Coronavirus Vaccine / सीरम-ऑक्सफोर्ड की वैक्सीन का दूसरे और तीसरे चरण का परीक्षण, ड्रग कंट्रोलर ने दी मंजूरी

AMAR UJALA : Aug 03, 2020, 09:13 AM
Delhi: देश के ड्रग कंट्रोलर ने सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया की ओर से बनाई जा रही कोविड-19 वैक्सीन के दूसरे और तीसरे चरण के परीक्षण के लिए अनुमति दे दी है। ये परीक्षण भारत में किए जाएंगे। एक सरकारी अधिकारी ने इस बात की सूचना दी है। ये वैक्सीन ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय की ओर से बनाई जा रही है।

अधिकारी ने बताया कि पूरी तरह से मूल्यांकन करने के बाद ड्रग कंट्रोलर ऑफ इंडिया ने सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया को अपनी वैक्सीन के दूसरे और तीसरे चरण के क्लिनिकल परीक्षण के लिए मंजूरी दे दी है। सब्जेक्ट एक्सपर्ट कमिटी की सिफारिशों के आधार पर ये मंजूरी दी गई है।

अधिकारी के मुताबिक कमिटी से वर्चुअल बैठक के दौरान इस पर चर्चा की गई। ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय की ओर से वैक्सीन के पहले और दूसरे परीक्षण के सफल परिणामों के बाद कमिटी ने वैक्सीन के दूसरे और तीसरे चरण के क्लिनिकल परीक्षण के लिए मंजूरी दे दी है। 

एसआईआई और ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की ओर से बनाई जा रही वैक्सीन का नाम कोविडशील्ड है, जिसका पहले और दूसरे चरण का परीक्षण सफलतापूर्वक हो गया है। डिजाइन के तौर पर हर व्यक्ति को हर हफ्ते दो डोज दी जाएंगी, जिसमें पहली डोज पहले दिन और दूसरी डोज 29वें दिन दी जाएगी।

इसी डिजाइन के आधार पर शख्स की इम्यूनिटी और सुरक्षा के बारे में डाटा एकत्र किया जाएगा। अधिकारी ने बताया कि फार्मा कंपनी सुरक्षा वाले डाटा को जमा करेगा, जिसका डाटा सेफ्टी मॉनिटरिंग बोर्ड मूल्यांकन करेगा। फार्मा कंपनी इस डाटा को केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन (सीडीएससीओ) के पास जमा करेगा, जो तीसरे चरण के परीक्षण के लिए मंजूरी देगा।

मौजूदा समय में ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय की वैक्सीन का दूसरे और तीसरे चरण का परीक्षण यूनाइटेड किंगडम में चल रहा है, ब्राजील में तीसरे चरण का परीक्षण चल रहा है और दक्षिण अफ्रीका में वैक्सीन के पहले और दूसरे चरण का परीक्षण चल रहा है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER