स्पोर्ट्स / ICC टी-20 की रैंकिंग में टीम इंडिया की बत्ती गुल, फिसड्डी साबित हुए भारतीय खिलाड़ी

AMAR UJALA : Nov 18, 2019, 05:10 PM

अफगानिस्तान और वेस्टइंडीज टी-20 सीरीज खत्म होने के बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) ने खेल के सबसे छोटे फॉर्मेट (टी-20) की रैंकिंग जारी कर दी है। ताजा रैंकिंग में भारतीय टीम के उपकप्तान रोहित शर्मा और टॉप ऑर्डर केएल राहुल को काफी नुकसान हुआ है।

बल्लेबाजी की रैंकिंग में रोहित शर्मा 679 रेटिंग के साथ अब एक स्थान नीचे गिरते हुए सातवें से आठवें स्थान पर आ गए हैं, जबकि केएल राहुल 663 रेटिंग के साथ आठवें से नौवें स्थान पर पहुंच गए हैं। विंडीज के विस्फोटक बल्लेबाज एविन लुइस ने लंबी छलांग लगाते हुए टॉप-10 में जगह बना ली है। वो अब टी-20 रैंकिंग में सातवें पायदान पर आ गए हैं। रैंकिंग में शीर्ष पर 879 रेटिंग के साथ पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम हैं, जबकि दूसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया के कप्तान आरोन फिंच (810 रेटिंग) हैं।

वहीं, गेंदबाजों की रैंकिंग में टीम इंडिया फिसड्डी साबित हुई। ताजा रैंकिंग के मुताबिक भारत का कोई भी गेंदबाज टॉप-10 में जगह नहीं बना पाया। गेंदबाजी की रैंकिंग में अफगानी गेंदबाजों का कब्जा है। राशिद खान 759 रेटिंग के साथ शीर्ष पर कायम है, जबकि अफगानिस्तान के ही मुजीब उर रहमान ने जबरदस्त छलांक लगाई है। उन्होंने छह स्थानों की लंबी छलांग लगाते हुए 742 रेटिंग के साथ दूसरे पायदान पर आ गए हैं।

बता दें कि कुलदीप यादव गेंदबाजों की रैंकिंग में 13वें स्थान पर हैं। टॉप-20 गेंदबाजों में भारत का केवल एक ही खिलाड़ी मौजूद है। इसके अलावा ऑलराउंड की रैंकिग में अफगनिस्तान के ही ऑलराउंडर मोहम्मद नबी (319 रेटिंग) पहले पायदान पर काबिज हैं।