बीकानेर पंचायत चुनाव / नोखा पंचायत समिति की 43 ग्राम पंचायत में एक निर्विरोध के साथ चुने गए सरपंच

Zoom News : Jan 18, 2020, 01:20 PM
ग्राम पंचायत चुनाव 2020 के प्रथम चरण के चुनाव के लिए मतदान बीकानेर जिले की नोखा, पांचू व पंचायत समितियों में शुक्रवार को हुआ। नोखा में 86.83 प्रतिशत, पांचू में 85.50 प्रतिशत व श्रीडूंगरगढ़ में 87.33 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग कर अपने गांव का मुखिया यानी सरपंच चुना। ईवीएम में सरपंच को वोट देने के बाद वार्डपंच के लिए बैलेट पेपर भी मोहर ग्रामीणों ने लगाई। तीनों पंचायत समितियों में 129 ग्राम पंचायतें थी। इनमें से चार में निर्विरोध निर्वाचन के बाद 125 के लिए शुक्रवार को चुनाव हुए। पांच बजे के बाद भी करीब तीन दर्जन से अधिक ग्राम पंचायतों में वोटिंग चलती रही। सबसे पहला परिणाम पांचू पंचायत समिित की ग्राम पंचायत बंधड़ा का आया और दुर्गादेवी सरपंच बनी। वार्डपंच की घोषणा देर रात तक होती रही। बैलेट पेपर इनके चुनाव होने के कारण पहले ईवीएम से सरपंचों का परिणाम घोषित किया गया। इसके बाद वार्डपंच की घोषणाएं हुई। उपसरपंच के चुनाव शनिवार को होंगे।

नोखा पंचायत समिति की 43 ग्राम पंचायत में से सलूंडिया में सुमित्रा देवी निर्विरोध निर्वाचित हो चुकी थी। इसके साथ ही गजरू पदेसर में गोपालराम कस्वां, साेवा में लिक्ष्मा, मोरखाना में तीजा देवी-तेजाराम, लालासर में तोलाराम, कुचौर आथूणी में अनिता देवी-सुनील, कुचागैर आगुणी में पूजा-रामरतन देवड़ा, बाधनूं में राम प्याारी, लालमदेसर बड़ा में कैलाश चंद्र, लालमदेसर छोटा में किस्तूरी देवी-अर्जुनराम, उत्तमामदेसर में फूसी देवी-भंवर लाल, मसूरी में संग्राम राम, साधासर में काननाथ-रामचंद्र नाथ, उड़सर में जीतू सिंह, साजनवासी में विमलादेवी-आदूराम, सिनयाला में सुखदेव, बेरासर में ओम कोठारी, कुकणिया में सूखी देवी, सिंजगुरु में अजीत सिंह, सुरपुरा में भंवर लाल, सलूंडिया में सुमित्रा देवी, बीकासर में योगेश्वरी-पुखराम, माडिया में मोहनी देवी, नोखा गांव में पुरखाराम, हिंयादेसर मेें रेवंती, रोड़ा में ओम कंवर, चरकड़ा में नैन कंवर, रायसर में मैना कंवर, बीरमसर में सहीराम, सोलमसर में प्रियंका, अणखीसर में रामीदेवी-धूड़ाराम, मुकाम में पुनी देवी, हिम्मटसर में शारदा-रिछपाल, काकड़ा में श्रीभगवान, जसरासर में राम निवास, गजसुखदेसर में नवल सिंह, थावरिया में चूनाराम, जैसलसर में बीदामी, धूपालिया में मांगूराम, गोंदुसर में गोदावरी देवी, बगेसऊ में जमना-देवनाथ, बिलनियासर में कानी देवी-पुरखाराम, मैनसर में रुखमा देवी सरपंच बनी है।

श्रीडूंगरगढ़ पंस की 53 ग्राम पंचायतों में 3 सरपंच निर्विरोध पूनरासर में प्रकाश नाथ को 1530, सैरुणा में मन्जू कंवर को 2477, जोधासर में निरंजन कंवर को 1404, लखासर में चन्दा देवी को 1046, बेनीसर में पार्वती देवी को 1019, समन्दसर में धन्नी देवी कोे 1098, बींझासर में मुखराम को 2148, गुंसाईसर बड़ा में सत्यनारायण सारस्वत को 1143, जालबसर में ओम प्रकाश को 419 वोट, उदरासर में किशनाराम गोदारा काे 1433, सुरजनसर में ओम प्रकाश गुरावा को 1644, आडसर में कलावती जोशी को 1365, मोमासर में सरिता देवी कोे 4736 वोट, सत्तासर में सुनिल कुमार को 720, लिखमादेसर में सरस्वती देवी सिद्ध को 1029, ठुकरियासर में अमराराम को 1828, तोलियासर में रेखा देवी कोे 575, वोट लेकर कमला देवी को 02 मतों से,जेतासर में सरिता देवी को 1043, कुन्तासर में ओंकार राम को 878 वोट, धीरदेसर चोटियान में रामचन्द्र काे 1577, कीतासर भाटियान में शारदा देवी कोे 593, कीतासर बिदावतान में सांवरमल को 530, बिग्गाबास रामसरा में लक्ष्मण राम को 897, बिग्गा में जसवीर सारण को 1420, जैसलसर में रामप्यारी देवी को 1043 को, पुन्दलसर में किशनाराम को1067, रीड़ी में गुड्डी देवी को 2687, इन्दपालसर में गंगा देवी को 1034, इन्दपालसर सांखलान में भंवरलाल जाखड को 1140, धर्मास में महावीर को 650, मिंगसरिया में किशनाराम राणा को 864, धनेरू में मोहनलाल स्वामी को 1398, बाडे़ला में फूसी देवी को 665, बरजांगसर में रूखमा देवी को 647 वोट, कुनपालसर में उर्मिला कोे 581, सोनियासर मिठिया में नन्द किशोर बिहानी को 925, सोनियासर शिवदानसिंह में यशोदा देवी कोे 669, जाखासर में राजू देवी को 1311, कल्याणसर नया में जेठी देवी को 1041, ऊपनी में कम्मादेवी को 939, कल्याणसर में लाली देवी को 686, बापेऊ में चेतनराम ो 877, राजेडू में मैथी देवी कोे 1316, लिखमीसर दिखणादा में सुमित्रा को 615, लिखमीसर उतरादा में राधादेवी को 1182, सांवतसर में महीराम को 1850, दुसारणा ़पडरींेकजी में सन्जू कंवर को 733, दुलचासर में सुमित्रा देवी को 1390, टेऊ में सुनील कुमार को 806, देराजसर में गोमन्दराम को 1069 वोट मिले आैर वे सरपंच बने। डेलवां में धन्नीदेवी, बाना में रामरख बाना व सूडसर में ममता देवी निर्विरोध बनी

चुनाव अधिकारी करने लगा व्यक्तिविशेष के लिए काम, शिकायत पर निलंबित किया

नोखा पंचायत समिति की ग्राम पंचायत सोपा में सहायक पीठासीन अधिकारी हरजीराम गोदारा को निलंबित किया गया है। उनके खिलाफ सेक्टर ऑफिसर डॉ. गोविंद कुमार बारूपाल ने शिकायत की थी कि गोदारा मतदान स्थल पर एक व्यक्तिविशेष को मतदान करने के लिए मतदाताओं को प्रभावित कर रहा है। चुनाव कार्य में बाधा डाल रहा है। इसकी शिकायत मिलते ही नोखा निर्वाचन रजिस्ट्रीकरण पदाधिकारी एवं एसडीएम रमेश देव ने हरजीराम गोदारा को एपीओ कर मुख्यालय, नाेखा कर दिया। गोदारा वर्तमान में श्रीडूंगरगढ़ के भोजास गांव की राउमावि में शिक्षक पद पर कार्यरत हैं।

इस बार मतदान प्रतिशत लोकसभा चुनाव से करीब 30 प्रतिशत अधिक रहा। एक कारण तो गांव का चुनाव होने के कारण हर मतदाता पर प्रत्याशी की नजर रहती है मगर दूसरा कारण है ऐसे लोगों की जीजिविषा जो उम्र के उस पड़ाव में भी मतदान करने पहुंचे जिसमें चलना भी मुश्किल हो रहा है। मोमासर की 107 साल की मनी देवी व उड़सर गांव की 105 साल की अणखी देवी इसका उदाहरण है। नोखा व पांचू पंस का विधानसभा क्षेत्र नोखा ही है। लोकसभा चुनाव में यहां 46 प्रतिशत मतदान हुआ जबकि पंचायत चुनाव में 86 प्रतिशत से अधिक। इसी तरह श्रीडूंगरगढ़ विधानसभा का मतदान प्रतिशत लोकसभा में 52.27 प्रतिशत रहा जो इस चुनाव में 35 प्रतिशत बढ़कर 87.33 प्रतिशत तक आ गया।

पांचू पंस की 33 ग्राम पंचायतों में एक भी निर्विरोध नहीं बना पंचायत समिति, पांचू की 33 ग्राम पंचायतों के सरपंच के लिए चुनाव का परिणाम शुक्रवार रात को जारी रहा। धरनोक में जयपाल सिंह, रातड़िया में सफू कंवर, बंधाला में भंवरी देवी, जयसिंहदेसर मगरा में बरजू देवी, जांगले में मोहिनी, जेगला में सुमित्रा देवी, रासीसर पुरोहितान बास में गंगादेवी-मनोज, रासीसर में पार्वती देवी, पारवा में सुषमा-कुंदन, भामटसर में मनीष, देसलसर में रामनिवास, किशनासर में कान सिंह-मेघसिंह, ढींगसरी में धर्मवीर सिंह, नाथूसर में सज्जन कंवर, सांईसर में श्रवण राम, पांचू में हवा देवी, उदासर में बाधू, कूदसू में मनोहर, कंवलीसर में नेमीचंद, हंसासर में मैना, कक्कू में हेमेंद्र सिंह, भादला में बसंती, शोभाण में गुलाबाराम, सारूंडा में चेतनराम, चिताणा में किसना राम, साधूना में निर्मला, काहिरा में कोयली-दुर्गाराम, स्वरूपसर में भंवरी, दावा में हीरादेवी, सीलवा में चनण देवी, बंधड़ा में दुर्गा देवी-केड़ली में भंवरी देवी सरपंच बनी है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER