दुनिया / इस देश की हालत इतनी खराब, आधी से ज्यादा आबादी आयी गरीबी की चपेट में

Zoom News : Oct 01, 2020, 04:37 PM
ब्यूनर्स आर्यस : इस वर्ष की दूसरी तिमाही में लंबे समय से चल रहे आर्थिक संकट और कोरोना महामारी के कारण अर्जेंटीना की आधी आबादी गरीबी में गिर गई है। अर्जेंटीना के कैथोलिक विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं के अनुसार, जून के अंत तक देश में गरीबी दर 46 प्रतिशत से 47 प्रतिशत हो गई है। अर्थव्यवस्था में यह गिरावट कोरोना वायरस की रोकथाम के कारण है।

गरीबी और आर्थिक असमानता बढ़ी 

शोधकर्ता अगस्टिन साल्विया ने बताया कि गरीबी ने हम सभी के जीवन पर प्रभाव डाला है। पिछले वर्ष की तुलना में लोगों की आर्थिक स्थिति में असमानता बढ़ी है। महीने के दौरान 35 लाख लोगों ने अपनी नौकरी खो चुके है। इसके कारण देश में गरीबी की दर 40.8% हो गई। सरकार द्वारा अधिकृत एजेंसी Indec के अनुसार, अर्जेंटीना के 35.5% लोग 2019 की दूसरी छमाही के बाद से गरीबी में जी रहे हैं। Indec अगले बुधवार को 2020 के आंकड़ों की पहली तिमाही की घोषणा करेगा।

मांग और उत्पादन पर भी बुरा असर

महामारी के कारण मांग और उत्पादन पर प्रतिकूल प्रभाव के कारण देश की अर्थव्यवस्था पिछले वर्ष की समान अवधि की तुलना में 19.1 प्रतिशत हो गई। घरेलू बाजार के लिए उत्पादन करने वाली छोटी कंपनियां इस अवधि के दौरान बुरी तरह प्रभावित हुईं। इसका कारण यह है कि मार्च के दौरान, उनकी गतिविधियां बाधित हुईं और उनका कामकाज पूरी तरह से रुक गया।


SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER