IND vs SA / किसे मिलेगा कोहली की जगह मौका? ये 3 विकल्प है टीम इंडिया के सामने

Zoom News : Dec 23, 2023, 06:00 AM
IND vs SA: करीब 6 महीने के बाद भारतीय क्रिकेट टीम फिर से टेस्ट क्रिकेट में लौट रही है. मंगलवार 26 दिसंबर से टीम इंडिया और साउथ अफ्रीका के बीच सेंचुरियन में पहले टेस्ट मैच के साथ सीरीज की शुरुआत होगी. टेस्ट मैच शुरू होने में अभी भी 3-4 दिन का वक्त है लेकिन उससे पहले ही बड़ी खबर आई है. टीम इंडिया के पूर्व कप्तान और स्टार बल्लेबाज विराट कोहली अचानक ही साउथ अफ्रीका से भारत वापस लौट आए. अब सवाल है कि अगर वो इस टेस्ट में नहीं लौट पाते हैं तो टीम इंडिया में उनकी जगह लेने के लिए क्या विकल्प हैं?

टेस्ट सीरीज के लिए विराट, रोहित शर्मा, रविचंद्रन अश्विन, जसप्रीत बुमराह जैसे सीनियर खिलाड़ी कुछ दिन पहले ही साउथ अफ्रीका पहुंचे थे. टीम का ठिकाना प्रिटोरिया में था, जहां उसे तीन दिन का इंट्रा-स्क्वॉड मैच खेलना था. कुछ रिपोर्ट्स में दावा किया गया था कि कोहली ने इस मैच में बैटिंग की लेकिन शुक्रवार 22 दिसंबर को क्रिकबज की रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि कोहली ने इस मैच में हिस्सा लिया ही नहीं, क्योंकि वो 3 दिन पहले ही फैमिली एमरजेंसी के कारण मुंबई लौट आए थे.

स्क्वॉड में क्या हैं विकल्प?

वैसे तो इस रिपोर्ट में ये भी बताया गया है कि सेंचुरियन टेस्ट मैच से पहले ही विराट कोहली टीम के साथ जुड़ जाएंगे और इस मैच के लिए उपलब्ध रहेंगे. फिर भी अगर स्थिति बदलती है तो टीम इंडिया प्लेइंग इलेवन में किस बल्लेबाज को मौका देगी? सवाल ये भी है कि टीम इंडिया के स्क्वॉड में विकल्प क्या हैं? टीम इंडिया के सामने ये सवाल इसलिए भी है क्योंकि टेस्ट स्क्वॉड का हिस्सा रहे बल्लेबाज ऋतुराड गायकवाड़ उंगली की चोट के कारण सीरीज से बाहर हो गए हैं.

ऐसे में भारतीय स्क्वॉड में रोहित, शुभमन गिल, यशस्वी जायसवाल, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल और श्रीकर भरत ही बचते हैं. इतना तो तय है कि टीम इंडिया 3 मुख्य पेसर्स और 3 ऑलराउंडर (रवींद्र जडेजा और शार्दुल ठाकुर) के साथ उतरेगी. इस हिसाब से बाकी 6 बल्लेबाजों की जगह भरने के लिए टीम इंडिया के पास विकल्प हैं लेकिन भरत की बैटिंग और विकेटकीपिंग पर टीम इंडिया को भरोसा कम ही है. ऐसे में एक बल्लेबाज की तलाश टीम इंडिया को रहेगी ही.

कोहली की जगह के 3 दावेदार

इसके लिए टीम मैनेजमेंट के पास इंडिया-ए के साथ आए अन्य बल्लेबाजों के विकल्प हैं, जबकि वनडे टीम के भी कुछ बल्लेबाज इसमें दावा ठोक सकते हैं. इसमें 3 नाम सबसे आगे हैं- तिलक वर्मा, सरफराज खान और अभिमन्यु ईश्वरन. तिलक वर्मा ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज के तीसरे मैच में दिखाया कि वो मुश्किल हालातों में क्रीज पर टिक कर देर तक बैटिंग कर सकते हैं. साथ ही वो एक गेंदबाजी का विकल्प भी देते हैं.

वहीं सरफराज खान लंबे समय से टीम इंडिया का दरवाजा खटखटा रहे हैं. घरेलू फर्स्ट क्लास टूर्नामेंट्स में सरफराज ने पिछले 2-3 सीजनों में रनों का अंबार लगाया है और ऐसे में उनका दावा मजबूत है. सरफराज ने इंडिया ए की ओर से साउथ अफ्रीका ए के खिलाफ 68 रनों की पारी भी खेली थी. साथ ही वो इंट्रा-स्क्वाड मैच में भी बैटिंग करते हुए दिखे थे, जहां उन्होंने दमदार पारी खेली. इनके अलावा बंगाल के ओपनर अभिमन्यु ईश्वरन की भी किस्मत चमक सकती है, जो पिछले 2 साल से अलग-अलग टेस्ट सीरीज के लिए स्क्वॉड में तो रहे लेकिन डेब्यू नहीं कर सके.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER