Twitter Hacked / ट्विटर में सबसे बड़ी हैकिंग, 20 करोड़ यूजर्स की अहम जानकारियां लीक, आपके साथ तो कहीं नहीं हुआ ये काम?

Zoom News : Jan 06, 2023, 10:00 AM
Twitter Hacked: एलन मस्क के गद्दी संभालने के बाद ट्विटर पर संकटों का दौर जारी है। ताजा मामला हैकिंग (Twitter Hacked) से जुड़ा है, जिसे अब तक की सबसे बड़ी सेंधमारी माना जा रहा है। ताजा रिपोर्ट के अनुसार 200 मिलियन से अधिक ट्विटर यूजर्स के ईमेल पते कथित तौर पर हैकर्स द्वारा चुरा लिए गए हैं। हैकर्स ने यह डेटा चुराकर उन्हें एक ऑनलाइन हैकिंग फोरम पर पोस्ट कर दिया है। इससे पहले भी, कम से कम 400 मिलियन ईमेल पते और फोन नंबर चोरी होने की सूचना मिली थी, हैकर्स की पहचान या स्थान अभी भी ज्ञात नहीं है।

पिछले साल अक्टूबर में अरबपति एलोन मस्क ने ट्विटर को 44 अरब डॉलर में खरीदा था। इसके बाद यह हैकिंग का सबसे बड़ा मामला है। रायटर की खबर के अनुसार इज़राइली साइबर सिक्योरिटी-मॉनिटरिंग फर्म हडसन रॉक के सह-संस्थापक अलोन गैल ने लिंक्डइन पर लिखा, "दुर्भाग्य से बहुत बड़ी हैकिंग हुई है। इससे टार्गेट फ़िशिंग और डॉक्सिंग को बढ़ावा मिलेगा।" उन्होंने इसे "यह अब तक के सबसे बड़े डेटज्ञ लीक में से एक है।" 

एक और एक्सपर्ट ने दावे की पुष्टि की

इस मामले में ब्रीच-नोटिफिकेशन साइट हैव आई बीन प्वेन्ड के निर्माता ट्रॉय हंट ने लीक हुए डेटा को देखा और ट्विटर पर कहा कि ऐसा लग रहा है कि ‘यह जैसा बताया गया है, वैसा ही है.’ यूजर्स के जिस डेटा को लीक किया गया है उस स्क्रीनशॉट में हैकर्स की पहचान या स्थान का कोई सुराग नहीं था. अटकलें लगाई जा रहीं हैं कि यह वर्ष 2021 की शुरुआत का हो सकता है. इस वक्त एलन मस्क ने ट्विटर का अधिग्रहण नहीं किया था.

अमेरिका और यूरोप में हो रही ट्विटर की निगरानी

ट्विटर पर एक बड़ा उल्लंघन अटलांटिक के दोनों किनारों पर नियामकों का ध्यान खींच सकता है. आयरलैंड में डेटा संरक्षण आयोग (जहां ट्विटर का यूरोपीय मुख्यालय है) और अमेरिकी संघीय व्यापार आयोग क्रमशः यूरोपीय डेटा सुरक्षा नियमों और अमेरिकी सहमति आदेश के अनुपालन के लिए एलन मस्क के स्वामित्व वाली कंपनी ट्विटर की निगरानी कर रहे हैं.

इस बीच, ट्विटर ने हैक का दावा करने वाली रिपोर्ट प्रकाशित होने के दो सप्ताह बाद भी इस मामले में कोई टिप्पणी जारी नहीं की है। गैल ने 24 दिसंबर को सोशल मीडिया पर पोस्ट किया था। माना जाता है कि ट्विटर ने इस मामले में एक अपारदर्शी दृष्टिकोण अपनाया है। क्योंकि इस रिपोर्ट पर माइक्रो-ब्लॉगिंग साइट ट्विटर ने अभी तक कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है।

समाचार एजेंसी रॉयटर्स के हवाले से कहा गया है, "ब्रीच-नोटिफिकेशन साइट हैव आई बीन प्वॉंड के निर्माता ट्रॉय हंट ने लीक हुए डेटा को देखा और ट्विटर पर कहा कि ऐसा लगता है कि" जैसा बताया गया है, वैसा ही लगता है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER