Chandrayaan 3 Landing / PM मोदी ने चंद्रयान पर ऐसा क्या बोल दिया जो विरोध करने लगे मुस्लिम उलेमा?

Zoom News : Aug 26, 2023, 03:02 PM
Chandrayaan 3 Landing: चद्रयान-3 ने डेस्टिनेशन पर पहुंचकर अपना काम शुरू कर दिया है. इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी विदेश में थे. उन्होंने वहीं से लैंडिंग की प्रक्रिया देखी. लौटने के बाद पीएम सीधे बेंगलुरु स्थित इसरो हेडक्वार्टर पहुंचे. यहां उन्होंने वैज्ञानिकों से मुलाकात की और उन्हें इस बड़ी सफलता के लिए बधाई दी. पीएम ने वैज्ञानिकों को संबोधित भी किया और आगे के लिए कई मंत्र भी दिए. उन्होंने लैंडर के लैंडिंग पॉइंट का नामकरण किया और बताया कि उस जगह को भारत ने शिवशक्ति नाम दिया है. इससे मुस्लिम समाज के उलेमा नाराज हो गए.

उत्तर प्रदेश के बरेली में ऑल इंडिया मुस्लिम जमात के राष्ट्रीय अध्यक्ष मौलाना शहाबुद्दीन रिजवी बरेलवी ने चंद्रयान-3 के चांद पर पहुंचने को भारत के लिए फख्र की बात बताया. उन्होंने कहा कि इससे भारत के करोड़ों लोगों को बड़ी खुशी और मसर्रत हो रही है. वह लैंडिंग पॉइंट का नाम शिवशक्ति रखने से नाराज हैं. कहते हैं कि इससे दुनिया के और भारत के बहुत सारे नागरिकों को आपत्ति होगी और उनके दिलों को किसी देवी-देवता के नाम से मनसूब करने से तकलीफ होगी. उन्होंने कहा कि इस तरह का नाम नहीं रखना चाहिए.

इसरो की कामयाबी मुल्क की कामयाबी है- मौलाना अब्बास

शिया समाज के मौलाना सैफ अब्बास नकवी ने कहा कि हमारे मुल्क के वैज्ञानिकों ने और इंडियन रिसर्च स्पेस ऑर्गेनाइजेशन ने जो कामयाबी हासिल की, यह कामयाबी मुल्क की कामयाबी है. उन्होंने मुजफ्फरनगर के स्कूल की हालिया घटना और ट्रेन में कॉन्स्टेबल चेतन सिंह चौधरी द्वारा गोलीकांड का भी जिक्र किया, जिसने तीन मुस्लिम यात्रियों की कथित रूप से टार्गेट कर हत्या कर दी थी. मौलाना अब्बास ने अफसोस जताया और कहा कि वो घटनाएं असल में इसी तरह की मेंटलिटी की वजह से हुई.

मौलाना ने शिवशक्ति की जगह सुझाए ये नाम

शिवशक्ति की जगह कुछ और नाम लखनऊ के मौलाना अब्बास ने सुझाए. मौलाना ने शिवशक्ति की जगह लैंडिंग पॉइंट के लिए ‘भारत’ या ‘इंडिया’ नाम सुझाया. कहा कि सबसे सही रहता, इंडिया के नाम से तिरंगा हमारा लहराता. इसको देश को समर्पित करने की जरूरत है. देश के 140 करोड़ जनता को गर्व है. सबकी दुआएं शामिल हैं. इसरो के जो साइंटिस्ट हैं उनकी मेहनत है. मौलाना ने कहा कि भारत, इंडिया, हिंदुस्तान इससे अच्छा क्या नाम हो सकता है?

कांग्रेस को लैंडिंग पॉइंट के नामकरण से कोई दिक्कत नहीं- श्रीनेत

कांग्रेस प्रवक्ता सुप्रिया श्रीनेत कहा कि ISRO के वैज्ञानिकों इंजीनियरों और तकनीशियनों ने देश को गौरवान्वित किया है. उन्होंने ISRO की विरासत को आगे बढ़ाया है. प्रधानमंत्री मोदी जहां भी जाते हैं वह श्रेय लेना चाहते हैं. मुझे उन नामों पर कोई आपत्ति नहीं है जो उन्होंने (पीएम मोदी) दिए हैं. मुझे लगता है कि पीएम मोदी द्वारा इतने बड़े मिशन का श्रेय लेना, जिसे हमारे वैज्ञानिकों ने पूरा किया, थोड़ा अनुचित है.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER