विदेश / 21 हफ्ते व 1 दिन में जन्मा अमेरिकी बच्चा बना दुनिया का सबसे प्री-मैच्योर जीवित बच्चा

Zoom News : Nov 11, 2021, 03:33 PM
बर्मिंघम: दुनिया का सबसे कम वज़न का बच्चा एक पाउंड का यानी आधे किलो से भी कम का है. 21 सप्ताह का यह बच्चा अमेरिका में पैदा हुआ है. इस बच्चे को दुनिया के सबसे अधिक प्रीमैच्योर बच्चे के रूप में नामित किया गया है.

कर्टिस मीन्स का जन्म पिछले साल बर्मिंघम, अलाबामा में हुआ था. जन्म के समय इस बच्चे का वज़न सिर्फ़ 420 ग्राम था.

आमतौर पर गर्भावस्था का समय 40 सप्ताह का होता है लेकिन कर्टिस का जन्म महज़ 21 सप्ताह में हो गया. इस लिहाज़ से कर्टिस सामान्य नवजात बच्चों की तुलना में क़रीब 19 सप्ताह पहले पैदा हुआ.

उसकी मां मिशेल बटलर को चार जुलाई 2020 को प्रसव पीड़ा हुई और इसके बाद उन्हें अस्पताल ले जाया गया. उसके अगले दिन उन्होंने दोपहर के खाने के दौरान ही जुड़वां बच्चों, कर्टिस और सी'अस्या को जन्म दिया.

हालांकि, एक दिन बाद ही सी'आस्या की मौत हो गई.

इतने कम समय में पैदा हुए बच्चों के बचने की संभावना बेहद कम होती है. एक प्रतिशत से भी कम बच्चे ऐसी स्थिति में ज़िंदा रह पाते हैं.

किन डॉक्टरों ने और कर्टिस के अभिभावकों ने हिम्मत नहीं छोड़ी. वे आईसीयू में भर्ती कर्टिस की देखभाल करते रहे और सतर्क रहे.

क़रीब तीन महीने बाद कर्टिस को वेंटिलेटर से हटाया गया और 275 दिनों तक अस्पताल में रहने के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई.

लेकिन चुनौती अभी ख़त्म नहीं हुई थी. डॉक्टरों को कर्टिस को मुंह से खाना सिखाना था.

डॉक्टरों ने उसे मुंह से सांस लेना और खाना सिखाया.

मिशेल बटलर ने एक बयान में कहा, "आख़िरकार कर्टिस को घर ले जाने और अपने बड़े बच्चों को उनके छोटे भाई से मिलवाना, वो एक ऐसा क्षण था जिसे मैं ज़िंदगी भर याद रखूंगी."

कर्टिस के तीन बड़े भाई-बहन और हैं. हालांकि कर्टिस को अभी भी सप्लिमेंटल ऑक्सीजन और एक फीडिंग ट्यूब की ज़रूरत पड़ती है लेकिन डॉक्टरों का कहना है कि अब उसकी सेहत अच्छी है.

बर्मिंघम के अलबामा विश्वविद्यालय में नियोनेटोलॉजिस्ट डॉक्टर ब्रायन सिम्स गिनीज़ बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स से कहते हैं, "मैं लगभग 20 सालों से इस पेशे में हूं लेकिन मैंने कभी किसी बच्चे को इतना मज़बूत नहीं देखा जितना वो था, उसमें कुछ ख़ास था."

कर्टिस का डॉक्टर सिम्स की ही निगरानी में हुआ.

इससे पहले सबसे अधिक प्रीमैच्योर बच्चे का जन्म 21 सप्ताह दो दिन में हुआ था. यह बच्चा विस्कॉन्सिन में जन्मा था जिसका नाम रिचर्ड हचिंसन था.

रिचर्ड से पहले 34 साल तक यह रिकॉर्ड ओटावा में पैदा हुए एक बच्चे के नाम था. वो 21 सप्ताह और पाँच दिन में जन्मा था.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER