Vacancy News / 12वीं पास के लिए कर्मचारी चयन आयोग ने निकाली वैकेंसी- 23 अगस्त तक करें अप्लाई

Zoom News : Aug 05, 2023, 11:35 PM
Vacancy News: सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए अच्छी खबर है। कर्मचारी चयन आयोग ने स्टेनोग्राफर के पदों पर वैकेंसी निकाली है। इसके तहत केंद्र सरकार के विभागों में स्टेनोग्राफर ग्रेड सी और डी के पदों पर भर्ती की जाएगी। उम्मीदवार कर्मचारी चयन आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट ssc.nic.in पर जाकर 23 अगस्त तक अप्लाई कर सकते हैं। इसके बाद अक्टूबर में सिलेक्शन प्रोसेस शुरू होगी।

सैलरी

सिलेक्ट होने पर उम्मीदवार को हर महीने 44 हजार 900 रुपए से लेकर 1 लाख 42 हजार 400 रुपए तक सैलरी दी जाएगी।

योग्यता

भर्ती प्रक्रिया में आवेदन के लिए उम्मीदवार का किसी मान्यता प्राप्त स्कूल से 12वीं पास होना जरूरी है।

सिलेक्शन प्रोसेस

भर्ती प्रक्रिया में उम्मीदवारों का सिलेक्शन रिटन टेस्ट के आधार पर किया जाएगा। जो ऑनलाइन कंप्यूटर मोड पर आयोजित होगा। इसके बाद स्किल टेस्ट (डिटेक्शन एवं ट्रांसक्रिप्शन) देना होगा। जिसकी मेरिट के आधार पर फाइनल पोस्टिंग दी जाएगी। हालांकि फाइनल पोस्टिंग से पहले उम्मीदवारों के डॉक्युमेंट वेरिफाई किए जाएंगे। पात्र उम्मीदवारों को ही पोस्टिंग मिल सकेगी।

आयु सीमा

स्टेनोग्राफर बनने के लिए जनरल कैटेगरी के उम्मीदवार की आयु कम से कम 18 साल और अधिक से अधिक 30 साल होनी चाहिए। वहीं रिजर्व कैटेगरी के उम्मीदवार को सरकारी नियमों के अनुसार आयु सीमा में छूट दी गई है। इनमें एससी-एसटी कैटेगरी के उम्मीदवार को 5 साल की छूट दी गई है। जबकि ओबीसी उम्मीदवार को 3 साल की छूट मिलेगी।

आवेदन शुल्क

भर्ती प्रक्रिया में आवेदन करने के लिए उम्मीदवार को 100 रुपए आवेदन शुल्क देना होगा। वहीं महिला उम्मीदवार, अनुसूचित जाति (SC), अनुसूचित जनजाति (ST), विकलांग (PwD) और पूर्व सैनिक (ESM) को आवेदन शुल्क का भुगतान करने से छूट दी गई है।

इस तरह करें अप्लाई

उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट (https://ssc.nic.in.) पर जा सकते हैं क्योंकि आवेदन का कोई दूसरा तरीका स्वीकार नहीं किया जाएगा।

यहां रजिस्टर पर क्लिक www.ssc.nic.in करें।

सभी आवश्यक डिटेल्स दर्ज करें।

एक बार 100 रुपए फीस का भुगतान करें। फिर सभी आवेदन प्रक्रियाओं को जांच लें कि आपने सही तरीके से आवेदन किया है या नहीं।

शुल्क का भुगतान भीम यूपीआई, नेट बैंकिंग, वीजा, मास्टरकार्ड, मेस्ट्रो, रुपे कार्ड या क्रेडिट कार्ड का उपयोग करके ऑनलाइन किया जा सकता है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER