राज्यसभा चुनाव / 8 राज्यों की 19 राज्यसभा सीटों पर हुई वोटिंग, जानिए कहा किसने जमाया कब्ज़ा

AajTak : Jun 19, 2020, 10:48 PM
Rajya Sabha Elections: देश के आठ राज्यों की 19 राज्यसभा सीटों पर शुक्रवार को वोटिंग हुई। वोटिंग के बाद अब वोटों के गिनने की प्रक्रिया जारी है। कुछ राज्यों से परिणाम भी सामने आने लगे हैं। ताजा जानकारी के मुताबिक मध्य प्रदेश की तीन राज्यसभा सीटों में से दो बीजेपी के खाते में गई हैं जबकि एक पर कांग्रेस ने अपना कब्जा जमाया है।

जानकारी के मुताबिक मध्य प्रदेश से बीजेपी के उम्मीदवार ज्योतिरादित्य सिंधिया और सुमेर सिंह सोलंकी राज्यसभा चुनाव जीत गए हैं। वहीं कांग्रेस उम्मीदवार दिग्विजय सिंह को भी जीत हासिल हुई है।

गुजरात में तीन सीटों पर बीजेपी का कब्जा

गुजरात की चार राज्यसभा सीटों पर हुए चुनाव में तीन सीटें बीजेपी के खाते में गईं जबकि एक सीट पर कांग्रेस कब्जा जमाने में कामयाब रही। बीजेपी उम्मीदवार अभय भारद्वाज, रमिलाबेन बारा और नरहरी अमीन चुनाव जीत गए हैं। कांग्रेस उम्मीदवार शक्ति सिंह गोहिल भी राज्यसभा सांसद चुन लिए गए हैं। लेकिन कांग्रेस के दूसरे उम्मीदवार भरत सिंह सोलंकी को हार का मुंह देखना पड़ा।

गुजरात में शुरू हुई वोटिंग, कांग्रेस की अपील हुई रद्द

गुजरात में चार राज्यसभा सीटों के लिए हुई आज हुई वोटिंग के बाद अब वोटों की गिनती फिर से शुरू हो गई है। बता दें कि बीजेपी के दो विधायकों के वोट रद्द करने के लिए कांग्रेस ने केंद्रीय चुनाव आयोग का दरवाजा खटखटाया था लेकिन वहां उनकी अपील रद्द कर दी गई। इससे पहले राज्य चुनाव आयोग ने भी कांग्रेस की अपील को ठुकरा दिया था।

मणिपुर की राज्यसभा सीट पर बीजेपी का कब्जा

बीजेपी के राष्ट्रीय महासचिव राम माधव ने ट्वीट कर इस बात की घोषणा की है कि बीजेपी ने मणिपुर में 28 वोटों के साथ राज्यसभा की एकमात्र सीट पर कब्जा जमा लिया है। कांग्रेस उम्मीदवार को सिर्फ 24 वोट मिले थे।

राज्यसभा चुनाव जीतने के बाद सिंधिया ने पीएम मोदी का किया शुक्रिया

राज्यसभा चुनाव में जीत हासिल करने के बाद ज्योतिरादित्य सिंधिया ने वीडियो संदेश जारी कर बीजेपी नेतृत्व का धन्यवाद किया है। सिंधिया ने कहा, 'भारतीय जनता पार्टी के सम्मानीय विधायकों एवं पार्टी के शीर्ष नेतृत्व का हृदय से आभार। आपने मुझे मेरे गृह प्रदेश से राज्यसभा के लिए चुनकर जो जिम्मेदारी सौपीं है, मैं प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के मजबूत नेतृत्व, गृह मंत्री अमित शाह और राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के मार्गदर्शन में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के साथ मिलकर मध्य प्रदेश की प्रगति और विकास के लिए अपने पूरे सामर्थ्य से निभाऊंगा।"

सिंधिया ने वीडियो संदेश में आगे कहा, "पार्टी के सभी कार्यकर्ताओं को भी धन्यवाद। कोविड पॉजिटिव होने के कारण मैं आपके समक्ष उपस्थित नहीं हो पाया हूं, लेकिन शीघ्र ही आपके बीच आऊंगा। ईश्वर से कामना है कि आप सभी सुरक्षित रहें, परिवार को भी सुरक्षित रखें। जयहिंद"।

