राजस्थान / जयपुर की महर्षि अरविंद यूनिवर्सिटी परिसर में छात्रों ने किया प्रदर्शन, तोड़फोड़, जलाया एक बस को

News18 : Mar 17, 2020, 04:23 PM
जयपुर। राजस्थान की महर्षि अरविंद यूनिवर्सिटी (Maharishi Arvind University) में मंगलवार को सरकार के एक फैसले से नाराज छात्रों ने जमकर हंगामा किया। एग्रीकल्चर स्टूडेंट्स यूनिवर्सिटी परिसर में पहले धरने पर बैठे और फिर नारेबाजी करते हुए भीड़ उग्र हो गई। बीएससी फाइनल के छात्रों का आरोप था कि विश्वविद्यालय प्रशासन की डिग्री को मान्यता नहीं मिली है, लेकिन फिर भी उन्हें दाखिले (Admissions in B।Sc Agriculture) दिए गए। इस दौरान यूनिवर्सिटी प्रशासन की ओर से समझाइश नाकाम रही। उग्र छात्रों ने यूनिवर्सिटी परिसर में जमकर तोड़फोड़ की गई। यूनिवर्सिटी के पास एक बस को भी आग के हवाले कर दिया गया। हालांकि, मौके पर पुलिस ने हल्का बल प्रयोग करते हुए प्रदर्शनकारी छात्रों को वहां से खदेड़ते हुए स्थित पर काबू पाया। उधर, बस में आग की सूचना पर मौके पर पहुंची अग्निशमन की टीम ने समय रहते आग पर काबू पा लिया।

यूनिवर्सिटी के रजिस्ट्रार गजेंद्र सिंह का कहना है कि जिन आदेशों पर छात्र नाराजगी जता रहे हैं वो राज्य सरकार की ओर से जारी हुए हैं। एमएससी के लिए निजी कॉलेजों को शामिल नहीं किए जाने के इन आदेशों के कारण छात्रों में नाराजगी थी और यूनिवर्सिटी प्रशासन उन्‍हें समझाने में जुटा था। बावजूद इसके छात्रों ने विश्वविद्यालय परिसर को नुकसान पहुंचाया। गाड़ी में आग लगाई गई। उन्होंने यह भी कहा कि इस सबके पीछे दोषी छात्रों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

पुलिस ने कुछ छात्रों को लिया हिरासत में

महर्षि अरविंद यूनिवर्सिटी के इस मामले में एग्रीकल्चर कोर्स की मान्यता को लेकर आक्रोशित छात्रों में से कुछ को पुलिस ने हिरासत में लिया है। उन पर बस को आग के हवाले करने और कॉलेज परिसर में तोड़फोड़ के आरोप हैं। बता दें कि महर्षि अरविंद यूनिवर्सिटी में छात्रों ने परिसर में खड़ी बसों के शीशे तोड़े, गेट-खिड़कियों को भी नुकसान पहुंचाया है।

Booking.com

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER