Budget 2024 / संसद में आज पेश होगा देश का अंतरिम बजट, बड़ा धमाका करेगा छोटा Budget पैकेज?

Zoom News : Feb 01, 2024, 08:20 AM
Budget 2024: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज अपना पहला अंतरिम बजट पेश करने जा रही हैं. निर्मला सीतारमण आज लगातार छठा बजट पेश करेंगी. सीतारमण इसके साथ ही लगातार पांच पूर्ण बजट और एक अंतरिम बजट पेश कर पूर्व प्रधानमंत्री मोरारजी देसाई के क्लब में शामिल हो जाएंगी. साल 2024 में होने वाले आम चुनावों से पहले मोदी सरकार का ये आखिरी बजट होगा. जो कि अंतरिम या मिनी बजट है. नई सरकार के गठन के बाद पूर्ण बजट पेश किया जाएगा. सरकार देश की इकोनॉमी को रफ्तार देने के लिए कई बड़ी घोषणाएं भी कर सकती है.

सुबह 8 बजकर 15 मिनट पर वित्त मंत्री सबसे पहले बजट 2024 तैयार करने वाली अपनी टीम के साथ फोटो सेशन में हिस्सा लेंगी. सुबह 8 बजकर 45 मिनट पर वित्त मंत्री महामहिम राष्ट्रपति से मुलाकात कर बजट की मंजूरी लेंगी. सुबह 9 बजकर 15 मिनट पर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण संसद पहुंचेंगी. सुबह 10 बजे कैबिनेट की बैठक होगी जिसमें बजट को मंजूरी दी जाएगी. सुबह 11 बजे वित्त मंत्री संसद में 2024 का अंतरिम बजट पेश करेंगी.

5 पूर्ण बजट पेश करने वाली पहली महिला वित्त मंत्री हैं निर्मला सीतारमण

निर्मला सीतारमण पहली पूर्णकालिक महिला वित्त मंत्री हैं, जो जुलाई 2019 से 5 पूर्ण बजट पेश कर चुकी हैं और बृहस्पतिवार को वह अंतरिम बजट पेश करेंगी। सीतारमण एक फरवरी को अंतरिम बजट पेश करने के साथ, मनमोहन सिंह, अरुण जेटली, पी. चिदंबरम और यशवंत सिन्हा जैसे पूर्व वित्त मंत्रियों के रिकॉर्ड को भी पीछे छोड़ देंगी। इन नेताओं ने लगातार 5 बजट पेश किये थे।

बजट पेश करते ही कई मोरारजी देसाई के रिकॉर्ड की बराबरी करेंगी सीतारमण

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का यह लगातार छठा बजट है। आज बजट को पेश करते ही वह लगातार 5 पूर्ण बजट और एक अंतरिम बजट पेश करने के मोरारजी देसाई के नाम दर्ज रिकॉर्ड की बराबरी करेंगी।

कांग्रेस उठाएगी बेरोजगारी और मणिपुर के मुद्दे

कांग्रेस ने बुधवार को फैसला किया कि वह संसद के बजट सत्र में महंगाई, बेरोजगारी और मणिपुर समेत विभिन्न मुद्दों को उठाने का प्रयास करेगी। कांग्रेस पार्टी की संसदीय दल की प्रमुख सोनिया गांधी की अध्यक्षता में हुई कांग्रेस के संसदीय रणनीतिक समूह की बैठक में बजट सत्र में उठाये जाने वाले विषयों और रणनीति पर चर्चा की गई। 

बजट का दस्तावेज भी मिलेगा

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का भाषण समाप्त होने के बाद यूनियन बजट मोबाइल ऐप पर जाकर आसानी से बजट दस्तावेज को डाउनलोड कर सकते हैं। ये ऐप आसानी से गूगल प्ले और एपल प्ले स्टोर पर मौजूद है। 

बजट से कैपिटल गुड्स सेक्टर की उम्मीद

इंडस्ट्री को उम्मीद है कि बजट 2024 में सरकार रेलवे आदि पर पूंजीगत खर्च जारी रखेगी। इलेक्ट्रिक प्रोडक्शन बढ़ाने के लिए भी कोई स्कीम ला सकती है, जिसका फायदा कैपिटल गुड्स सेक्टर को होगा। 

रेलवे, इन्फ्रास्ट्रक्चर पर दिखेगा बजट का असर

पावर, यूटिलिटीज और रिन्यूएबल पर सरकार अतिरिक्त खर्च बढ़ा सकती है। इसका असर रेलवे, इन्फ्रास्ट्रक्चर और कैपिटल गूड्स सेक्टर पर देखने को मिल सकता है। वहीं, ग्रामीण अर्थव्यवस्था में अधिक खर्च का फायदा एफएमसीजी और ऑटो से सेक्टर से जुड़ी कंपनियों को होगा। 

हर साल बजट में आम आदमी को जिन चीजों का सबसे ज्यादा इंतजार रहता है, वो है टैक्स में कोई राहत मिली है या नहीं. इस बार भी बजट से मिडिल क्लास को काफी सारी उम्मीदें हैं. वित्त मंत्री इस बजट में टैक्सपेयर्स को बड़ी राहत दे सकती हैं. इसमें 10 लाख रुपए तक की सैलरी वालों को बड़ी खुशखबरी मिल सकती है. न्यू टैक्स रिजीम में बदलाव देखने को मिल सकता है.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER