बिज़नेस / सैमसंग ने चीन से नोएडा शिफ्ट की अपनी डिस्प्ले मैन्युफैक्चरिंग यूनिट; की भारत की तारीफ

Zoom News : Jun 22, 2021, 01:20 PM
नोएडा: दक्षिण कोरिया की दिग्गज इलेक्ट्रॉनिक कंपनी सैमसंग ने उत्तर प्रदेश के नोएडा में डिस्प्ले (Display) का कारखाना तैयार कर लिया है. यह कारखाना पिछले साल चीन से हटाकर नोएडा लाया गया था. 

Samsung के साउथवेस्ट एशिया प्रेसिडेंट एवं सीईओ केन कांग ने रविवार को यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ से मुलाकात की. सैमसंग ने एक बयान जारी कर कहा, 'उत्तर प्रदेश के बेहतर औद्योगिक वातावरण और निवेशक अनुकूल नीतियों की वजह से सैमसंग ने अपनी मैन्युफैक्चरिंग ईकाई चीन से हटाकर नोएडा लाने का ​फैसला किया था. अब इसे नोएडा में स्थापित करने का काम पूरा हो गया है. यह सैमसंग की भारत के लिए और यूपी को मैन्युफैक्चरिंग हब बनाने में प्रतिबद्धता को दर्शाता है.' 

क्या कहा सैमसंग ने 

यूपी के सीएम से मुलाकात के दौरान सैमसंग के प्रतिनिधिमंडल ने इसे 'मेक इन इंडिया' का बेहतरीन उदाहरण बताया और कहा कि इससे राज्य के युवाओं को राज्य में रोजगार हासिल करने में मदद मिलेगी. मुख्यमंत्री आदित्यनाथ ने प्रतिनिधिमंडल को यह भरोसा दिया कि राज्य सरकार भविष्य में कंपनी की मदद करती रहेगी. 

डिस्प्ले उत्पादों का निर्माण

दुनिया की दिग्गज आइटी कंपनियों में शुमार सैमसंग अब उत्तर प्रदेश में मोबाइल और आइटी डिस्प्ले उत्पादों का निर्माण करेगी. सैमसंग की यह यूनिट इससे पहले चीन में स्थापित थी. सैमसंग के इस नए मैन्युफैक्चरिंग यूनिट की स्थापना से प्रदेश में करीब 4,825 करोड़ रुपये का निवेश होगा. यही नहीं भारत, ओएलईडी तकनीक से निर्मित मोबाइल डिस्प्ले मैन्युफैक्चरिंग करने वाला दुनिया का तीसरा देश भी बन जाएगा.

भारी-भरकम निवेश और औद्योगिक विकास को देखते हुए योगी सरकार ने सैमसंग के इस प्रोजेक्ट को विशेष प्रोत्साहन देने का फैसला किया था. गौरतलब है कि करीब 27 बिलियन डॉलर के निर्यात के साथ सैमसंग उत्तर प्रदेश में सबसे बड़ा निर्यातक है. सैमसंग ग्रुप ने अगले पांच वर्षों में कुल 50 बिलियन डॉलर का निर्यात लक्ष्य रखा है.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER