गैजेट / Google Pixel 4 स्मार्टफोन्स भारत में क्यों नहीं हुए लॉन्च, ये रहा कारण

ABP News : Oct 17, 2019, 04:49 PM

गैजेट डेस्क | दिग्गज कंपनी गूगल ने मंगलवार को अपने मचअवेटेड स्मार्टफोन पिक्सल 4 और पिक्सल 4 एक्सएल से पर्दा उठाया है, खास बात यह है कि ये दोनों स्मार्टफोन भारत के लिए उपलब्ध नहीं होंगे. एक बयान में कंपनी ने कहा कि उसने पिक्सेल 4 की नई खेप को भारत में उपलब्ध नहीं कराया जाएगा. इस खबर से वाकिफ होने के बाद गूगल के नए स्मार्टफोन का इंतजार कर रहे ग्राहकों के मन में इसके प्रति मायूसी जरूर देखी गई.

आखिर क्या थी वजह?

गूगल की तरफ से लॉन्च किए गए नए पिक्सल डिवाइस स्मार्टफोन में सोली रडार तकनीक का इस्तेमाल किया गया है, जो कि बेहद छोटा चिप बेस्ट सिस्टम है. यह एक खास तौर का सेंसर है जो मोशन पर आधारिक एक्टीविटी पर चलता है. नए पिक्सल डिवाइस आम तौर पर 60GHz फ्रीक्वेंसी पर चलते हैं. जब आप इन डिवाइस का एक्टिव यूज कर रहे हैं तो इसकी फ्रीक्वेंसी अधिकतम सीमा 90GHz हो जाती है. कंपनी का दावा है कि स्मार्टफोन को हाथ में उठाते ही इस स्मार्टफोन के कई सेंसर स्टार्ट हो जाते हैं.

गूगल की तरफ लॉन्च की गई नई डिवाइस की फ्रीक्वेंसी रेंज को अभी तक भारत सरकार ने अप्रूव नहीं किया है और शायद यही वजह होगी जिस वजह से ये स्मार्टफोन भारत के यूजर्स के लिए उपलब्ध नहीं होंगे.

लॉन्च किए गए नए डिवाइस गूगल पिक्सल 4 की कीमत कंपनी ने 799 डॉलर रखी है और गूगल पिक्सल 4 एक्सएल जिसकी 6.3 इंच की बेहद बड़ी स्क्रीन है उसकी कीमत कंपनी ने 899 डॉलर तय की है. गूगल पिक्सल 4 सीरीज़ को न्यूयॉर्क में आयोजित मेड बाई गूगल इवेंट के दौरान लॉन्च किया गया. हालांकि गूगल पिक्सल 4 और गूगल पिक्सल 4 एक्सएल से जुड़ी कई तरह की जानकारी पहले ही लीक होकर सामने आ चुकी है.