गुजरात बीजेपी अध्यक्ष ने दिए तीन सीट जीतने के संकेत

गुजरात बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष ने राज्यसभा की तीन सीटें जीतने के संकेत दिए हैं। उन्होंने एक ट्वीट किया है जिसमें तीन कमल के फूल नजर आ रहे हैं। इससे संकेत मिल रहा है कि आज हुए राज्यसभा चुनावों में बीजेपी के तीनों उम्मीदवार जीत रहे हैं। हालांकि अभी वोटों की गिनती रुकी हुई है क्योंकि दो वोटों के खिलाफ कांग्रेस ने चुनाव आयोग के सामने गुहार लगाई है।

गुजरात में बीजेपी के दो वोट रद्द करवाने के लिए केंद्रीय चुनाव आयोग पहुंची कांग्रेस

राज्य चुनाव आयोग द्वारा कांग्रेस की आपत्ति रद्द कर दिए जाने के बाद अब कांग्रेस ने केंद्रीय चुनाव आयोग का दरवाजा खटखटाया है। बता दें कि इससे पहले कांग्रेस ने गुजरात राज्यसभा चुनाव के लिए हुई वोटिंग में दो बीजेपी विधायकों के वोट रद्द करने की मांग की थी। लेकिन राज्य चुनाव आयोग ने कहा था कि कांग्रेस ने आपत्ति करने में देरी कर दी उन्हें वोटिंग के दौरान ही अपनी आपत्ति दर्ज करानी चाहिए थी।

कमलनाथ ने दिग्विजय सिंह को खिलाया लड्डू

राज्यसभा चुनाव जीतने के बाद कांग्रेस प्रत्याशी दिग्विजय सिंह ने कमलनाथ का मुंह मीठा कराया। दिग्विजय ने कमलनाथ को लड्डू खिलाया तो वहीं कमलनाथ ने भी उनका मुंह मीठा करवाया।

मिजोरम में एमएनएफ उम्मीदवार जीता

मिजोरम की एक राज्यसभा सीट के लिए हुई वोटिंग में एमएनएफ के उम्मीदवार पु के वनलालवेना को जीत हासिल हुई है। चुनाव आयोग ने वनलालवेना को निर्वाचित घोषित किया है। बता दें कि राज्य में यह 9 वां राज्यसभा चुनाव है।

झारखंड में भी एक सीट पर जीती बीजेपी

झारखंड में दो सीटों पर हुए राज्यसभा चुनावों के परिणाम सामने आ चुके हैं। जेएमएम और बीजेपी को यहां आसानी से एक-एक सीट पर जीत हासिल हुई है। जेएमएम उम्मीदवार सीबू सोरेन के पक्ष में 30 वोट पड़े जबकि बीजेपी उम्मीदवार दीपक प्रकाश को 31 वोट मिले। कांग्रेस उम्मीदवार को 18 वोटों के साथ हार झेलनी पड़ी।

गुजरात में वापस शुरू हुई काउंटिंग

कांग्रेस की शिकायत पर राज्य चुनाव आयोग ने कहा है कि अब काफी देर हो चुकी है। अब इस शिकायत का कोई फायदा नहीं है। कांग्रेस ने शिकायत करने में काफी देर कर दी। इन्हें अपनी आपत्ति वोटिंग के समय ही दर्ज करवानी चाहिए थी। चुनाव आयोग के जवाब के बाद गुजरात में काउंटिंग फिर से शुरू कर दी गई है।

एमपी में दो बीजेपी एक कांग्रेस के नाम

मध्य प्रदेश की तीन सीटों में से दो पर बीजेपी और एक पर कांग्रेस ने जीत हासिल की है। बीजेपी उम्मीदवार ज्योतिरादित्य सिंधिया को 56 वोट और सुमेर सिंह सोलंकी को 55 वोट मिले। जबकि कांग्रेस उम्मीदवार दिग्विजय सिंह को 57 वोट हासिल हुए। वहीं कांग्रेस के दूसरे उम्मीदवार फूलसिंह बरैया को सिर्फ 36 वोट ही मिले। एमपी में 2 वोट निरस्त किए गए।

आंध्र प्रदेश की चारों सीटों पर वाईएसआर का कब्जा

आंध्र प्रदेश में राज्यसभा की सभी चारों सीटों पर वाईएसआर कांग्रेस पार्टी के उम्मीदवारों को जीत हासिल हुई है। विजेताओं में परिमल नथवानी का नाम भी शामिल है।

राजस्थान से आई कांग्रेस के लिए अच्छी खबर

राजस्थान में राज्यसभा की तीन रिक्त सीटों पर वोटिंग हुई। इसमें से दो सीटों पर कांग्रेस ने कब्जा जमाया जबकि एक सीट बीजेपी के खाते में गई। बीजेपी उम्मीदवार राजेंद्र गहलोत को 54 वोट मिले। जबकि कांग्रेस उम्मीदवार केसी वेणुगोपाल को 64 और नीरज डांगी को 59 वोट मिले। वहीं बीजेपी का 1 वोट खारिज कर दिया गया।

मेघालय से आया सबसे पहला परिणाम

सबसे पहले मेघालय से चुनाव परिणाम सामने आए। वहां नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) ने राज्यसभा सीट पर जीत हासिल की है। सत्तारूढ़ एनपीपी के उम्मीदवार डॉ डब्ल्यू आर खरलुखी ने कांग्रेस के कैनेडी खैरेम को हराकर चुनाव जीता है। एनपीपी उम्मीदवार को 39 वोट मिले जबकि कांग्रेस उम्मीदवार को सिर्फ 19 वोट ही हासिल हुए। मेघालय में 1 वोट अमान्य घोषित किया गया है।

गुजरात में बीजेपी के दो वोटों के खिलाफ कांग्रेस ने की है अपील

गुजरात कांग्रेस ने चुनाव आयोग में एक अर्जी दायर की है। कांग्रेस ने यह अर्जी बीजेपी विधायक केसरी सिंह सोलंकी के वोट को लेकर दायर की है। अपनी अर्जी में कांग्रेस ने कहा है कि केसरी सिंह सोलंकी ने प्रॉक्सी वोट डाला था। ऐसा इसलिए किया गया है क्योंकि सोलंकी अस्पताल में भर्ती थे। इसे लेकर ही कांग्रेस ने अपनी आपत्ति दर्ज कराई है। कांग्रेस का कहना है कि अगर प्रॉक्सी वोट डालना होता है तो चुनाव आयोग को तीन दिन पहले अर्जी देनी पड़ती है। 24 घंटे के अंदर ये नहीं हो सकता है।

इसके साथ ही कांग्रेस की आपत्ति है कि बीजेपी विधायक भूपेन्द्र सिंह चुडासमा के चुनाव को हाई कोर्ट ने रद्द कर दिया था। ऐसे में भूपेन्द्र वोट कैसे कर सकते हैं। गौरतलब है कि सुप्रीम कोर्ट ने भूपेन्द्र सिंह चुडासमा को लेकर दिए गए हाई कोर्ट के फैसले पर रोक लगा रखी है।

राजस्थान में दो विधायकों ने नहीं किया वोट

राजस्थान में हुए राज्यसभा चुनावों की वोटिंग के दौरान 2 विधायकों को छोड़कर बीकी सभी ने मतदान किया। जानकारी के मुताबिक अस्वस्थता के चलते माकपा विधायक गिरधारी माहिया वोट करने नहीं आ पाए। वहीं मंत्री भंवरलाल मेघवाल भी गुरुग्राम के एक अस्पताल में भर्ती हैं, जिस वजह से वे भी वोट नहीं कर सके। राजस्थान के 200 विधायकों में से 198 ने वोट डाले।

इन 8 राज्यों की 19 सीटों पर हो रहे थे चुनाव

शुक्रवार को एमपी की 3, गुजरात की 4, राजस्थान की 3, आंध्र प्रदेश की 4, झारखंड की 2 सीटों पर वोटिंग हुई। इसके अलावा पूर्वोत्तर के मणिपुर, मेघालय और मिजोरम की एक-एक राज्यसभा सीटों पर वोटिंग हुई।

कांग्रेस और बीजेपी के बीच शह-मात का खेल

कांग्रेस और बीजेपी के बीच राज्यसभा चुनाव में शह-मात का खेल जारी है। बीजेपी ने मध्य प्रदेश और गुजरात का समीकरण बिगाड़ दिया है तो कांग्रेस ने मणिपुर में बीजेपी को उलझा कर रखा है। झारखंड का समीकरण भी बीजेपी को अपने पक्ष में जाता दिख रहा है जबकि राजस्थान में दोनों पार्टियां क्रॉस वोटिंग की उम्मीद लगाए हुए हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER