T20 World Cup 2024 / टीम इंडिया का सुपर 8 में क्या रहेगा शेड्यूल, इन टीमों से होगा मुकाबला

Vikrant Shekhawat : Jun 14, 2024, 04:15 PM
T20 World Cup 2024: भारतीय टीम का कारवां अब टी20 वर्ल्ड कप 2024 में सुपर 8 की ओर बढ़ चुका है। ये बात सच है कि भारतीय क्रिकेट टीम को अभी एक और लीग मुकाबला खेलना है, लेकिन इससे पहले ही उसकी दूसरे राउंड में सीट पक्की हो चुकी है। इस बीच सवाल ये है कि सुपर 8 में भारतीय टीम किन टीमों से भिड़ती हुई नजर आएगी। साथ ही इन मैचों की तारीख क्या होगी। हम अभी से आपको इसके बारे में बता देते हैं। 

भारत ने बैक टू बैक जीते 3 मुकाबले, ग्रुप ए से दूसरी टीम तय नहीं 

टीम इंडिया ने इस साल के टी20 वर्ल्ड कप में अपने पहले तीन मैच जीतकर और 6 अंक हासिल कर ये तय कर लिया है कि वो अगले राउंउ में जा रही है। खास बात ये है ​कि भारत के ग्रुप यानी ए ग्रुप से दूसरी टीम कौन सी होगी, जो अगले राउंड में जाएगी, ये तय नहीं है, लेकिन इस बीच यूएसए के सुपर 8 में जाने की काफी प्रबल संभावना है। इस बीच आईसीसी ने पहले ही तय कर दिया था कि भारतीय टीम अपने ग्रुप में चाहे कहीं भी खत्म करे, अगर वो टॉप 2 में रहती है तो उसे ए1 ही माना जाएगा। 

20 जून को सुपर 8 का पहला मैच खेलेगी भारतीय टीम 

भारतीय टीम सुपर 8 में अपने सफर की शुरुआत 20 जून से करने वाली है। इस दिन टीम का मुकाबला अफगानिस्तान से होगा। ये मैच आज सुबह ही तय हो गया था। ये मुकाबला वेस्टइंडीज के बारबाडोस में खेला जाएगा। इसके बाद भारतीय टीम का अगला मैच 22 जून को खेला जाएगा। हालांकि अभी ये तय नहीं है कि इस दिन भारतीय टीम किससे टक्कर लेगी। इसके लिए बांग्लादेश और नीदरलैंड्स के बीच मुकाबला है। हालांकि अभी तक के प्रदर्शन के आधार पर माना जा रहा है कि बांगलादेश की टीम आगे जाएगी और भारत का मैच भी उसके साथ होगा। 

24 जून को खेला जाएगा भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच बड़ा मुकाबला 

इन दो मैचों के बाद भारतीय टीम 24 जून को एक बार फिर से मैदान में उतरेगी। इस दिन भारत का मुकाबला ऑस्ट्रेलिया से होगा। भारतीय टीम के लिए ये मैच काफी ज्यादा अहम है और यही वो मैच है, जो सबसे बड़ा होगा। मुकाबला सेंट लूसिया में खेला जाएगा। खास बात ये है कि सुपर 8 में जो भी टीम 2 मैच जीत जाएगी, सेमीफाइनल में एंट्री कर जाएगी। हालांकि दो मैच जीतने पर नेट रन रेट का मामला फंसा सकता है, लेकिन तीन मैच जीतने वाली टीम की जगह सुपर 8 में पक्की हो जाएगी। इसलिए जो टीम भारत से टक्कर लेंगी, उससे तो लगता है कि भारत की सेमीफाइनल तक की राह करीब करीब तय है। हालांकि कुछ उलटफेर हो जाए तो बात अलग है। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER