राजस्थान / पोखरण फील्ड फायरिंग रेंज में बच्चे को मिले बम से करने लगा छेड़छाड़, तभी हुआ जोरदार धमाका, और फिर...

Zoom News : Dec 07, 2020, 08:59 AM
राजस्थान के पोखरण में रविवार को सेना द्वारा इस्तेमाल किए गए एक बम की चपेट में एक बच्चा आ गया। सेना द्वारा इस्तेमाल किए जाने के बावजूद, यह बम विस्फोट नहीं हुआ। बच्चे को यह बम पोखरण फील्ड फायरिंग रेंज में मिला। बच्चा इस बम को अपने साथ ले आया और उसके साथ छेड़छाड़ शुरू कर दी। तब एक बहुत बड़ा विस्फोट हुआ, जिसके कारण 11 वर्षीय चरवाहे ने उड़ान भरी और वहीं मर गया।

पुलिस के मुताबिक, यह घटना जैसलमेर के लाठी थाना इलाके की है। यहां, श्रवण सिंह नामक एक 11 वर्षीय चरवाहे ने पोखरण क्षेत्र फायरिंग रेंज से अपने साथ एक अनधिकृत बम लिया।

बच्चे ने बम से छेड़छाड़ शुरू कर दी। इस दौरान, एक बहुत बड़ा विस्फोट हुआ, जिसके कारण 11 वर्षीय चरवाहे उड़ गए। घटना में लड़के की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि 12 वर्षीय एक अन्य चरवाहा महिपाल सिंह गंभीर रूप से घायल हो गया। इस घायल बच्चे को गंभीर हालत में जोधपुर रेफर किया गया जहां उसकी हालत फिलहाल गंभीर बनी हुई है।

जैसलमेर के लाठी इलाके में हुई इस घटना से आसपास के इलाके के लोग दंग रह गए। दुर्घटना की सूचना मिलने पर पुलिस और सेना के अधिकारी भी मौके पर पहुंचे और मामले की जांच शुरू की गई। जांच अधिकारियों ने दुर्घटनास्थल से कुछ छर्रों और सेना द्वारा इस्तेमाल की जाने वाली कुछ वस्तुओं को भी पाया है।

लाठी पुलिस मौके पर पहुंची और मामले की जांच शुरू कर दी। मृतक श्रवण सिंह के शव को कानूनी कार्रवाई के बाद उनके परिवार के सदस्यों को सौंप दिया गया है। सेना के अधिकारी भी मौके पर पहुंचे और फटे हुए खोल को अपने कब्जे में ले लिया।

11 वर्षीय श्रवण सिंह और 12 वर्षीय महिपाल सिंह बकरियां चराने पोखरण फायरिंग रेंज में गए थे। ऐसा माना जाता है कि कुछ समय बाद, वह सीमा के अंदर गया और अपने साथ बानुमा वस्तु लाया।

भदरिया गांव से 1 किलोमीटर दूर एक मंदिर की चौकी पर बच्चे ने बम से छेड़छाड़ करने की कोशिश की, इस दौरान एक दुर्घटना हुई। इस मामले में, लाठी के अधिकारी अचलराम ढाका ने कहा, "पोखरण रेंज में सेना का एक असंतुलित बम पड़ा हुआ था, जिसे किशोर चरवाहे उठाकर ले गए और जिंदा बम में विस्फोट किया और उस स्क्रैप को निकालने की कोशिश की, जिसमें किशोरी की मौत हो गई। "

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER