देश / कब्रगाह तक पहुंचने के लिए नदी पर नही है कोई पुल, जाना पड़ रहा पानी में डूबकर शव को नदी के दूसरे किनारे पर

Zoom News : Dec 06, 2020, 04:30 PM
तमिलनाडु के कमंडलपुरम की हालिया तस्वीर ने लोगों को हिला कर रख दिया। कमंडलानी नदी पर एक पुल की कमी के कारण, सात लोगों को गर्दन के गहरे पानी में डूबना पड़ा और एक बूढ़े व्यक्ति के शव को नदी के दूसरी ओर ले जाया गया।  तस्वीर में साफ देखा जा रहा है कि लाश को ले जाने वाले ये लोग नदी के दूसरी तरफ जाने की कोशिश कर रहे हैं। चार लोगों ने 80 वर्षीय मृतक को दफनाने के लिए उनके शवों को कंधा दिया, जबकि तीन लोग उनका पीछा कर रहे हैं। लगातार बारिश हो रही है।

कामदुलपुरम गांव जावधू पहाड़ियों की तलहटी में स्थित है। लाशों को दफनाने के लिए न तो जमीन है और न ही नदी के ऊपर बने कब्रिस्तान तक पहुंचने के लिए पुल है। कमंडलपुरम निवासी अमूल राज कहते हैं, "गाँव के एक बूढ़े व्यक्ति की उम्र से संबंधित बीमारी के कारण मृत्यु हो गई। इसलिए हमें पोरबांकोके में शव को दफनाने के लिए नदी पार करनी पड़ी क्योंकि वहाँ कोई कब्रिस्तान नहीं था। हम अधिकारियों से निर्माण के लिए कह रहे हैं। एक कब्रिस्तान या एक पुल, लेकिन दोनों मांगें अभी तक पूरी नहीं हुई हैं। ''

इस साल, कमंडलानी नदी फिर से उफान पर है क्योंकि शेनपैगथोप्पु बांध से बहुत अधिक पानी छोड़ा गया था। “बांध पिछले हफ्ते पूरी क्षमता तक पहुंच गया और हाल ही में बारिश के दौरान पानी को रोका नहीं जा सका। नदी को आमतौर पर कब्रिस्तान या पड़ोसी गांव तक पहुंचने के लिए एक रास्ते के रूप में उपयोग किया जाता है क्योंकि कोई पुल नहीं है।

नगरवासी पिछले 15 वर्षों से अपनी मांगों को सरकारी अधिकारियों और खंड विकास अधिकारियों (BDO) के सामने रख रहे हैं। हालाँकि, अमूल राज कहते हैं, "अब, हम लगातार इस स्थिति के लिए अपनी किस्मत को दोष दे रहे हैं। यहाँ के निवासी इसके अभ्यस्त हो गए हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER