Coronavirus / मास्क फ्री हो चुके हैं दुनिया के ये देश, भारत को अब भी है इंतजार

Zoom News : May 30, 2021, 04:48 PM
नई दिल्‍ली: Covid-19 संक्रमण की भयावह दूसरी लहर (Second Wave) का कहर झेलने के बाद अब देश में रिकवरी दर 90।80 प्रतिशत हो गई है। वहीं सक्रिय मामलों की संख्‍या भी घट रही है। यह दूसरी लहर के उतार पर होने का एक सकारात्मक संकेत है, लेकिन अब भी देश में स्थिति सामान्‍य होने में काफी वक्‍त लग सकता है। वहीं दुनिया में कई देश (Countries) ऐसे हैं, जिन्‍होंने कोरोना का कहर तो जमकर झेला लेकिन अब बड़ी आबादी का टीकाकरण करके मास्‍क पहनने की अनिवार्यता खत्‍म कर रहे हैं। 


इजरायल

इजरायल के स्वास्थ्य मंत्री ने इस साल अप्रैल में खुली हवा में फेस मास्क पहनने की अनिवार्य को खत्‍म कर दिया है। इजरायल ने पिछले साल 20 दिसंबर को COVID-19 टीकाकरण शुरू किया था। दुनिया में जिन देशों ने सबसे तेजी से टीकाकरण किया, उनमें से इजरायल भी एक है। यहां कोविड संक्रमण के कुल 8,39,000 मामले और 6,392 मौतें दर्ज हुईं थीं।


न्यूजीलैंड

यहां की प्रधानमंत्री जैसिंडा अर्डर्न ने महामारी को बहुत अच्‍छे से हैंडल किया, जिसके कारण अब यह देश भी लगभग मास्‍क फ्री हो गया है। अब यहां लोगों को केवल पब्लिक ट्रांसपोर्ट (Public Transport) और फ्लाइट्स में ही मास्‍क पहनना पड़ता है। 


भूटान

भूटान ने केवल 2 हफ्ते में अपनी 90 प्रतिशत से ज्‍यादा वयस्क आबादी का टीकाकरण कर दिया था। इस देश में भी अब मास्‍क लगाने की अनिवार्यता खत्‍म हो गई है। 


हवाई

हवाई में भी अब लोगों को बाहर मास्क पहनने की जरूरत नहीं है। यहां कोविड केस की संख्‍या काफी कम हो गई है और ज्‍यादातर लोगों को वैक्‍सीन लग चुका है। यहां के गवर्नर डेविड इगे ने मंगलवार को कहा कि ऐसे लोगों को घर में मास्‍क पहनना होगा, जिनका खुद का और घर में किसी अन्‍य सदस्‍य टीकाकरण नहीं हुआ हो। 


यूएसए

सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (CDC) ने कहा है कि अमेरिका में अब उन लोगों को घर में या बाहर मास्‍क पहनने और दूसरों से 6 फीट दूर रहने की जरूरत नहीं है, जिन्‍हें वैक्‍सीन के दोनों डोज लग चुके हैं। हालांकि उन लोगों को मास्‍क पहनना होगा जो हेल्‍थ फैसिलिटी में काम करते हैं। इसके अलावा वैक्‍सीन लगवा चुके लोगों को भीफ्लाइट्स समेत सभी प्रकार के पब्लिक ट्रांसपोर्ट से यात्रा करते समय मास्‍क लगाना होगा। 


चीन

जिस देश में कोरोना वायरस पैदा हुआ और पूरी दुनिया में फैला, वह चीन भी मास्‍क फ्री हो चुका है। साथ ही यहां सभी का टीकाकरण भी हो चुका है। यहां भी अब केवल हॉस्‍पिटल और पब्लिक ट्रांसपोर्ट में ही मास्‍क पहनना जरूरी है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER