राजस्थान में मौसम पलटा / आंधी बारिश से पारा गिरा, जयपुर और दौसा में गिरे ओले, गर्मी से मिली राहत

Zoom News : May 22, 2022, 09:18 AM
जयपुर। भीषण गर्मी से तप रहे राजस्थान में मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक मौसम (Weather changed in Rajasthan) पलट गया है। शनिवार शाम के बाद राजस्थान के कई इलाकों में धूलभरी आंधियां चलने के बाद बारिश (Rain and storm) हुई। वहीं जयपुर और दौसा समेत कुछ इलाकों में चने के आकार के ओले भी गिरे। आंधी और बारिश के कारण पारा लुढ़कने से लोगों को भीषण गर्मी से थोड़ी राहत मिली है। यह राहत रविवार को भी जारी रहने की संभावना है। मौसम विभाग के अनुसार राजस्थान में सक्रिय हुये पश्चिमी विक्षोभ के कारण मौसम में यह बदलाव आया है। आज भी प्रदेश के कुछ इलाकों में धूलभरी आंधियां चलने और मेघ गर्जन के साथ बारिश होने की संभावना है।

राजस्थान में पिछले कई दिनों से पड़ रही भीषण गर्मी के बाद शनिवार की शाम थोड़ा सुकून लेकर आई। जयपुर में शाम को धूलभरी आंधी चलने के बाद छितराई हुई बारिश हुई। कुछ इलाकों में थोड़ी देर के लिये हल्की बारिश हुई तो कहीं-कहीं मामूली छींटे पड़े। जयपुर के आदिनाथ नगर में चने के आकार के ओले भी गिरे। शरीर को झुलसा देने वाली गर्मी के बीच ओलों की बौछार देखकर लोगों की खुशी का ठिकाना नहीं रहा।

दौसा जिले में भी गिरे ओले

जयपुर से सटे दौसा जिले में भी मौसम में आये बदलाव के कारण कहीं बारिश हुई तो कहीं ओले गिरे। दौसा के बहरावंडा इलाके में चने के आकार के ओले गिरे। लालसोट, नांगल और सिकराय क्षेत्र के कुछ इलाकों में बारिश हुई। जयपुर संभाग के झुंझुनूं जिले में भी धूलभरी आंधी चली। आंधी के कारण ग्रामीण इलाकों में बिजली गुल हो गई। इसके साथ ही करौली क्षेत्र में तेज हवाएं चलने के कारण कई इलाकों में बिजली गुल हो गई।

पारे में 2 से 4 डिग्री सेल्सियस की गिरावट हो सकती है

मौसम विभाग के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ के असर के चलते रविवार को जयपुर, अजमेर, बीकानेर, भरतपुर और कोटा संभाग के जिलों आंधी चलने के साथ ही बारिश की भी संभावना है। उन्होंने बताया कि इन इलाकों में 40 से 50 किलोमीटर प्रतिघंटा की स्पीड से हवाएं चलेंगी। अगले 24 घंटों में ही पारे में 2 से 4 डिग्री सेल्सियस की गिरावट हो सकती है। इससे हीटवेव से भी प्रदेशवासियों को राहत मिलेगी।

23 मई को भी ओलावृष्टि की संभावना

मौसम विभाग के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ का सबसे ज्यादा असर 23 मई को देखने को मिलेगा। इस दौरान कई इलाकों में मौसम बदलने के आसार हैं। उन्होंने बताया कि मेघगर्जन और आंधी तथा बारिश की संभावनाओं के साथ कुछ इलाकों में ओलावृष्टि भी देखने को मिल सकती है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER