US Elections Result 2020 / रोबोकॉल कर देगा वोटों की गिनती में बड़ा बदलाव, आ सकता है ये फैसला

Zoom News : Nov 06, 2020, 09:04 AM
अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव के दो दिन बाद भी परिणाम स्पष्ट नहीं हुए हैं। वोटों की गिनती में डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बिडेन रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रम्प से आगे चल रहे हैं, लेकिन ट्रम्प पर आरोप है कि वे चुनावों में धोखाधड़ी कर रहे थे। इस बीच, खबर यह भी आई कि चुनावों में कई मतदाताओं को कई कॉल किए गए, जो उनसे अपील कर रहे थे कि कोरोना की रक्षा के लिए वोट न करें। अनुमान है कि ऐसा किसी पार्टी के मतदाताओं को मतदान करने से रोकने के लिए किया गया था। इसे रोबोकॉल कहा जाता है।

अमेरिका इस बार राष्ट्रपति चुनाव के परिणामों के लिए अदालती प्रक्रिया से गुजर सकता है, क्योंकि ट्रम्प लगातार इशारा कर रहे हैं। उनका कहना है कि डेमोक्रेट्स के वोटों में बड़ा घोटाला हुआ है। विभिन्न स्रोतों से धोखाधड़ी की शिकायतें भी मिल रही हैं। हालांकि तस्वीर साफ नहीं है कि किस पार्टी ने किस पार्टी के खिलाफ ये काम किए हैं। रोबोकॉल इनमें से एक है। ये वास्तव में नकली कॉल हैं, जो एक विशिष्ट उद्देश्य के लिए किए गए हैं।

ये कॉल अमेरिका में मतदाताओं को मतदान से रोकने के लिए किए गए थे। यू-मेल के अनुसार, एंटी-रोबोकॉल सॉफ्टवेयर बनाने वाली कंपनी, यूएस में 90 प्रतिशत एरिया कोड रोबोकोल से संबंधित थे। यह खबर मंगलवार को वाशिंगटन पोस्ट में छपी। यह आशंका थी कि ये कॉल किसी विशेष पार्टी के मतदाताओं को मतदान करने से रोकने के लिए किए गए थे ताकि दूसरी पार्टी की संख्या बढ़े। इसने मतदाताओं से चुनाव में नहीं जाने की अपील की क्योंकि उनके राज्य में कोरोना के कारण हालत खराब है।यह पता नहीं चल पाया है कि कितने मतदाताओं ने अपने वोटों का इस्तेमाल लूटपाट के कारण नहीं किया। आमतौर पर ये कॉल कई चुनावों से हो रहे हैं ताकि लोगों में वोटिंग से किसी खास रुझान को रोका जा सके, लेकिन इस बार उन्हें ज्यादा प्लानिंग के साथ बनाया गया। केवल अक्टूबर के महीने में, एक करोड़ से अधिक कॉल थे, जिसमें मतदाताओं से वोट न देने की अपील की गई थी।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER