Rajya Sabha Election / 41 उम्मीदवारों का रास्ता हुआ साफ.... तो 16 की किस्मत का फैसला 10 जून को..

Zoom News : Jun 04, 2022, 12:34 PM
Rajya Sabha Election: देश में अभी राज्यसभा चुनाव को लेकर राजनीति में हलचल तेज है, 10 जून को राज्यसभा चुनाव की 57 सीटों के लिए मतदान होंगे, खाली हुई 57 सींटों में 41 उम्मीदवारों का फैसला पहले ही निर्विरोध निर्वाचित घोषित कर दिया है तो 16 उम्मीदवारो की किस्मत का फैसला 10 जून को वोटिंग होने के बाद आएगा।

इस चुनाव में सबसे बड़ी टक्कर राजस्थान की 4 सीटें ओर हरियाणा की 2 सीटों पर देखने को मिलेगी, क्योकी यहां एक तरफ कांग्रेस ओर दूसरी तरफ बीजेपी में कड़ा मुकाबला देखने को मिलेगा, वहीं बात करे हरियाणां में चुनाव की तो कांग्रेस के लिए सबसे बडा़ खतरा है, दो सीटों के लिए कांग्रेस ने अजय माकन को उम्मीदवार बनाया है तो बीजेपी ने किशन लाल पंवार पर अपना दांव लगाया है। वहीं निर्देलीय उम्मीदवार कार्तिकेय शर्मा को अपना समर्थन दिया है


कांग्रेस से नाराज विधायक का बयान किसी के दबाव में नहीं दूंगा वोट

बात करे अगर कांग्रेस की तो पार्टी से नाराज चल रहे विधायक कुलदिप बिश्नोई काग्रेंस के लिए परेशानी का सबब बने रहे है, कुलदिप बिश्नोई ने बयान दिया कि वह राज्यसभा चुनाव में किसी के दवाब में वोट नहीं देगे उनका जो मन करेगा वो करेगें, आगे उन्होन कहा की जब तक राहूल गाधीं उनसे मिल नही लेते तब वह कांग्रेस के किसी भी कार्यक्रम में हिस्सा नहीं लेगें।


कांग्रेस को सता रहा है क्रॉस-वोटिंग का डर

वहीं काग्रेंस को हरियाणां में क्रॉस-वोटिंग का डर भी सता रहा है तो बीजेपी की स्थिति मजबूत दिख रही है। वहीं कांग्रेस शासित राजस्थान प्रदेश में कांग्रेस ने तीन उम्मीदवार मुकुल वासनिक, रणदीप सिंह सुरजेवाला और प्रमोद तिवारी को मैदान में उतारा है तो भाजपा ने राज्य के पूर्व मंत्री घनश्याम तिवारी को अपना उम्मीदवार बनाया है और निर्दलीय सुभाष चंद्रा की उम्मीदवारी का समर्थन करने का फैसला किया है राजस्थान में भी दोनो पार्टीयों के बीच कांटे की टक्कर देखने को मिलेगी होगी।


41 सीटों का रास्ता हुआ साफ

वहीं राज्यसभा की 41 सीटों का रास्ता साफ हो गया है राज्यसभा चुनाव के लिए खडे़ हुए 41 प्रत्याशियों के खिलाफ कोई उम्मीदवार मैदान में नहीं आया, जिसके चलते बिना चुनाव के ही उन्हे विजयी घोषित कर दिया गया। इन विजयी प्रत्याशियों में पी। चिदंबरम, राजीव शुक्ला, सुमित्रा वाल्मीकि, कविता पाटीदार, कपिल सिब्बल, मीसा भारती और जयंत चौधरी जैसे नेता शामिल हैं जिनको बिना चुनाव लड़े ही निर्विरोध विजय घोषित कर दिया गया। वहीं 10 जून को बाकी सीटों पर चुनाव होगे जहां महाराष्ट्र की 6, राजस्थान व कर्नाटक की चार-चार और हरियाणा की दो सीटें हैं। इन सीटों के लिए नतीजे भी उसी दिन घोषित कर दिए जाएंगे।


चुनाव से पहले राजस्थान में शुरू हुआ खेला

जहां एक तरफ राजस्थान की बात करे तो कांग्रेस का फिर से खेला शुरू हो गया है चुनाव को लेकर कांग्रेस के विधायकों की उदयपुर में बाड़ेंबंदी की जा रही है, 125 विधायकों में 65 विधायक ही पहुंचे थे जिससे कांग्रेस की चिंता बंढ़ गई थी शुक्रवार की शाम तक 25 विधायक ओर शामील हुए तब जाके कांग्रेस ने राहत की सांस ली वहीं सुबे के मुख्या अशोक गहलोत भी आज उदयपूर पहुंचेगे। वहीं ये सारे विधायक 9 जून तक यहीं आराम फरमाएंगे, 10 जून को सीधे वोट डालने के लिए जयपुर लाया जाएगा। अब 10 जून की रात को ही पता चलेगा चुनाव के दंगल में किसकी किस्मत खुलेगी और कौन खाली हाथ ही लोट जाएगा।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER