इंडिया / अमेरिकी सेना ने संयुक्त युद्धाभ्यास में बजायी भारत के राष्ट्रगान की धुन: विडिओ वायरल

ANI : Sep 19, 2019, 03:23 PM

नई दिल्ली: अमेरिका के वाशिंगटन में भारत-अमेरिका युद्ध अभ्यास के दौरान अमेरिकी सैनिक भारतीय सैनिकों के साथ असम रेजीमेंट की योद्धा बदलू राम के याद में बने गाने पर पहले थिरकते हुए नजर आए थे. अमेरिकी सैनिकों का अब एक नया वीडियो सामने आया है, जिसमें युद्धाभ्यास के दौरान अमेरिकी सैनिकों का एक बैंड भारत के राष्ट्रगान 'जन-गण-मन' का धुन बजा रहे हैं. अमेरिकी सैनिकों का पहले भारतीय सैनिक को समर्पित गाने पर जमकर डांस करना और अब भारत के राष्ट्रगान का धुन बजाना एक नया संकेत दे रहा है.

ये दोनों वीडियो अपने आप में भारत और अमेरिका के सेना के बीच बन रहे नये रिश्तों का संकेत है. आपसी विश्वास का जो नया माहौल बन रहा है उससे साफ है आने वाले दिनों में दोनों देशों की सेनाएं साथ मिलकर अपने दुश्मन से लोहा लेगी.

बता दें कि 15 सितंबर को आए एक वीडियो में भारतीय और अमेरिकी सैनिकों ने अमेरिका में संयुक्त बेस लुईस, मैककॉर्ड में किए जा रहे युद्धाभ्यास के दौरान असम रेजिमेंट के मार्चिंग गीत 'बदलूराम का बदन ज़मीन के नीचे है' पर जमकर डांस किया था. दरअसल, ये गाना असम रेजीमेंट के राइफलमैन बदलूराम को समर्पित है. बताया जाता है कि दूसरे विश्व युद्ध में लड़ाई के दौरान जब उनकी (राइफलमैन बदलूराम) मौत हो गई थी तो गलती से उनका नाम हटाया नहीं गया.

इस वजह से उनके नाम राशन लगातार आता रहा. जापानी सेना ने युद्ध के दौरान जब भारतीय सेना की राशन सप्लाई काट दी, तब सेना का खाना खत्म हो गया. ऐसे हालात में उन्होंने रिज़र्व में मौजूद बदलूराम के अतिरिक्त राशन से काम चलाया. युद्ध जीतने के बाद पलटन ने उन्हें ये गीत समर्पित किया गया, जो आज हर किसी के जुबान पर है.