नई दिल्ली / वरिष्ठ वकील और पूर्व विधि मंत्री राम जेठमलानी का निधन, राजस्थान से राज्यसभा सांसद रहे

Zoom News : Sep 08, 2019, 09:37 AM
नई दिल्ली. कद्दावर वकील और देश के पूर्व विधि मंत्री राम जेठमलानी का 95 वर्ष की उम्र में निधन हो गया। वे राजस्थान से भी कई बार राज्यसभा के सांसद रह चुके हैं। 
वे एक भारतीय वकील और राजनीतिज्ञ थे, जिन्होंने मिशीगन यूनीवर्सिटी में भी कानून पढ़ाया। उन्होंने भारत के केंद्रीय कानून मंत्री और बार काउंसिल ऑफ इंडिया के अध्यक्ष के रूप में कार्य किया है। उन्होंने हाई-प्रोफाइल से लेकर विवादास्पद तक के कई मामलों का सामना किया है जिसके लिए उन्हें अक्सर कड़ी आलोचना का सामना करना पड़ा है। वह भारत के सर्वोच्च न्यायालय में सबसे अधिक वेतन पाने वाले वकील थे।
राम जेठमलानी ने 17 साल की उम्र में LL.B.degree प्राप्त की और भारत के विभाजन तक अपने गृहनगर (आज के पाकिस्तान में) कानून का अभ्यास शुरू कर दिया। उन्होंने दुर्गा जेठमलानी और बाद में, उनकी दूसरी पत्नी, रतन जेठमलानी से शादी की। विभाजन के बाद उन्हें एक शरणार्थी के रूप में मुंबई जाने को मजबूर किया। वहां उन्होंने अपने परिवार के साथ नए जीवन की शुरुआत की। उनके दो बेटे और दो बेटियाँ हैं, जिनमें से महेश जेठमलानी और रानी जेठमलानी भी प्रसिद्ध वकील हैं। उन्होंने 10 सितंबर 2017 को न्यायिक पेशे से सेवानिवृत्त होने की घोषणा की। 
उन्हें मुंबई से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के टिकट पर 6ठी और 7वीं लोकसभा में संसद का सदस्य चुना गया। उन्होंने अटल बिहारी वाजपेयी के प्रधानमंत्रित्व काल में भारत के कानून मंत्री के रूप में और शहरी विकास मंत्री के रूप में भी काम किया है, जिनके खिलाफ उन्होंने बाद में 2004 के आम चुनावों में लखनऊ निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़ा। हालांकि, 2010 में वह भाजपा में वापस आ गए और राजस्थान से अपने टिकट पर राज्यसभा के लिए चुने गए। इसकी वजह से अवसरवादी होने के कारण उनकी आलोचना की गई। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER