हैदराबाद / परिजनों ने आरोपियों के शवों को लेने से किया इनकार, पुलिस करेगी अंतिम संस्कार

AajTak : Dec 06, 2019, 05:18 PM
हैदराबाद | हैदराबाद में दिशा के आरोपियों के एनकाउंटर पर शुक्रवार दोपहर को तेलंगाना पुलिस ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की। साइबराबाद पुलिस के कमिश्नर वी। सी। सज्जनर ने इस दौरान बताया कि शुक्रवार सुबह वह उस क्षेत्र में सबूत इकट्ठे करने के लिए गए थे, लेकिन इसी दौरान आरोपियों ने पुलिस से हथियार छीनकर उन पर हमला कर दिया। आरोपियों की एनकाउंटर में मौत हो गई।

परिजनों ने आरोपियों के शवों को लेने से किया इनकार

हैदराबाद गैंगरेप और हत्याकांड के आरोपियों के शवों को उनके परिजनों ने लेने से मना कर दिया है। लिहाजा अब तेलंगाना पुलिस सभी आरोपियों का अंतिम संस्कार कर सकती है।

एनकाउंटर स्थल से हटाए जा रहे हैं आरोपियों के शव

डॉ दिशा के आरोपियों के शवों को एनकाउंटर स्थल से हटाया जा रहा है। शुक्रवार को तेलंगाना पुलिस ने डॉ दिशा के साथ गैंगरेप करने और उसकी हत्या करने के आरोपियों को मुठभेड़ में ढेर कर दिया था।

बहन ने कहा- डॉ दिशा को मिल गया न्याय

डॉ दिशा की बहन ने चारों आरोपियों के एनकाउंटर पर कहा कि उनकी बहन को न्याय मिल गया है। एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि डॉ दिशा के आरोपियों को जल्द सजा मिली है, जिसके चलते लोग जश्न मना रहे हैं। अगर उनका एनकाउंटर नहीं होता, तो हम कोर्ट जाते। एक अन्य सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि कोर्ट में न्याय मिलने में देरी होती। हालांकि हमको यकीन था कि कोर्ट से हमको न्याय मिलता।

1. इस जगह पर महिला डॉक्टर का फोन, पावरबैंक, घड़ी इकट्ठा करने के लिए आए थे।

2. जब यहां पर पहुंचे तो चारों आरोपियों ने लकड़ी-पत्थर और धारधार हथियार से हमला किया, पुलिस के हथियार भी छीने।

3. जब आरोपियों ने हथियार छीन लिए, तो पुलिस ने उनसे एनकाउंटर के लिए कहा लेकिन उन्होंने गोलीबारी जारी रखी। इसी जवाब में पुलिस ने फायरिंग की।

4.  करीब 5-10 मिनट तक पुलिस ने फायरिंग की, जब फायरिंग रुकी तो चारों आरोपी मारे जा चुके थे।

5. इस मुठभेड़ में दो पुलिसवालों को चोट भी आई है, पुलिसकर्मियों को गोली नहीं लगी है बल्कि सिर पर चोट आई है।

6. प्रेस कॉन्फ्रेंस में पुलिस ने कहा कि उन्होंने इसका वीडियो नहीं बनाया है, क्योंकि मुख्य काम सबूत इकट्ठा करना था। जब पुलिस से पूछा गया कि इस दौरान कितनी गोलियां चलीं तो उन्होंने कोई जवाब नहीं दिया।

7. तीन आरोपी 20 साल के थे, जबकि एक आरोपी 26 साल का था।

8. पुलिस कमिश्नर वी। सज्जनर ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में मानवाधिकार के सवालों पर कहा, ‘मैं इतना ही कह सकता हूं कि कानून ने अपना काम किया’।

9. हमें आरोपियों के कब्जे से दो हथियार भी मिले है, इन्हें 30 नवंबर को ही गिरफ्तार कर लिया गया था।

10. इन आरोपियों के खिलाफ तेलंगाना, कर्नाटक में कई केस चल रहे हैं, जिनकी अभी भी जांच की जा रही है।

गौरतलब है कि हैदराबाद में उसी पुल के पास शुक्रवार सुबह एनकाउंटर हुआ जहां पर दिशा का शव बरामद हुआ था। सुबह करीब 5।45 से 6।00 बजे के बीच ये एनकाउंटर हुआ, जिसमें चारों आरोपी ढेर हो गए। सुबह से ही इस एनकाउंटर को लेकर कई तरह के सवाल खड़े हो रहे थे।


SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER