देश / चीनी ऐप्स को देशभर में बंद करने के लिए अब टेलीकॉम कंपनियां उठाएंगी बड़ा कदम!

News18 : Jun 30, 2020, 11:13 AM
नई दिल्ली। सरकार ने लोकप्रिय चीनी ऐप टिकटॉक समेत 59 चीनी ऐप (Chinese Apps Banned-in India) पर प्रतिबंध लगा दिया है। इन चीनी ऐप से निजता की सुरक्षा का मामला माना जा रहा है। इसके बाद गूगल प्ले स्टोर (Google Play store) से हटा दिया गया है। CNBC को सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, अब टेलीकॉम कंपनियां भी इस पर रोक लगाने के लिए पूरी तैयारी में हैं। ये कंपनियां सरकार के आदेश का इंतजार कर रही हैं। आदेश मिलने के बाद इस पर तुरंत कार्रवाई होगी।

आपको बता दें कि पिछले दिनों गलवन घाटी में भारत और चीनी सैनिकों के बीच हुई खूनी झड़प के बाद देश में चीन के सामानों का विरोध हो रहा था। सोशल मीडिया में boycott chinese app का ट्रेंड चल रहा था। वहीं, अब भारत सरकार ने 59 चीनी ऐप्स पर प्रतिबंध लगा दिया है।

टेलीकॉम कंपनियां कैसे करेंगी इन 59 ऐप्स को बंद- टेलीकॉम कंपनियां इन्हें रोकने के लिए बिल्कुल वैसे ही कदम उठाएंगी जैसे किसी वेबसाइट को रोकने के लिए उठाया जाता है। इनके लिंक और इससे जुड़े डेटा को रोक दिया जाएगा।

टेलीकॉम कंपनियों का कहना है कि उनके पास किसी भी ऐप को रोकने की टेक्नोलॉजी उपलब्ध है। बस उस ऐप के आईपी पर रोक लगानी होती है। इसके बाद वो ऐप काम करना बंद कर देती है। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER