Donald Trump News / राष्ट्रपति चुनाव के लिए ट्रंप का रास्ता साफ- SC ने पलटा HC का फैसला

Vikrant Shekhawat : Mar 05, 2024, 08:33 AM
Donald Trump News: अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव की दौड़ में सोमवार को पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को सुप्रीम कोर्ट से बड़ी राहत मिली है। अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट ने डोनाल्ड ट्रंप पर लगाए गए प्रतिबंध को रद्द कर दिया है। आपको बता दें कि अमेरिका के कोलोराडो प्रांत की शीर्ष अदालत ने बीते दिसंबर में एख बड़ा फैसला देते हुए पूर्व राष्ट्रपति ट्रंप को चुनाव लड़ने से रोक दिया था। हालांकि, अब अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट ने उस फैसले को पलट दिया है। सुप्रीम कोर्ट के इस फैसले पर प्रतिक्रिया देते हुए ट्रंप ने इसे अपनी बड़ी जीत बताया है। 

अब आगे क्या होगा?

अमेरिका के उच्चतम न्यायालय ने कैपिटल (संसद परिसर) दंगे के लिए पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को जवाबदेह ठहराने संबंधी प्रयासों को खारिज कर दिया है। इसके बाद अब ट्रंप का नाम प्राथमिक मतपत्र पर दिखाई देगा। इससे पहले एक अदालत ने ट्रंप को कोलोराडो के रिपब्लिकन प्राथमिक मतदान से अयोग्य घोषित कर दिया था। सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीशों ने सर्वसम्मति से निचली अदालत के उस फैसले को पलट दिया।

सुपर ट्यूजडे में जीत के आसार

इस सप्ताह होने वाले सुपर ट्यूजडे में पूर्व राष्ट्रपति ट्रंप को बड़ी संख्या में डेलिगेट का समर्थन मिलने की संभावना है। आपको बता दें कि सुपर ट्यूजडे अमेरिका के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवारों के चयन के लिए प्राइमरी चुनाव प्रक्रिया का वह दिन होता है, जब सबसे अधिक राज्यों में प्राइमरी और कॉकस चुनाव होते हैं। माना जा रहा है कि ट्रंप को मंगलवार को आधिकारिक तौर पर रिपब्लिकन पार्टी की उम्मीदवारी मिल सकती है। 

राष्ट्रपति रेस में कौन आगे?

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव की उम्मीदवारी में रिपब्लिकन पार्टी की ओर से डोनाल्ड ट्रंप अपनी प्रतिद्वंदी निक्की हेली से काफी आगे चल रहे हैं। बता दें कि अमेरिका में नवंबर 2024 में राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव होने की संभावना है। अगर रेटिंग की बात करें तो इस रेस में ट्रंप सबसे आगे हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER