स्वच्छता सर्वेक्षण 2020 / तेजी से रिकार्ड सुधार वाले शहरों में जोधपुर ने मारी बाजी, जयपुर ने सुधारा रिकार्ड

Zoom News : Aug 20, 2020, 10:48 PM
जोधपुर | जनवरी में आयोजित हुए स्वच्छता सर्वेक्षण 2020 के नतीजे गुरुवार को घोषित किए गए, जिसमें शहरी विकास मंत्रालय भारत सरकार की ओर से जोधपुर शहर को फास्टेस्ट मूविंग शहर का के अवार्ड से नवाजा गया है। जयपुर को 28 वां स्थान प्राप्त हुआ है। गौरतलब है कि पिछले वर्ष जयपुर की रैंकिग 44 वीं थी। 

केंद्रीय मंत्री हरदीप पुरी ने स्वच्छता सर्वेक्षण 2020 के परिणाम घोषित किए जिसमें जोधपुर शहर को स्वछता सर्वेक्षण 2020 के सर्वेक्षण में 29 वी रैंक प्राप्त हुई है। 2019 के सर्वेक्षण में शहर को 243 रैंक मिली थी। 214 रैंक की सुधार के साथ ही जोधपुर शहर को फास्टेस्ट मूविंग शहर का अवार्ड प्राप्त हुआ है। शहर को 2018 में शहर की 188 रैंक थी। जोधपुर निगम आयुक्त सुरेशकुमार ओला के नेतृत्व में इस बार नगर निगम ने स्वच्छता सर्वेक्षण के प्रत्येक पहलू पर काम किया।  स्वच्छ सर्वेक्षण-2020 में नगर निगम के अधिकारियों एवं कर्मचारियों की मेहनत तथा आमजन की जागरूकता का परिणाम यह रहा है कि जयपुर को अबतक की सर्वश्रेष्ठ रैंकिग प्राप्त हुई है। लगभग 4 हजार से ज्यादा शहर इस सर्वेक्षण में शामिल थे। 

स्वच्छ सर्वेक्षण-2020 में जयपुर ने नगर निगम जयपुर के तौर पर भाग लिया था। कुल 6 हजार नम्बर के सर्वेक्षण में से जयपुर को 3660.39 नम्बर प्राप्त हुये है। गौरतलब है कि स्वच्छ सर्वेक्षण में 1500-1500 नम्बर के 4 कम्पोनेट शामिल थे। जिनमें 1500 नम्बर के सर्विस लेवल प्रोग्रेस में 991.29 एवं 1500 नम्बर के सर्टिफिकेशन में से 500 नम्बर प्राप्त हुये है। इसी प्रकार 1500 नम्बर के डायरेक्ट ऑब्र्जेवेशन में से 1101 तथा 1500 नम्बर के सिटीजन फीडबैक में से 1068.10 नम्बर प्राप्त हुये है। 

नगर निगम ग्रेटर जयपुर आयुक्त दिनेश कुमार यादव एवं हैरिटेज आयुक्त लोकबन्धु ने नगर निगम के अधिकारियों एवं कर्मचारियों एवं शहरवासियों को इसके लिये बधाई दी है। उन्होंने कहा कि हमारा लक्ष्य जयपुर को नम्बर वन बनाने का होना चाहिये और इसके लिये सभी को अपना सर्वश्रेष्ठ देना होगा। 

जोधपुर नगर निगम के आयुक्त सुरेश कुमार ओला ने बताया कि विभिन नवाचरो के साथ साथ शहर की जनता की सकारात्मक सहभागिता सुनिश्चित करने के लिए जागरूक किया। सिटीजन फीडबैक में शहर की जनता ने अपनी सकारात्मक भागीदारी सुनिश्चित करते हुए शहर को सिटीजन फीडबैक में  राजस्थन में नम्बर 1 बनाया । आयुक्त ओला ने जोधपुर शहर को यह मान सम्मान दिलाने के लिए शहरवासियों का आभार जताया, साथ ही इस सम्मान को नगर निगम के स्वच्छता सिपाहियों, निगम अधिकारियों कर्मचारियों व शहर की जनता को समर्पित किया। 

उन्होंने कहा कि हमारे स्वच्छता सिपाहियों ने दिन रात मेहनत कर शहर को स्वच्छ बनाने का प्रयास किया तो वही शहर वासियों ने भी निगम का पूरा सहयोग किया। सभी के सम्मिलित प्रयासों से ही शहर को यह प्रतिष्ठित सम्मान मिला है। ओला ने शहरवासियों से इसी तरह निगम का सहयोग करने की अपील की है। स्वच्छता सर्वेक्षण 2020 पुरस्कार समारोह में जोधपुर शहर की तरफ से आयुक्त सुरेश कुमार ओला,,अधीक्षण अभियन्ता समम्पत मेघवाल, स्वास्थ्य अधिकारी सचिन मौर्य, अधिशाषी अभियंता संजय पुरोहित ,सहायक अभियन्यता अंकित पुरोहित, कनिष्ठ अभियंता गिरीश पुरोहित एव स्वास्थ्य निरीक्षक रविन्द्र ओटवाल व दिपेश गहलोत उपस्थित रहे।

स्वच्छता सर्वेक्षण के हर पहलू में जोधपुर ने मारी बाजी

आयुक्त सुरेश कुमार ओला ने बताया कि नगर निगम में कार्यरत 4000 स्वच्छता सैनिक ,वार्ड प्रभारियो ,मुख्य सफाई निरिक्षको द्वारा अहम भूमिका निभाते हुए जोधपुर शहर को अव्वल बनाया। श्री ओला ने बताया कि स्वच्छता सैनिको द्वारा शहर के मुख्य चौराहो एव विभिन स्थानों पर बनाई गई रंगोलियो/माण्डनो  ने शहर को अप्रितम आभा प्रदान की , जिस कारण जोधपुर शहर को फील्ड ओबेरबशन में 1500 में 1045 अंक प्राप्त हुए। इसके अतिरिक्त डोर टू ड़ोर व्य्वस्था प्रारंम्भ कर ळच्ै से ऑनलाइन मोनिटर्निग की जा रही है। शहर में प्लास्टिक रोकथाम कर जूट के थैले वितरित किये गए। श्री ओला ने बताया कि वर्तमान में शहर में दो मैटीरीअल रिकवरी फेसिलिटी चलाने वाला जोधपुर राज्य में दूसरा शहर है। जिसमे कचरे को पृथिकरण रेगपिकेर्स के माध्यम से विभ्भिन स्ट्रीम में कर भेजा जाता हे। इस कार्य में कचरा बीनने वालो को रोजगार एव निगम को प्रतिमाह आय भी हो रही है।  इस बर्ष जोधपुर शहर को 6000 में से कुल 3615  अंक प्राप्त हुए । 2019 में हुए सर्वे में सहर को 2091 अंक प्राप्त हुए थे।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER