Indian Cricket Team / टीम इंडिया को मिलेगा साल 2024 में नया कप्तान, इस खिलाड़ी को दी जा सकती है कमान?

Zoom News : Dec 30, 2023, 06:00 PM
Indian Cricket Team: भारतीय क्रिकेट टीम इस वक्त साउथ अफ्रीका के दौरे पर है। टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला हो चुका है और अभी एक मैच होना है। पहला मैच हारकर भारतीय टीम इस वक्त बैकफुट पर है। पहली बार साउथ अफ्रीका में टेस्ट सीरीज जीतने का सपना इस बार भी अधूरा रह जाएगा। हालांकि भारतीय टीम के पास मौका है कि वो दूसरा मैच जीतकर सीरीज को कम से कम बराबरी पर लेकर आए। तीसरा और आखिरी मैच 3 जनवरी से खेला जाएगा। इसके बाद भारतीय टीम अपने घर लौट आएगी और फिर शुरू होगी अफगानिस्तान के खिलाफ टी20 मैचों की इंटरनेशनल सीरीज। अभी तक इसके लिए बीसीसीआई की ओर से टीम का ऐलान नहीं किया गया है, लेकिन माना जा रहा है कि जल्द ही टीम सामने आ जाएगी। साथ ही माना जा रहा है कि इस सीरीज में भारतीय टीम को नया कप्तान भी मिल सकता है। 

भारत और अफगानिस्तान के बीच 11 जनवरी से खेली जाएगी तीन मैचों की टी20 सीरीज 

भारत और अफगानिस्तान के बीच तीन टी20 मैचों की सीरीज 11 जनवरी से शुरू होगी। अभी तक जो खबरें सामने आ रही हैं, उससे पता चला है कि सूर्यकुमार यादव और हार्दिक पांड्या इस सीरीज में हिस्सा नहीं ले पाएंगे। हार्दिक पांड्या तो वनडे विश्व कप 2023 के बीच में ही चोटिल होकर बाहर हो गए थे। इसके बाद वे अब तक वापसी नहीं कर पाए हैं। बताया जा रहा है कि वे अगले साल होने वाले आईपीएल में ही अब मैदान पर वापसी करेंगे। वहीं सूर्यकुमार यादव अभी हाल ही में साउथ अफ्रीका टी20 सीरीज के आखिरी मैच में चोटिल हो गए थे। वे भी अभी जल्दी ठीक होते हुए नजर नहीं आ रहे हैं। वहीं बात अगर रोहित शर्मा की करें तो अभी साउथ अफ्रीका से टेस्ट सीरीज खत्म होने के बाद जनवरी से मार्च तक इंग्लैंड के खिलाफ होने वाली टेस्ट सीरीज का हिस्सा होंगे। इसमें पांच टेस्ट मैच खेले जाने हैं। वे भी शायद अफगानिस्तान के खिलाफ न खेलें। ऐसे में कप्तान के तौर पर शुभमन गिल सामने आ सकते हैं। इससे पहले शुभमन गिल ने भारतीय टीम कमान तो नहीं संभाली है, लेकिन उन्हें अगले सीजन के लिए आईपीएल में गुजरात टाइटंस ने अपना कप्तान बनाया है। इससे पहले ही हो सकता है कि उन्हें टीम इंडिया की भी कमान मिल जाए। 

भारत और इंग्लैंड के बीच खेले जाएंगे पांच टेस्ट मैच 

भारत और इंग्लैंड के बीच होने वाली पांच मैचों की टेस्ट सीरीज विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के तहत खेली जाएगी, ऐसे में ये काफी अहम होगी। ऐसे में बीसीसीआई की कोशिश होगी कि इस सीरीज से पहले कोई भी बड़ा खिलाड़ी चोटिल न हो जाए, ऐसे में रोहित शर्मा, विराट कोहली जैसे खिलाड़ी भी शायद उस सीरीज का हिस्सा न हों। अगर ऐसा होता है तो ​फिर शुभमन गिल की कप्तानी में ज्यादातर युवा बल्लेबाज इसमें खेलते हुए नजर आ सकते हैं। माना जा रहा है कि नए साल के पहले ही सप्ताह में बीसीसीआई की ओर से अफगानिस्तान के खिलाफ होने वाली टी20 सीरीज के लिए टीम इंडिया का ऐलान कर दिया जाएगा। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER