रिलेशनशिप / खराब सेक्स लाइफ शादी टूटने की सबसे बड़ी वजह, यहां जानें समाधान

Zoom News : Dec 27, 2020, 10:46 PM
रिलेशनशिप डेस्क | अंसतुष्ट वैवाहिक जीवन (Unsatisfied Married Life) या खराब सेक्स लाइफ, शादी टूटने की सबसे बड़ी वजह हो सकती है। अगर सेक्स समस्याओं को समय के साथ न सुलझाई जाएं तो रिश्ता बचा पाना नामुमकिन हो जाता है। सेक्स करने के दौरान संतुष्टि ना होना या फिर शादी के बाद महिला या पुरुष में सेक्स को लेकर उत्तेजना ना होना जैसी कई सेक्स समस्याएं आम हैं। पुरुषों के पेनिस में तनाव ना आना, महिलाओं की योनि का सूखापन जैसी बहुत सी सेक्स प्रॉब्लम्स (Sex Problem) हैं, जिनके बारे में महिला या पुरुष चर्चा नहीं कर पाते हैं। सेक्स प्रॉब्लम्स (Top 10 Sex Problems And Solutions) के चलते अगर समय रहते उचित सलाह और चिकित्सा न मिले तो व्यक्ति हीन भावना और डिप्रेशन का भी शिकार हो सकता है। ऐसे में सेक्स प्रॉब्लम अगर सॉल्व न हों तो इसका रिजल्ट रिश्ता टूटने से लेकर आत्महत्या तक हो सकता है। आज हम यहां आपको बता रहे हैं सेक्स समस्याओं के बारे में और साथ ही यह भी बता रहे हैं कि इसका निदान कैसे किया जाए...

1. प्री मच्योर इजेकुलेशन

पुरुष में अगर सेक्स (Sex) करते समय, समय से पहले सीमेन निकल जाए तो इसे प्री मच्योर इजेकुलेशन (Pre Mature Ejaculation) कहा जाता है। यह स्थिति सेक्स लाइफ को खराब कर देती है। पर इसका समाधान बहुत ही आसान है।

समाधान

यह बीमारी कम और मानसिक स्थिति पर ज्यादा निर्भर करता है। सबसे पहले किसी साइकोलॉजिस्ट की सलाह लें। नीम- हकीम के पास जाने से बेहतर इसका सही इलाज करवाएं वो भी किसी अच्छे सेक्स विशेषज्ञ से। इस समस्या से आसानी से निजात पाया जा सकता है। 

2. इरेक्टाइल डिसफंक्शन 

पुरुषों में ये एक आम समस्या है। कामेच्छा के समय पेनिस में तनाव न आना या आते ही पेनिस का ढीला पड़ जाना इरेक्टाइल डिस्फन्क्शन (Erectile disinfection) कहलाता है। इसका प्रमुख कारण शारीरिक न होकर मानसिक होता है। पेनिस में तनाव ना आने की सबसे बड़ी वजह चिंता और टेंशन है।

समाधान

इसका इलाज भी यही है कि आप सेक्स के पहले खुश रहें और पूरी तरह तनाव रहित होकर बेड पर जाएं फिर भी समस्या बनी रहे तो आखिर में सेक्सोलॉजिस्ट के पास जाएं।

3. दर्द भरा इंटरकोर्स

यह महिलाओं की आम समस्या है। इंटरकोर्स के दौरान दर्द होना भी कई महिलाओं को सेक्स से दूर करता है। इसकी वजह वेजाइना (Vagina) में सूखेपन, सूजन या किसी इंफेक्शन आदि हो सकती है।

समाधान

महिला आनंद उठाएं, सही पोजीशन में सेक्स करें तो यह समस्या उत्पन्न ही नहीं होगी। साथ ही इसके लिए एक अच्‍छा लुब्रिकेंट (Lubricant) भी इस्‍तेमाल करें। अगर इससे भी आराम ना हो तो डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।

4. गुप्त अंगों में इंफेक्शन

गुप्त अंग में खुजली एक और सेक्स समस्या है। इंफेक्शन, ठीक से वेजाइना की सफाई ना करने, कब्ज, गुप्त अंगों में इंफेक्शन आदि के कारण हो जाती है।

समाधान

साफ-सफाई रखने और सेक्स के दौरान कंडोम के प्रयोग से ये समस्या सही हो जाती है। अगर फिर भी समस्या लगातार बनी रहे तो डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।

5. सेक्स की इच्छा में कमी

सामान्य तौर पर महिलाओं में यह समस्या देखने को मिलती है। महिलाओं में सेक्स की इच्छा में कमी डिप्रेशन, थकान या स्ट्रेस की वजह से हो सकती है। कई महिलाओं को शरीर के कुछ खास हिस्सों पर हाथ लगाने से दर्द भी महसूस होता है।

समाधान

इसका इलाज आपके पार्टनर के पास ही है। पारिवारिक कलह व रिश्तों में टेंशन न हो, इसका खास ख्याल रखें। आप अपने पार्टनर को और उसकी जरूरत को समझें। 

6. लुब्रिकेशन की कमी

महिलाओं की वेजाइना में लुब्रिकेशन यानि गीलेपन को उत्तेजना का पैमाना माना जाता है। उम्र बढ़ने के साथ महिलाओं में लुब्रिकेशन की कमी आम है, लेकिन यदि कम उम्र में भी किसी महिला को इसमें कमी की शिकायत होती है, तो इस समस्या का इलाज होना चाहिए।

समाधान

पार्टनर का टच ही लुब्रिकेशन में काफी मददगार होता है। लेकिन कई बार महिलाओं को पार्टनर के टच से लुब्रिकेशन नहीं होता। इसके लिए बाजार में कई तरह की लुब्रिकेंट भी उपलब्ध हैं, इनका इस्तेमाल करें।

7. ऑर्गाज्म ना होना या देर से होना

इंटरकोर्स के दौरान महिलाओं का ऑर्गाज्म तक ना पहुंच पाना एक आम सेक्स समस्या है। यह समस्या मानसिक तनाव या सेक्स के दौरान दर्द आदि के कारण हो सकती है।

समाधान

इसकी सबसे बड़ी वजह है महिला का ठीक से एक्साइटेड न होना। सेक्स से पहले फोरप्ले (Foreplay before sex) पर ज्यादा ध्यान देना चाहिए और सेक्स के दौरान मन को भटकने से रोकें। 

8. वेजाइनल पेन

महिलाओं को कभी-कभी नाभि के नीचे और प्यूबिक एरिया के आस-पास दर्द होता है। ऐसे में लुब्रिकेशन होता है, पर ऑर्गाज्म नहीं होता। इससे इस एरिया में खून कम जाता है और दर्द होने लगता है।

समाधान

सेक्स के समय पोजीशन और साथी के मन स्थिति का ध्यान रखना बेहद जरूरी होता है। लेकिन अगर आप इस समस्या से ज्यादा परेशान हैं तो डाक्टर की सलाह लें।

9. इंपोटेंसी यानि नपुंसकता

इंपोटेंसी के लिए डायबटीज, हाई ब्लडप्रेशर, चर्बी की अधिकता आदि प्रमुख कारण होते हैं। सिगरेट, तंबाकू और एल्कोहल के सेवन से भी इरेक्शन की प्रॉब्लम हो सकती है।

समाधान

आप अपने शुगर लेवल और रक्तचाप को नियंत्रित रखें। नियमित रूप से एक्सरसाइज करें। यदि इसके बावजूद समस्या का समाधान न हो तो आपको किसी सेक्सोलॉजिस्ट से संपर्क करें।

10. पसंद और नापसंद का रखें ख्याल 

दोनों पार्टनर की सेक्स को लेकर अलग-अलग पसंद और नापसंद हो सकते हैं। इससे भी सेक्सुअल रिलेशन बनाने में समस्या हो सकती है।

समाधान

आपके लिए जरूरी है कि अपने पार्टनर के साथ भावनात्मक रूप से जुड़ें। अपनी पंसद और नापंसद के बारे में सेक्स से पहले ही डिस्कस कर लें। सेक्स के बारे में खुलकर बातचीत करना सेक्स को सुखद और यादगार बनाता है। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER