Nuclear Powered Plane / यह विमान ध्वनि की गति से भी तीन गुना तेज चलेगा, पलक झपकते इस शहर से उस शहर

Zoom News : Sep 30, 2022, 01:56 PM
Nuclear Powered Plane: विज्ञान और तकनीक ने चीजों को इतना आसान बना दिया है कि लोग सोच भी नहीं सकते कि ऐसा संभव हो सकता है. किसी जमाने में लोग जहां पहुंचने में चार-पांच दिन लगाते थे अब वहां सिर्फ दो घंटे में पहुंचा जा सकता है. इसी कड़ी में एक ऐसा विमान बनाने की योजना चल रही है जो ध्वनि की गति से भी तीन गुना तेज चलेगा. इसे सुपरसोनिक विमान कहा जा रहा है. वहीं वैज्ञानिक इसे न्यूक्लियर पॉवर से लैश करने की योजना पर काम कर रहे हैं.

पांच हजार किलोमीटर की दूरी को महज 80 मिनट में

दरअसल, डेली मेल की एक रिपोर्ट के मुताबिक फ्लाइट या विमानन कॉन्सेप्ट से संबंधित स्पेन के डिजाइनर ऑस्कर विनाल्स ने कहा है कि ऐसा विमान बनाने की योजना चल रही है जो लंदन से न्यूयॉर्क सिटी तक की करीब पांच हजार किलोमीटर की दूरी को महज 80 मिनट में पूरा कर सकता है. उनका कहना है कि आने वाले वक्त में करीब 170 यात्री इस विमान पर जा सकते हैं. उन्होंने दावा किया कि इस विमान की स्पीड साउंड की तुलना में तीन गुना तेज होगी. इसका मतलब यह हुआ कि किसी देश के एक शहर से दूसरे शहर में यह चंद मिनटों में पहुंच जाएगा.

पूरी प्रक्रिया को ‘हाइपर स्टिंग’ नाम दिया गया

रिपोर्ट के मुताबिक इस विमान को बनाने की पूरी प्रक्रिया को ‘हाइपर स्टिंग’ नाम दिया गया है. स्पेन के इस विशेषज्ञ के मुताबिक यह विमान कोल्ड फ्यूजन न्यूक्लियर रिएक्टर की मदद से संचालित किया जाएगा. इसलिए शायद इसे सुपरसोनिक विमान का नाम दिया जाएगा. अभी तक ऐसा सिर्फ मिसाइल या सैन्य उपकरणों में परमाणु घटकों का ऐसा उपयोग होता आया है लेकिन अब जल्द ही इसे सामन्य विमानों के लिए भी प्रयोग में लाया जाएगा

विमान की लंबाई करीब तीन सौ फीट से ज्यादा होगी

यह भी बताया गया है कि इस विमान में रैमजेट इंजन और नेक्स्ट जेन हाइब्रिड टर्बोजेट की पावर दी जाएगी. हाइपर स्टिंग विमान की लंबाई करीब तीन सौ फीट से ज्यादा होगी और इसके एक पंख से दूसरे पंख तक की चौड़ाई डेढ़ सौ फीट से ज्यादा होगी. हालांकि उन्होंने यह भी कहा कि आने वाला समय सुपरसोनिक विमान का है लेकिन कई ऐसी चुनौतियां हैं जिनसे पार पाना होगा.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER