दुनिया / जो बिडेन के राष्ट्रपति बनने से भारत पर होगा ये असर, मंहगे हो जाएगे खाने पीने की चीजे

Zoom News : Nov 08, 2020, 08:07 AM
नई दिल्ली। बिडेन अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव जीतने के करीब प्रतीत होता है। यदि कोई बड़ा उलटफेर नहीं है, तो जो बिडेन राष्ट्रपति बन सकते हैं। भारत (India) में, अमेरिका के साथ द्विपक्षीय व्यापार को लेकर बिडेन से बहुत आशा है। न केवल सोने और चांदी, बल्कि उनके अमेरिकी राष्ट्रपति बनने से भारतीयों के खाने और पीने पर भी असर पड़ेगा, खासकर खाना पकाने के तेल पर। आपको बता दें कि अमेरिका सोयाबीन का बड़ा निर्यातक है। वहीं, सोयाबीन खरीदारों की सूची में भारत दूसरे और चीन (चीन) पहले स्थान पर है।

यह अफवाह है कि बिडेन के आने से सोयाबीन का तेल महंगा होगा।

ऑल इंडिया एडिबल ऑयल फेडरेशन के महासचिव शंकर ठक्कर के मुताबिक, डोनाल्ड ट्रम्प के आने के बाद, चीन ने सोयाबीन की खरीद के लिए अमेरिका के साथ अन्य बाजारों का रुख किया था। अब यह कहना गलत है कि बिडेन के आने के बाद चीन फिर से अमेरिका का बड़ा सोयाबीन ग्राहक बन जाएगा और चीन की मनमानी से इस खाद्य तेल की कीमत बढ़ जाएगी। इसके विपरीत, ऑयल नेक्सस को जो बिडेन के बाद टूटने की उम्मीद है, क्योंकि ट्रम्प की अपनी कंपनियां भी व्यवसाय में शामिल थीं। ट्रंप के जाने के बाद पर्दे के पीछे से ऐसी कंपनियों का फायदा बंद हो जाएगा।

जिंस बाजार के लिए फायदेमंद साबित होगा

ठक्कर का कहना है कि भारतीय जिंस बाजार जो बिडेन को आशा की निगाहों से देख रहा है। तेल ही नहीं, अन्य बाजार भी बिडेन के आने के बाद प्रभावित होंगे। नेक्सस अग्रणी बुकी और कुछ व्यवसायों के समाप्त होने की उम्मीद है। यदि हम पिछले 20-25 वर्षों के लिए बाजार को देखते हैं, तो कच्चे माल की कमी के बाद या फसल अच्छी होने के बाद की दर में कोई अंतर नहीं है, क्योंकि सट्टेबाजों और सांठगांठ के कारण बाजार ऊपर और नीचे है। यह सांठगांठ पिछले कुछ वर्षों से बहुत सक्रिय है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER