देश / बंगाल के भबानीपुर में उप-चुनाव के लिए मतदान जारी, ममता के खिलाफ उम्मीदवार हैं टिबरेवाल

Zoom News : Sep 30, 2021, 09:42 AM
West Bengal Bypolls: आज पश्चिम बंगाल की तीन विधानसभा सीटों पर उपचुनाव है. भवानीपुर,जांगीपुर और समसेरगंज में वोट डाले जा रहे हैं. भवानीपुर सीट से राज्य की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी चुनाव लड़ रही हैं. ये ममता की परंपरागत सीट रही है, लेकिन पिछले चुनाव में उन्होंने नंदीग्राम से चुनाव लड़ा था, जहां बीजेपी के शुभेंदु अधिकारी से हार मिली थी.

मतदान केंद्रों के 200 मीटर के दायरे में धारा 144 लागू

आज भवानीपुर उपचुनाव को लेकर सुरक्षा के खास इंतजाम किए गए हैं. मतदान केंद्रों के 200 मीटर के दायरे में धारा 144 लागू की गई है. आज इस इलाके में बारिश का भी अनुमान है. खराब मौसम को देखते हुए सभी पुलिसकर्मियों को रेनकोट पहनने और छाता लेकर चलने को कहा गया है.

दक्षिण कोलकाता में भवानीपुर उपचुनाव में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी तृणमूल कांग्रेस की उम्मीदवार हैं, जबकि बीजेपी ने प्रियंका टिबरेवाल को मैदान में उतारा है और माकपा के श्रीजीब विश्वास मैदान में हैं. भवानीपुर में 97 मतदान केंद्रों के 287 बूथों में से प्रत्येक के अंदर केंद्रीय बलों के तीन जवानों को तैनात कि गया है. साथ ही कोलकाता पुलिस के अधिकारी बूथों के बाहर सुरक्षा के प्रभारी होंगे.

सुरक्षा चाक चौबंद

आदेशों के मुताबिक, "किसी भी मतदान परिसर की 200 मीटर की परिधि के भीतर पांच या अधिक व्यक्तियों की सभा की अनुमति नहीं दी जाएगी. पत्थर, हथियार, पटाखे और अन्य विस्फोटक सामग्री ले जाने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है." भवानीपुर में 38 स्थानों पर पुलिस पिकेट लगाई गई थी. आज 22 सेक्टर मोबाइल, नौ एचआरएफएस (हैवी रेडियो फ्लाइंग स्क्वॉड) टीमें, 13 त्वरित प्रतिक्रिया दल (क्यूआरटी), नौ टीमें प्रत्येक स्टेटिक सर्विलांस टीम, फ्लाइंग स्क्वॉड और आसपास से समान संख्या में स्ट्राइकिंग फोर्स थानों की तैनात हैं.

3 अक्टूबर को आएंगे नतीजे

इसके अलावा तीन सब-डिवीजन स्ट्राइकिंग फोर्स भी तैनात हैं. उपचुनाव के लिए एक अतिरिक्त पुलिस आयुक्त के साथ चार संयुक्त पुलिस आयुक्त, 14 उपायुक्त और इतने ही सहायक आयुक्त को तैनात किया गया है. ईवीएम की सुरक्षा के लिए 141 विशेष वाहनों की व्यवस्था की जाएगी. लॉर्ड सिन्हा रोड स्थित सखावत मेमोरियल गवर्नमेंट गर्ल्स हाई स्कूल में ईवीएम को स्टोर करने के लिए दो स्ट्रांग रूम बनाए गए हैं. चुनाव आयोग ने यहां के मौसम को देखते हुए सिंचाई विभाग को भी अलर्ट रहने को कहा है. वोटों की गिनती 3 अक्टूबर को होगी.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER