Saroj Khan Died / श्रीदेवी से लेकर आलिया भट्ट को कोरियोग्राफ कर चुकीं थी सरोज खान, ये हैं उनके सुपरहिट गाने

ABP News : Jul 03, 2020, 07:34 AM
Saroj Khan Died: बॉलीवुड की मशहूर कोरियाग्राफर सरोज खान का निधन हो गया है। वह 72 साल की थीं। सांस लेने में शिकायत होने के बाद उन्हें मुंबई के गुरु नानक अस्पताल में भर्ती करवाया गया था। जहां दिल का दौरान पड़ने से उनका निधन हो गया। कुछ दिन पहले भी उन्हें सांस लेने में दिक्कत हो रही थी, जिसके चलते उनका कोविड 19 टेस्ट भी हुआ था, जोकि नेगेटिव आया था।

सरोज खान को फिल्म इंडस्ट्री में अपनी कोरियोग्राफी के चलते एक खास जगह प्राप्त थी । उन्होंने श्रीदेवी, माधुरी दीक्षित और आलिया भट्ट सहित बॉलीवुड के कई कलाकारों को कोरियोग्राफ किया था। सरोज खान ने लगभग दो हजार से ज्यादा गानों की कोरियाग्राफी की थी। कोरियोग्राफी से पहले सरोज खान 50 के दशक में ब्रैकग्राउंड डांसर के तौर पर काम करना शुरू किया था। साल 1974 में रिलीज हुई फिल्म 'गीता मेरा नाम' से सरोज एक स्वतंत्र कोरियोग्राफर की तरह जुड़ीं। इसके बाद उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा।

सरोज खान ने कई फिल्मों के गानों की कोरियोग्राफी की, जिनमें मिस्टर इंडिया, चांदनी, तेजाब, बेटा, देवदास भी शामिल हैं।  सरोज खान ने माधुरी दीक्षित का सबसे पॉपुलर सॉन्ग 'धक धक करने लगा' को भी कोरियाग्राफ किया। फिल्म 'बेटा' के  इस सॉन्ग के बाद से ही माधुरी दीक्षित को लोग धक धक गर्ल के नाम से जानने लगे।

फिल्म 'कलंक' के सॉन्ग तबाह हो गए में को भी सरोज खान ने कोरियाग्राफ किया था। इसमें भी माधुरी दीक्षित परफॉर्म करती हुईं नजर आई थीं। इसके अलावा उन्होंने इसी फिल्म के लिए आलिया भट्ट के डांस को भी कोरियाग्राफ किया था।

फिल्म 'मिस्टर इंडिया' और श्रीदेवी पर फिल्माया गया सबसे पॉपुलर सॉन्ग 'हवा हवाई' को भी सरोज खान ने कोरियाग्राफ किया था।

साल 1991 में रिलीज हुई फिल्म थानेदार का सबसे पॉपुलर सॉन्ग 'तम्मा तम्मा दे दे' को भी सरोज खान ने कोरियाग्राफ किया था। इस गाने डांस स्टेप को आज भी फन मूड के लिए कॉपी करते हैं।

शाहरुख खान, माधुरी दीक्षित, ऐश्वर्या राय स्टारर फिल्म देवदास के पॉपुलर डांस को भी सरोज खान ने कोरियाग्राफ किया। ये गाना भी फिल्म की तरह सुपरहिट हुआ था।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER