आज बनारस पहुंचेंगे नेपाली पीएम / शेर बहादुर देउबा मजबूत करेंगे काशी विश्वनाथ से पशुपतिनाथ का नाता

Zoom News : Apr 03, 2022, 10:12 AM
काशी से गंगा और बागमती की डोर जुड़ेगी और नेपाली प्रधानमंत्री काशी विश्वनाथ से पशुपतिनाथ का नाता मजबूत करेंगे। नेपाली प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा और सीएम योगी आदित्यनाथ की मुलाकात नेपाल और काशी के रिश्तों को प्रगाढ़ करेगी। रविवार को नेपाली प्रधानमंत्री का काशी में भारतीय संस्कृति के विविध रंग और कलाओं से भव्य स्वागत होगा।

प्रोटोकॉल के अनुसार नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा रविवार को सुबह नौ बजे नई दिल्ली से विशेष विमान से बाबतपुर एयरपोर्ट आएंगे। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ एयरपोर्ट पर उनकी अगवानी करेंगे। पीएम व सीएम सड़क मार्ग से सीधे कालभैरव मंदिर जाएंगे, वहां दर्शन पूजन करने के बाद विश्वनाथ धाम जाएंगे। सीएम की अगुवाई में नेपाली पीएम को गर्भगृह में दर्शन-पूजन कराया जाएगा। 

पूजन के बाद नेपाली पीएम को एक फिल्म के जरिये काशी विश्वनाथ धाम के इतिहास व निर्माण के बारे में जानकारी दी जाएगी। इसके बाद नेपाली पीएम गंगा घाट पहुंचेंगे और धाम से मां गंगा का दर्शन करेंगे। इसके बाद पैदल ही वह साम्राज्येश्वर पशुपतिनाथ महादेव मंदिर जाएंगे और वहां पर रुद्राभिषेक करेंगे। मंदिर के सदस्यों के साथ नेपाली पीएम बैठक करेंगे। आधे घंटे के कार्यक्रम के बाद वह विश्वनाथ धाम होते हुए नदेसर स्थित होटल पहुंचेंगे। होटल में पीएम शेर बहादुर देउबा, सीएम योगी आदित्यनाथ व मंदिर के ट्रस्टी लंच करेंगे। 

लहराएगा तिरंगा व नेपाली ध्वज

नेपाल के पीएम का स्वागत करने के लिए संस्कृति विभाग ने तैयारियां पूरी कर ली हैं। दोनों देशों का राष्ट्रीय ध्वज लहराकर पीएम का स्वागत किया जाएगा। बाबतपुर एयरपोर्ट से नेपाली मंदिर तक जगह-जगह दोनों देशों के बच्चे हाथ में झंडे लेकर खड़े रहेंगे। नेपाल के पीएम जिन-जिन मंदिरों में जाएंगे, उन सभी को फूल-मालाओं से सजाया जा रहा है। नेपाली मंदिर को भी प्रशासन अपनी ओर से सजा रहा है।

डमरू वादन से धाम में होगा पीएम का स्वागत

श्री काशी विश्वनाथ धाम में नेपाली पीएम का डमरू वादन से भव्य स्वागत होगा। बाबतपुर एयरपोर्ट पर मयूर नृत्य व पाईडंडा नृत्य से पीएम का कलाकार स्वागत करेंगे। सराय काजी बस स्टैंड पर आदिवासी लोकनृत्य, तरना में नटवरी लोकनृत्य, गिलट बाजार में आदिवासी लोकनृत्य व फरूवाही लोकनृत्य, सर्किट हाउस तिराहे पर राई लोकनृत्य व फरूवाही लोकनृत्य, पुलिस लाइन चौराहे पर धोबिया लोकनृत्य व फरूवाही लोकनृत्य, चौकाघाट पर धोबिया लोकनृत्य व मसक बीन, लहुराबीर चौराहे पर विविध लोकनृत्य, मैदागिन चौराहे पर मयूर नृत्य व बम रसिया, कालभैरव तिराहे पर शहनाई व ढेढिया लोकनृत्य, चौक चौराहे पर धोबिया लोकनृत्य नृत्य व विविध लोकनृत्य, श्री काशी विश्वनाथ मंदिर में डमरू वादन, अंबेडकर चौराहा कचहरी पर आदिवासी लोकनृत्य और ताज होटल तिराहे पर मयूर नृत्य व पाईडंडा लोकनृत्य का आयोजन होगा।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER