Lifestyle / प्लेन में फीमेल स्टाफ होने की क्या है वजह? सिर्फ सुंदर दिखना नहीं, बल्कि ये है कारण

Zoom News : Jun 03, 2021, 08:58 PM
Lifestyle: आपने कभी फ्लाइट में ट्रैवल (Travel) किया हो या नहीं, लेकिन आपको इस बात की जानकारी जरूर होगी कि एविएशन सेक्टर (Aviation Sector) में ज्यादातर फीमेल स्टाफ (Air Hostess) की नियुक्ति की जाती है। क्या आपने कभी सोचा है कि आखिर इसके पीछे वजह क्या है? महिलाओं की खूबसूरती के अलावा भी कई वजहें हैं, जो उन्हें इस इंडस्ट्री में नौकरी (Jobs For Women) के लिए ज्यादा परफेक्ट चॉइस बनाती हैं।

मेल्स की तुलना में ज्यादा हैं फीमेल्स

फ्लाइट में मेल्स और फीमेल्स (Air Hostess), दोनों को हायर किया जाता है लेकिन फीमेल स्टाफ (Jobs For Women) की संख्या ज्यादा होती है। हालांकि इसका यह भी मतलब नहीं है कि एविएशन सेक्टर (Aviation Sector) में पुरुषों को हायर ही नहीं करते हों। पुरुषों को फ्लाइट अटेंडेंट (Flight Attendant) नियुक्‍त करने वाली कंपनियों का मानना है कि वे उन्हें उस स्थिति में ही चुनती हैं, जहां ज्‍यादा मेहनत की जरूरत होती है। केबिन क्रू (Cabin Crew) का काम ग्‍लैमर (Glamour Job) से भी जोड़ कर देखा जाता है।

महिलाओं को मिलती है प्राथमिकता

ज्यादातर विमानों में महिलाएं ही केबिन क्रू (Cabin Crew) होती हैं। एक अनुमान के मुताबिक, मेल और फीमेल केबिन क्रू (Female Cabin Crew) मेंबर का अनुपात 2/20 का है। कुछ विदेशी एयरलाइंस (Foreign Airlines) में यह अनुपात 4/10 का भी है। हॉस्पिटैलिटी (Hospitality Sector) से जुड़े कामों में महिलाओं को ज्यादा प्राथमिकता दी जाती है। इसके पीछे कई वजहें हैं।

बेहतर तरीके से बात करती हैं महिलाएं

माना जाता है कि पुरुषों की तुलना में लोग महिलाओं की बातें ज्‍यादा ध्‍यान से सुनते हैं। फ्लाइट में जरूरी निर्देशों के पालन और सेफ्टी गाइडलाइंस (Flight Safety Guidelines) के बारे में बताने पर महिलाओं को यात्री ध्‍यान से सुनते हैं।

महिलाएं होती हैं बेहतर मैनेजर

उड़ान के दौरान सर्विस और अन्य प्रबंधन पर बेहद खास ध्‍यान दिया जाता है। माना जाता है पुरुषों की तुलना में महिलाओं के पास बेहतर प्रबंधन कौशल (Managerial Skills) होता है। महिलाएं ध्‍यानपूर्वक किसी बात को सुनती भी हैं। इसीलिए उन्‍हें बेहतर ढंग से इन सबके बारे में ट्रेन किया जा सकता है।

ग्लैमर इंडस्ट्री में महिलाओं को ज्यादा महत्व

पुरुषों की तुलना में महिलाएं ज्यादा उदार और आकर्षक (Attractive) होती हैं। केबिन क्रू (Cabin Crew) के लिए यह जरूरी गुण माना जाता है। हॉस्पिटैलिटी इंडस्ट्री (Hospitality Industry) में ग्लैमर (Glamour) को ज्यादा महत्व किया जाता है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER