Nuh Violence News / पीड़ितों को मिलेगा 70% तक मुआवजा, राशि पाने के लिए करना होगा ये काम

Zoom News : Aug 02, 2023, 05:37 PM
Nuh Violence News: हरियाणा के नूंह में हुई हिंसा को लेकर मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने बुधवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस की. उन्होंने कहा कि दोषियों की पहचान की जा रही है. किसी भी दोषी को बख्शा नहीं जाएगा. सीएम खट्टर ने साथ ही ये कहा कि भी जो भी नुकसान हुआ है उसकी भरपाई उपद्रवियों से की जाएगी. मनोहर लाल खट्टर ने दंगा पीड़ितों के लिए ऐलान करते हुए कहा कि सरकार उन्हें मुआवजा देगी. ये कार्य पोर्टल के जरिए होगा.

सीएम खट्टर ने किया मुआवजे का ऐलान

सीएम खट्टर ने कहा कि नूंह में जो नुकसान हुआ है, चाहे गाड़ी जली हो या घर को हानि हुई हो, उसका एसेसमेंट किया जाएगा. दंगा पीड़ित नुकसान की जानकारी हरियाणा सरकार के ई-क्षतिपूर्ति पोर्टल पर अपलोड कर सकते हैं. सरकार पोर्टल के जरिए मुआवजा देगी.

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा कि नुकसान का आकलन किया जाएगा और लोगों को उसके अनुसार मुआवजा दिया जाएगा. उन्होंने कहा कि लोग क्षितिपूर्ति पोर्टल पर फॉर्म भर कर बता सकते हैं कि उन्हें कितना नुकसान हुआ है. उन्होंने कहा, सभी चल अचल संपत्ति के नुकसान का आकलन किया जाएगा और उसके आधार पर मुआवजे की घोषणा की जाएगी.

शहरी क्षेत्रों में चल संपत्ति की अनुमानित हानि के लिए:

अगर नुकसान 5 रुपये का हुआ तो 80 फीसदी मुआवजा दिया जाएगा

  • 5-10 लाख- 70% मुआवजा
  • 10-20 लाख – 60% मुआवजा
  • 20-50 लाख- 40% मुआवजा
  • 50 लाख से 1 करोड़ – 30% मुआवजा
  • 1-1.5 करोड़ – 20% मुआवजा
अचल संपत्तियों के लिए:

  • 1 लाख- 100% मुआवज़ा दिया जाएगा
  • 1-2 लाख 75% मुआवजा दिया जाएगा
  • 2-3 लाख- 60% मुआवजा दिया जाएगा
  • 3-5 लाख- 50% मुआवजा दिया जाएगा
  • 5-7 लाख – 40% मुआवजा दिया जाएगा
  • 7-25 लाख- 30% मुआवजा दिया जाएगा
नूंह हिंसा पर बोलते हुए सीएम खट्टर ने कहा कि इसके पीछे किसकी साजिश है, उसकी जांच चल रही है. आईआरबी की एक बटालियन नूंह जिले में स्थाई तौर पर तैनात रहेगी. किसी दोषी को बख्शा नहीं जाएगा. हिंसा में 6 लोगों की मौत हुई है. सरकार की ओर से केंद्रीय सुरक्षा बलों की 20 कंपनियां तैनात की गई हैं. हमने 4 कंपनियां और मांगी है. सीएम खट्टर ने कहा कि हिंसा में अब तक 6 लोग मारे गए हैं और 166 लोग को गिरफ्तार किया गया है. 90 लोगों को हिरासत में लिया गया है.

हरियाणा के पुलिस प्रमुख ने क्या कहा?

हरियाणा के पुलिस प्रमुख पीके अग्रवाल ने कहा कि राज्य के हिंसा के मामलों की जांच के लिए एसआईटी का गठन किया जाएगा. इसमें बजरंग दल के सदस्य मोनू मानेसर की भूमिका की जांच की जा रही है. बता दें कि विश्व हिंदू परिषद के एक जुलूस को रोकने की कोशिश को लेकर नूंह में भड़की हिंसा हरियाणा के कई शहरों में फैल गई, जिसमें दो होमगार्ड कर्मी समेत 6 लोग मारे गए हैं.

सोहना में भीड़ ने चार वाहनों और एक दुकान को फूंक दिया. भीड़ ने गुरुग्राम में एक भोजनालय को आग के हवाले कर दिया तथा दुकानों में तोड़फोड़ की. गुरुग्राम में प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए डीजीपी ने कहा, राज्य में हालात काबू में हैं और नूंह में कर्फ्यू में थोड़ी देर के लिए छूट दी गई है.

डीजीपी ने कहा कि गुरुग्राम पूरी तरह सुरक्षित है और हिंसा की कोई खबर नहीं है. उन्होंने कहा कि वरिष्ठ अधिकारियों को नूंह में तैनात किया गया. पुलिस बल को प्रशासन के आदेशों का उल्लंघन करने वाले किसी भी व्यक्ति से सख्ती से निपटने का निर्देश दिया गया है.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER