Nepal In Earthquake / 6.3 की तीव्रता के साथ नेपाल में आए तेज भूकंप के झटके- कई मकान ढहे, बझांग था केंद्र...

Zoom News : Oct 03, 2023, 05:54 PM
Nepal In Earthquake: नेपाल में मंगलवार दोपहर आए तेज भूकंप से बझांग और चैनपुर इलाकों में कई मकानों के ढहने की खबर है, इसके अलावा बझांग क्षेत्र और उसके आसपास के कई रास्ते भी भूस्खलन की वजह से अवरुद्ध हुए हैं. कुछ जगह मवेशियों के मरने की भी खबर आ रही हैं. यहां भूकंप का कंपन इतना तेज था कि दिल्ली NCR समेत पूरे उत्तर भारत में इसके झटके महसूस किए गए. नेपाल के भूकंप विभाग ने इसकी तीव्रता 6.3 मापी है. भूकंप का केंद्र बझांग इलाके के चैनपुर में था.

नेपाल में मंगलवार सुबह भूकंप का पहला झटका लगा था, दोपहर 3 बजकर 6 मिनट पर जो सबसे तेज झटका लगा वह चौथा था. दोपहर में 2 बजकर 40 मिनट पर तीसरा झटका लगा जो इतना तेज था कि उसका कंपन दिल्ली एनसीआर तक महसूस किया गया, इसके बाद आया चौथा झटका इतनाभयंकर था कि उससे नेपाल के कई इलाकों में मकानों दरक गए. कुछ इलाकों से मकानों के गिरने की खबर भी आई. फिलहाल किसी जनहानि की खबर नहीं है, लेकिन राहत और बचाव कार्य शुरू कर दिए गए हैं. फिलहाल भूकंप से हुए भूस्खलन की वजह से दो लोगों के घायल होने की खबर भी आ रही है.

नेपाल में चार बार लगे भूकंप झटके

नेपाल के भूकंप विभाग के मुताबिक नेपाल में भूकंप के दो नहीं बल्कि चार झटके महसूस किए गए, हालांकि दिल्ली एनसीआर तक इनमें से सिर्फ दो ही झटकों का कंपन महसूस किया गया. नेपाल में भूकंप का पहला झटका सुबह 3 बजकर 45 मिनट पर महसूस हुआ था, रिक्टर स्केल पर जिसकी तीव्रता 4.0 अधिक था. इसके बाद दूसरा झटका सुबह 11 बजकर कुछ मिनट पर लगा जिसकी तीव्रता तकरीबन 2.7 थी. नेपाल में तीसरा भूकंपदोपहर 2 बजकर 40 मिनट पर आया. भूकंप के इस झटके की तीव्रता 5.3 रही, यही पहला झटका था जिसका कंपन दिल्ली एनसीआर तक महसूस किया गया. इस भूकंप का केंद्र बझांग का तालकोट था. इसके बाद तीसरा झटका 6.3 मैग्नीट्यूड का आया जिस वजह से नेपाल में भूस्खलन और मकान गिरने और दरकने की घटनाएं हुईं.

सड़क मार्ग अवरुद्ध

मुख्य जिला अधिकारी नारायण पांडे के मुताबिक भूकंप की वजह से भूस्खलन की भी खबरे हैं, इससे बझांग को कैलानी से जोड़ने वाली सड़क रुक गई है. बीबीसी की एक रिपोर्ट के मुताबिक खोरपे से चैनपुर खंड की ओर जाने वाला मार्ग भी भूकंप की चपेट में आया है. इस सड़क पर भी भूस्खलन की वजह से सड़क अवरुद्ध हो गई है, जिसे खोलने के प्रयास किए जा रहे हैं.

दो लोग घायल

बझांग के पुलिस उपाधीक्षक ज्ञान बहादुर के मुताबिक तालकोट के जलेबगर में भूकंप की वजह से हुए भूस्खलन की चपेट में दो लोग आ गए. जिन्हें तेज चोटे आई हैं. इसके अलावा स्कूल भवन, वार्ड कार्यालय, भवन और कई घरों में दरारें आई हैं, कुछ घर गिरे भी हैं. भूकंप इतना तेज था की कई जगह भूस्लखन में पत्थर गिरने से कुछ मवेशियों के भी मरने की खबरें हैं, फिलहाल सबकी जानकारी जुटाई जा रही है.

किया जा रहा नुकसान का आकलन

नेपाल में आए भूकंप से हुए नुकसान का आकलन किया जा रहा है, बझांग के मुख्य जिला अधिकारी नारायण पांडे के मुताबिक अभी तक भूकंप से किसी तरह की मानवीय क्षति होने की सूचना नहीं है, फिर भी पता लगाया जा रहा है. फिलहाल यह पता लगाने की कोशिश की जा रही है कि नेपाल के किन क्षेत्रों में भूकंप से नुकसान पहुंचा और वह कितना है.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER