसन (कप्तान और विकेटकीपर), जोस बटलर, यशस्वी जायसवाल, रियान पराग, ध्रुव जुरेल, शिमरोन हेटमायर, रविचंद्रन अश्विन, ट्रेंट बोल्ट, युजवेंद्र चहल, एडम जंपा और संदीप शर्मा।

इम्पैक्ट प्लेयर्स: केएम आसिफ, डोनोवन फरेरा, जो रूट, नवदीप सैनी, एम अश्विन और देवदत्त पड्डीकल।

गुजरात टाइटंस: हार्दिक पंड्या (कप्तान), शुभमन गिल, रिद्धिमान साहा (विकेटकीपर), साई सुदर्शन, अभिनव मनोहर, राहुल तेवतिया, डेविड मिलर, राशिद खान, मोहम्मद शमी, मोहित शर्मा, और अल्जारी जोसेफ।

इम्पैक्ट प्लेयर्स: केएस भरत, मोहित शर्मा, जेशुआ लिटिल, जयंत यादव, नूर अहमद और दासुन शनाका।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER