Rajasthan / रणथंभौर रिजर्व में जोड़े गए बाघ के शावक

Zoom News : Sep 02, 2021, 06:36 PM

राजस्थान के रणथंभौर टाइगर रिजर्व (आरटीआर) में पहली बार देखे गए तीन बाघ शावकों ने सवाई माधोपुर स्थित अभयारण्य में बिल्ली की बड़ी आबादी को 74 तक पहुंचा दिया है। रिजर्व में अब केलादेवी किस्म और रिजर्व के धौलपुर किस्म में चार बाघों के अलावा 20 बाघ, 30 बाघिन और 24 उप-वयस्क और शावक हैं।


रणथंभौर रिजर्व में जंगली क्षेत्र के सहायक संरक्षक संजीव शर्मा ने बताया कि टी-105 बाघिन को बुधवार रात को तीन शावकों के साथ जोन-1 के तपकान-सुल्तानपुर स्थान पर देखा गया।


उन्होंने कहा कि बाघिन टी-39 की बेटी बड़ी बिल्ली का यह पहला झुंड बन गया है। जहां सबसे अच्छी जानकारी ने प्राकृतिक विश्व प्रेमियों को उत्साहित किया है, वहीं आरटीआर प्रशासन भी चिंतित है कि उनकी बढ़ती आबादी के साथ, बाघ क्षेत्र सिकुड़ रहा है।


एक वन अधिकारी ने कहा कि बढ़ती आबादी के कारण बड़े पैमाने पर बिल्लियों के बीच क्षेत्रीय विवाद बढ़ रहे हैं, जिससे पलायन हो रहा है।


बाघिन रिद्धि और सिद्धि का उदाहरण देते हुए माननीय ने कहा कि वे कई बार क्षेत्रीय विवादों के कारण घायल हुए हैं और इसके परिणामस्वरूप सरिस्का टाइगर रिजर्व में स्थानांतरित करना चाहते हैं लेकिन प्रक्रिया पिछले महीनों के भीतर भी शुरू नहीं हुई है। सभी आवश्यक अनुमोदनों का मामला।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER