Pakistan / पाकिस्तान को भारत से महंगा पड़ रहा 'पंगा', 100 रुपये किलो बिक रही चीनी

Zoom News : Apr 06, 2021, 09:02 PM
Pakistan: पाकिस्तान ने 50,000 टन चीनी खरीदने के लिए ग्लोबल टेंडर जारी किया है। लेकिन, ये आयात भारत के लिए नहीं हैं क्योंकि पाकिस्तान ने भारत को प्रतिबंधित देशों की लिस्ट में डाला हुआ है। पाकिस्तान के इस फैसले को घरेलू चीनी कारोबारियों ने पड़ोसी देश के लिए ‘बेड लक’ बताया है।

पाकिस्तान ने तीसरी बार ऐसे टेंडर जारी किया है। इससे पहले दो टेंडर जारी किये गये लेकिन उन्हें ज्यादा बोली मिलने के कारण रद्द कर दिया गया।

पाकिस्तान में चीनी के उत्पादन में कमी आई है जिसके कारण वहां चीनी की कीमतें घरेलू रिटेल बाजार में 100 रुपये किलो तक पहुंच गई है। पाकिस्तान पर भारत आयात बैन करना महंगा पड़ रहा है। 

पिछले सप्ताह पाकिस्तान की आर्थिक समन्वय समिति द्वारा भारत से इन दोनों वस्तुओं के आयात की अनुमति देने के बाद चीनी और कपास में दोनों देशों के बीच व्यापार फिर से खुलने की उम्मीद थी। हालांकि, पाकिस्तान के संघीय मंत्रिमंडल ने फैसले को वापस ले लिया।

नया टेंडर जारी करते हुए पाकिस्तान ने ग्लोबल सप्लायर्स को कहा है कि चीनी का आयात इजराइल या प्रतिबंधित देशों से नहीं होना चाहिए। ग्लोबल सप्लायर्स को 14 अप्रैल तक बोली भेजनी है। 

इस पूरे मामले पर ऑल इंडिया शुगर ट्रेड एसोसिएशन (एआईएसटीए) के अध्यक्ष प्रफुल्ल विठलानी ने कहा कि पाकिस्तान के लिए बुरी किस्मत है। क्या पाकिस्तान को भारत जितने कम दाम में चीनी, माल ढुलाई, गुणवत्ता और जल्दी चीनी मिल पाएगी।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER