Rajyasabha Sansad Amar Singh No More / राज्यसभा के सांसद अमरसिंह का सिंगापुर में निधन, दो घंटे पहले किया था यह अंतिम ट्वीट

Zoom News : Aug 01, 2020, 04:54 PM

सिंगापुर | समाजवादी पार्टी के नेता और राज्यसभा के सांसद अमर सिंह का शनिवार को सिंगापुर में निधन हो गया। वे वहां उपचाररत थे। 65 वर्षीय अमरसिंह आजमगढ़ में पैदा हुए और समाजवादी पार्टी से जुड़े रहे। उनका मुलायम सिंह के परिवार से गहरा नाता रहा। हाल ही में अमिताभ बच्चन के परिवार से माफी मांगने की बात कहते हुए उनका एक वीडियो भी आया था। उनके पीछे पत्नी श्रीमती पंकजा कुमारी सिंह और दो बेटियां हैं। अमरसिंह ने राजनीति पर रिलिजन इन पॉलिटिक्स: गांधियन पर्सपेक्टिव इन द प्रेज़ेंट कनटेक्स्ट विषय पर पुस्तक भी लिखी।

अमर सिंह उत्तर प्रदेश समाजवादी पार्टी के प्रभावशाली नेताओं में से एक रहे हैं। ये अपने हिन्दी ज्ञान और राजनैतिक सम्बंधों, अपने आप पर जनमत को ध्रुवित करने के लिए भी जाने जाते रहे हैं। इनपर भ्रष्टाचार के विभिन्न मामले लम्बित हैं जो इन्हें व्यापक रूप से अलोकप्रिय भी बनाते रहे। वो समाजवादी पार्टी के महासचिव व भारतीय संसद के उपरी सदन राज्य सभा के सदस्य रह चुके हैं। 6 जनवरी 2010 को, इन्होंने समाजवादी पार्टी के सभी पदों से त्यागपत्र दे दिया। इसके बाद पार्टी प्रमुख मुलायम सिंह यादव ने उन्हें 2 फ़रवरी 2010 को पार्टी से निष्कासित कर दिया। वर्ष 2011 में इनका कुछ समय न्यायिक हिरासत में भी बीता। अन्ततः इन्होंने राजनीति से संन्यास ले लिया। घोषणा करते हुए इन्होंने कहा- "मैं अपनी पत्नी और अपने परिवार को अधिक समय देना चाहता हूँ। अतः चुनावों की अन्तिम तिथि (१३ मई) के बाद, मैं राजनीति से सन्यास ले लुँगा।" वर्ष 2016 में इनकी समाजवादी पार्टी में पुनः वापसी हुई और राज्य सभा के लिए चुने गये। 

यह रहा अंतिम ट्वीट

निधन से पहले अमरसिंह के ट्टिवर अकाउंट से आज तीन ट्वीट किए गए हैं, जिनमें उन्होंने ईद की मुबारकबाद दी और बाल गंगाधर तिलक की पुण्यतिथि पर उन्हें याद किया। दस दिन पहले उन्होंने राज्यपाल लालजी टंडन के निधन पर भी शोक व्यक्त किया था।

बच्चन परिवार से मांगी थी माफी

कुछ दिनों पूर्व अमरसिंह अपने ट्वीट के चलते चर्चा में आए थे। उन्हें अमिताभ बच्चन और उनके परिवार को लेकर की गई अपनी टिप्पणियों पर पश्चाताप है। अमर सिंह ने ट्वीट कर लिखा था कि आज मेरे पिता की पुण्यतिथि है और मुझे इसके बारे में अमिताभ बच्चन जी का मैसेज आया है। अपने जीवन के इस मुकाम पर जब मैं जिंदगी और मौत से जूझ रहा हूं, मुझे अमित जी और उनके परिवार के लिए हद से ज्यादा बोल जाने का पश्चाताप हो रहा है। ईश्वर उन सभी को अच्छा रखे।

अमर सिंह को कुछ साल पहले किडनी संबंधित दिक्कत डायग्नोस हुई थी। अमर सिंह ने अपने ट्वीट में जिस बात का जिक्र किया है वो तब की है जब उनमें और बच्चन परिवार के रिश्तों में तल्खी आ गई थी। अमिताभ और अमर सिंह कुछ साल पहले तक बहुत अच्छे दोस्त थे. फिर चीजें काफी ज्यादा खराब हो गई थीं। अमर सिंह ने अपने बयान में कहा कि अमिताभ ने उनके साथ दोस्ती खत्म की है और ये भी कह दिया कि अमिताभ और उनकी पत्नी जया अब अलग-अलग रह रहे हैं।

2017 में अमर सिंह ने एक इंटरव्यू में कहा, "जब मैं अमिताभ बच्चन से मिला उससे पहले से वो और जया अलग-अलग रह रहे थे। उनमें से एक प्रतीक्षा में रह रहा था और दूसरा अन्य बंगले में रह रहा था जिसका नाम जनक है। कहा ये भी जा रहा था कि ऐश्वर्या राय बच्चन और जया बच्चन के बीच चीजें ठीक नहीं हैं। मैं इन सब चीजों के लिए दोषी नहीं हूं।" अमर सिंह ने कहा कि अमिताभ ने खुद ये बात उनसे कही थी कि वह जया बच्चन की समाजवादी पार्टी में मेंबरशिप स्वीकार नहीं करें।

फिल्मों में भी लोकप्रिय

अमरसिंह बॉलीवुड में भी लोकप्रिय राजनेता के रूप में पहचाने गए हैं। इन्होंने हिन्दी फ़िल्म हमारा दिल आपके पास है (2000) में लघु अभिनय किया। इसके अतिरिक्त पत्रकार शैलेन्द्र पाण्डे द्वारा निर्देशित फ़िल्म जेडी में भी इन्होंने एक राजनीतिज्ञ का अभिनय किया। फिल्म अभिनेत्री बिपाशा बसु के साथ आया एक आडियो कॉल भी चर्चा का विषय बना था।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER