उत्तर प्रदेश / यूपी का एक पीएचडी छात्र पूछताछ के लिए 180 किमी चलकर दिल्ली क्यों गया?

Zoom News : Aug 06, 2021, 07:51 PM

उत्तर प्रदेश की एक डॉक्टरेट छात्रा ने अपना नाम "आतंकवादी स्थान" के रूप में मिटाने के लिए सहारनपुर से दिल्ली तक 180 किलोमीटर से अधिक की यात्रा की। प्रवीण कुमार, जो 27 जुलाई को सहारनपुर छोड़ कर 1 अगस्त को दिल्ली पहुंचे, ने दावा किया कि जून में बड़े पैमाने पर धर्मांतरण के एक आरोपी के हिस्से के रूप में उत्तर प्रदेश काउंटर-टेररिज्म टीम (एटीएस) द्वारा उनसे पूछताछ की गई थी - बाद में बरी कर दिया गया। गांव शीतला खेरा में उनके पड़ोसियों ने उन्हें अंत तक नहीं सुना। उन्होंने उसके घर में तोड़फोड़ की और उसे आतंकवादी बताते हुए घृणास्पद पत्र भेजे।


यह सब एक बिंदु पर आया, कुमार ने मीडिया को बताया, जहां उन्होंने इसके बारे में कुछ करने का फैसला किया। कुमार दिल्ली में अपनी बेगुनाही की सार्वजनिक घोषणा के लिए उच्च न्यायालय से पूछ रहे हैं। वह शुक्रवार, 6 अगस्त को उच्चतम न्यायालय के समक्ष अपना अनुरोध दायर करेंगे।


उन्होंने कहा, "क्योंकि मैंने ये सब देखा और मेरे साथ ये हुआ, इसलिय मैं 6 तारिक को याचिका दूंगा।"


टाइम्स ऑफ इंडिया के एक लेख के अनुसार, जिस मामले में कुमार का नाम सामने आया, उसमें दो प्रतिबंधित मुस्लिम मौलवियों की संलिप्तता के कारण सामूहिक धर्मांतरण का एक कथित मकसद शामिल था। कुमार की तस्वीर और अन्य जानकारी, "अब्दुल समद" नाम के खिलाफ सूचीबद्ध, उन 1,000 लोगों की सूची में पाई गई, जिनके बारे में माना जाता है कि उन्होंने इस्लाम धर्म अपना लिया था।


इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट के अनुसार, सूची को मुख्य संदिग्धों में से एक मोहम्मद उमर गौतम के रूप में पहचाना गया था।

क्विक रिपोर्ट में उत्तर प्रदेश के कानून और व्यवस्था के अतिरिक्त महानिदेशक प्रशांत कुमार के हवाले से कहा गया है कि प्रवीण से पूछताछ एक "नियमित प्रक्रिया थी क्योंकि उसका नाम पुष्टि की जा रही सूची में था"। मिन्ह", जिसके बाद उन्हें "रिलीज़" किया गया।

मीडिया से बात करते हुए, कुमार ने अपने 30 के दशक में, भारत में उभरते धार्मिक विभाजन के बारे में गहरी चिंता व्यक्त की। उनका कहना है कि यह देखना लगभग हमेशा मज़ेदार होता है कि किस तरह से उन्हें संबोधित किए जाने वाले ब्रांड इस आधार पर बदलते हैं कि उनका लक्ष्य किस तरफ है।


“मेरी यात्रा के दौरान, मेरे साथ बहुत सी बातें हुईं। प्रवीण कुमार के रूप में, मुझे एक हिंदू राष्ट्रवादी माना जाता था और अब्दुल समद के रूप में, मैं तुरंत "आतंकवादी" बन गया।


SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER