Super Moon 2020 / साल के आखिरी 'सुपरमून' का आज होगा दीदार, यहां देख सकते हैं चांद की खूबसूरती

AMAR UJALA : May 07, 2020, 02:18 PM
साल के आखिरी 'सुपरमून' का आज होगा दीदार, यहां देख सकते हैं चांद की खूबसूरती
साल के आखिरी 'सुपरमून' का आज होगा दीदार, यहां देख सकते हैं चांद की खूबसूरती

Super Moon 2020: साल का आखिरी सुपरमून आज होगा। शाम 4:15 बजे सुपरमून अपने चरम पर होगा। सुपरमून के दौरान चंद्रमा आम दिनों की अपेक्षा 14 फीसदी बड़ा और 30 फीसदी ज्यादा चमकदार होगा। दोपहर में होने वाली खगोलीय घटना को भारत में नहीं देखा जा सकेगा। लेकिन आप ऑनलाइन इस खूबसूरत सुपरमून को देख सकते हैं।

1 / 4
Super Moon 2020
Super Moon 2020

वीर बहादुर सिंह नक्षत्रशाला के खगोलविद अमर पाल सिंह ने बताया कि चंद्रमा का केवल 59 फीसदी हिस्सा ही पृथ्वी से देखा जा सकता है। चंद्रमा की पृथ्वी के चक्कर काटने की कक्षा अंडाकार है। इस वजह से कई बार यह पृथ्वी के काफी पास तक आ जाता है। इस सुपरमून के दौरान यह पृथ्वी के 23 हजार किलोमीटर तक करीब होगा। सुपरमून के वक्त पृथ्वी और चंद्रमा के बीच की दूरी घटकर केवल 3,61,184 किलोमीटर तक रह जाएगी। जिस वजह से ये धरती से ज्यादा बड़ा और चमकदार नजर आएगा।

2 / 4
Super Moon 2020
Super Moon 2020

अमेरिकी फूल के नाम पर पड़ा नाम

खगोलविद ने बताया कि मई में पड़ने वाले सुपरमून को फ्लॉवर मून और अप्रैल में पड़ने वाले सुपरमून को पिंक मून कहा जाता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि फुल मून का नाम अमेरिकी मौसमों, फूलों और क्षेत्रों के नाम पर रखा गया है जो पहली बार मेन फार्मर एलमैनेक में प्रकाशित हुए थे। 

3 / 4
Super Moon 2020
Super Moon 2020

प्रकाशन के अनुसार उत्तरी अमेरिका में एलगोनक्विन जनजाति ने मई के पूर्णिमा का नाम फ्लॉवर मून इसलिए रखा, क्योंकि इस समय के आसपास बेहद बड़ी संख्या में फूल खिलते हैं। इस महीने की पूर्णिमा के अन्य नामों में कॉर्न प्लांटिंग मून और मिल्क मून भी शामिल हैं।

4 / 4
Super Moon 2020
Super Moon 2020

यहां देख सकेंगे सुपरमून

स्लूह और वर्चुअल टेलीस्कोप सहित लोकप्रिय यूट्यूब चैनल सुपरमून की लाइवस्ट्रीम करने के लिए जाने जाते हैं। ऑनलाइन सुपरमून के दीदार के लिए आप इन एप का इस्तेमाल कर सकते हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER