बिजनेस / किन 6 महिलाओं को मिली है फोर्ब्स इंडिया रिच लिस्ट-2021 में जगह?

Zoom News : Oct 08, 2021, 07:05 AM
Richest Women in India List: दुनियाभर में अमीरों की जानकारी देने वाली मैगजीन फोर्ब्स ने साल 2021 की लिस्ट जारी कर दी है. इस लिस्ट में मुकेश अंबानी पहले पायदान पर है. इस लिस्ट में अडानी ग्रुप के गौतम अडानी आते हैं. लिस्ट में छह महिलाओं के नाम भी शामिल हैं. इनमें सबसे पहला नाम सावित्री जिंदल का है. वे इस सूची में सातवें स्थान पर हैं. उनकी संपत्ति 18 अरब डॉलर है. इसके अलावा सूची में विनोद राय गुप्ता, लीना तिवारी, दिव्या गोकुलनाथ, किरण मजूमदार शॉ और मल्लिका श्रीनिवासन का नाम भी शामिल है.

1. सावित्री जिंदल

फोर्ब्स की सूची के मुताबिक, भारत की सबसे अमीर महिला सावित्री जिंदल हैं. सावित्री जिंदल इस सूची में सातवें नंबर पर हैं. वे ओपी जिंदल ग्रुप की चेयरपर्सन हैं. साल 2020 में उनकी दौलत 6.6 अरब डॉलर की थी. 2021 में यह बढ़कर 18 अरब डॉलर पर पहुंच गई है. जिंदल ग्रुप स्टील, पावर, सिमेंट और इंफ्रास्ट्रक्चर में कारोबार करता है. साल 2005 में ओपी जिंदल की हेलिकॉप्टर क्रैश में मौत हो जाने के बाद, ग्रुप की कंपनियों को उनके चार बेटों में बांट दिया गया था. ग्रुप के सबसे बड़े एसेट्स को मुंबई में आधारित सज्जन जिंदल देख रहे हैं, जो JSW स्टील भी चला रहे हैं.

2. विनोद राय गुप्ता

विनोद राय गुप्ता फोर्ब्स की लिस्ट में 24वें स्थान पर हैं. 2021 में उनकी नेटवर्थ 7.6 अरब डॉलर पर है. 2020 में उनकी संपत्ति 3.55 अरब डॉलर पर थी. उनके परिवार का हैवल्स इंडिया में मालिकाना हक है. कंपनी इलेक्ट्रिकल से लेकर अप्लायंसेज बनाती है.

3. लीना तिवारी

लीना तिवारी फोर्ब्स की इस सूची में 43वें स्थान पर है. उनकी दौलत 3 अरब डॉलर से बढ़कर 4.4 अरब डॉलर पर पहुंच गई है. लीना तिवारी फार्मा कंपनी USV इंडिया की चेयरपर्सन हैं. उनके पिता विट्ठल गांधी ने साल 1961 में Revlon के साथ कंपनी की स्थापना की थी. USV डायबेटिक और कार्डियोवस्कूलर ड्रग में स्पेशलाइज्ड है.

4. दिव्या गोकुलनाथ

लिस्ट में 47वें नंबर पर बायजूज की दिव्या गोकुलनाथ मौजूद हैं. फोर्ब्स के मुताबिक, साल 2021 में उनकी नेट वर्थ 4.05 अरब डॉलर पर है, जो एक साल पहले 3.05 अरब डॉलर थी. वे बायजूज की को-फाउंडर हैं.

5. किरण मजूमदार शॉ

फोर्ब्स की सूची में अगला नाम किरण मजूमदार शॉ का है. वे लिस्ट में 53वें नंबर पर हैं. उनकी संपत्ति पिछले साल के 4.6 अरब डॉलर से घटकर 3.9 अरब डॉलर हो गए हैं. वे 53वें नंबर पर हैं. वे भारत रेवेन्यू के हिसाब से भारत की सबसे बड़ी लिस्टेड बायोफार्मास्युटिकल कंपनी बायोकॉन की फाउंडर हैं.

6. मल्लिका श्रीनिवासन

मल्लिका श्रीनिवासन फोर्ब्स की लिस्ट में 73वें स्थान पर है. 2021 में मल्लिका की दौलत 2.89 अरब डॉलर पर है. वह ट्रैक्टर्स एंड फार्म इंडिया लिमिटेड की चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर हैं. इस कंपनी की शुरुआत साल 1960 में की गई थी.

Booking.com

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER