Somalia Attack / 14 घंटे बाद सोमालिया में खत्म हुआ ऑपरेशन, 15 लोगों की मौत के बाद होटल में मौजूद सभी आतंकी ढेर

Zoom News : Aug 20, 2022, 11:55 AM
Somalia Attack: 14 घंटे बाद खत्म हुआ ऑपरेशन

हयात होटल में आतंकी हमला 14 घंटे बाद खत्म हुआ. सुरक्षा बलों ने होटल में मौजूद सभी आतंकियों को मौत के घाट उतारा. बता दें, 15 लोगों की मौत इस हमले में हो चुकी है.

होटल की ऊपरी मंजिल पर आतंकी

अल-शबाब के लड़ाके अभी भी हयात होटल में बने हुए हैं. सोमाली बलों ने कहा कि वे इमारत की सबसे ऊपरी मंजिल पर हैं. इलाके में धमाकों और गोलियों की आवाज सुनाई दे रही है. अभी तक जिंदा बंदूकधारियों की संख्या स्पष्ट नहीं हो पाई है.

होटल हयात के मालिक की आतंकी हमले में मौत

आतंकी हमले में अब तक 15 लोगों की मौत की खबर है. इन 15 लोगों में 2 व्यवसायी शामिल हैं. साथ ही होटल हयात के मालिक अब्दिरहमान इमान की भी मौत हो गई है.

इलाके को खाली कराने में जुटी है एलीट काउंटर टेरर यूनिट

एलीट काउंटर टेरर यूनिट 'दुफान' के कमांडर का कहना है कि वो इलाके को खाली कराने और लोगों को बचाने की कोशिश में जुटे हैं.

आतंकियों ने होटल के अंदर लोगों को बनाया बंधक

अल-शबाब का दावा है कि उन्होंने होटल के अंदर लोगों को बंधक बना लिया है. बंधक बने लोगों की सटीक संख्या अभी सामने नहीं आयी है.

मृतकों की संख्या बढ़कर 15 हुई

हयात होटल पर अल-शबाब के हमले में मृतकों की संख्या बढ़कर 15 हो गई है. हालांकि, सरकार की ओर से अभी तक आंकड़ा पेश नहीं किया गया है. हमले में मारे गए पीड़ितों में एक व्यवसायी, एक मौलवी, एक सरकारी कर्मचारी शामिल हैं, जिनकी पहचान सोशल मीडिया पोस्ट में की गई है. वहीं, घेराबंदी खत्म करने के लिए ऑपरेशन अभी भी जारी है.

लगातार फायरिंग के चलेत बचाव अभियान पर रोक

आतंकियों द्वारा लगातार की जा रही फायरिंग के चलते बचाव अभियान रोक दिया गया है. इससे पहले बचाए गए लोगों में एक महिला और उसके दो बच्चे भी शामिल थे

सोमालिया (Somalia) में आतंकी समूह अल-शबाब (Al-Shabaab) के बंदूकधारियों ने एक होटल (Hotel) पर हमला कर दिया. इस घटना में कुछ लोगों की मौत हुई है तो वहीं करीब 9 लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है. घटना मोहादिशु (Mogadishu) की है जहां हयात होटल पर बंदूकधारियों ने गोलियों की बौछार कर दो कारों में विस्फोट किया. वहीं, अल-कायदा (Al-Qaeda) से जुड़े अल-शबाब समूह ने हमले की जिम्मेदारी ली है.

नयूज़ एजेंसी एएफपी से घटना के बारे में बात करते हुए सुरक्षा अधिकारी ने कहा कि, होटल हयात (Hotel Hyatt) पर हमले की सूचना मिलने पर मौके पर सुरक्षा बल पहुंचा जिसके बाद जिहादी समूह लड़ाकों और सुरक्षा बलों के बीच मुठभेड़ हुई. उन्होंने बताया कि, इन बंदूकधारियों के हयात होटल में घुसने से करीब एक मिनट पहले बड़ा धमाका हुआ था. वहीं, अधिकारी ने ये भी कहा कि, इस पूरी घटना में कितने लोगों की जान गई है इसका अभी उनके पास डाटा नहीं हैं, हालांकि ये जरूर है कि कुछ लोग हताहत हुए हैं.

दो सुरक्षा अधिकारी घायल हुए

वहीं, पुलिस मेजर हसन दाहिर ने बताया कि, सुरक्षा बल और जिहादी समूह लड़ाकों के बीच हुई मुठभेड़ में मोगादिशु के खुफिया प्रमुख मुहीदीन मोहम्मद समेत दो सुरक्षा अधिकारी घायल हो गए हैं. वहीं, घटना के वक्त मौजूद लोगों के मुताबिक, पहले विस्फोट के कुछ मिनट बाद दूसरा विस्फोट हुआ. इन विस्फोटो के चलते सुरक्षा बलों के कुछ सदस्य और नागरिक हताहत हुए. एक शख्स ने बताया, घटना के बाद से इलाके भर में घेराबंदी कर दी गई है.

पहला भी कर चुका है आतंकी समूह हमला

वहीं, इस पूरी घटना की अल-कायदा से जुड़े अल-शबाब समूह ने जिम्मेदारी ली है. आतंकी समूह ने समर्थक वेबसाइट पर एक बयान में कहा, अल शबाब हमलावरों का एक समूह मोगादिशु में होटल हयात में घुस गया है और इस वक्त वो गोलीबारी कर रहे हैं. बता दें, सोमालिया सरकार के खिलाफ आतंकी संगठन का ये पहला हमला नहीं है. इससे पहले भी कई भयानक विस्फोटों को ये आतंकी समूह अंजाम दे चुका है. 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER