इंडिया / एससीओ सम्मेलन: शाह ने कहा, 20 साल में तीन लाख लोगों ने गंवाई जान, चक्रवात ने दिखाई तैयारी की झलक

AMAR UJALA : Nov 05, 2019, 07:49 AM
नई दिल्ली | केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने सोमवार को कहा कि पिछले दो दशक में विभिन्न प्राकृतिक आपदाओं में तीन लाख से अधिक लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। इनमें से दो लाख तो भूकंप में ही मारे गए। शहरी भूकंप खोज और बचाव-2019 पर शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के सम्मेलन का उद्घाटन करते हुए शाह ने कहा कि भूकंप के बाद प्रतिक्रियाओं में समन्वय के लिए अंतरराष्ट्रीय प्रचलित प्रक्रियाओं कह आम समझ तैयार करने और सामूहिक तैयारियों में सुधार के लिए यह बहुत ही मददगार साबित होगा। वर्ष 1996-2015 के दौरान प्राकृतिक आपदाओं में तीन लाख से अधिक लोग मारे गए।

भूकंप ने ही दो लाख से अधिक लोगों की जान ले ली। उन्होंने कहा कि एससीओ सदस्यों देशों के साथ संयुक्त अभ्यास समकक्ष टीमों के बीच व्यक्तिगत समझ विकसित करने में सहायक होगा। उन्होंने कहा कि प्राकृतिक आपदाओं में मानवीय मौतों में कमी लाने में अंतरराष्ट्रीय सहयोग काफी महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि एससीओ एक महत्वपूर्ण अंतरराष्ट्रीय संगठन बनकर उभरा है क्योंकि इसमें वैश्विक जनसंख्या का 40 फीसदी प्रतिनिधित्व है। साथ ही वैश्विक जीडीपी का 22 प्रतिशत और वैश्विक भौगोलिक क्षेत्र का 22 फीसदी हिस्सेदारी इसमें है।

उन्होंने कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी ने एससीओ देशों के लिए ‘हेल्थ’ मंत्र दिया था जोकि स्वास्थ्य, अर्थव्यवस्था, वैकल्पिक ऊर्जा, शिक्षा और संस्कृति, आतंकवाद मुक्त समाज और मानवीय सहयोग के क्षेत्रों में सहयोग के लिए था। उन्होंने कहा कि वर्ष 2016 में हमारा राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन योजना लांच की गई थी। हमारे सभी 28 राज्य, नौ केंद्र शासित प्रदेश और 90 फीसदी हमारे जिले अपने आपदा प्रबंधन योजना को पूरा कर चुके हैं।

हालिया चक्रवात ने दिखाई हमारी तैयारी की झलक

गृह मंत्री ने कहा कि हाल के दिनों में तीन प्रमुख चक्रवातों से सफलतापूर्वक निपटना दिखाता है कि हम आपदा प्रबंधन में मजबूती से आगे बढ़ रहे हैं। 1999 में आए चक्रवात में 10 हजार से ज्यादा लोग मारे गए थे जबकि कुछ महीने पहले ही ओडिशा में आए चक्रवात में 64 लोगों की ही मौत हुई।

उन्होंने एससीओ के सदस्य देशों से आए प्रतिनिधियों को गुजरात स्थित स्टैच्यू ऑफ यूनिटी, दिल्ली के पर्यटक स्थलों और आगरा की सैर करने का अनुरोध किया।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER