Congress Session / Rahul Gandhi का लाल चौक पर तिरंगा फहराना PM मोदी से अलग क्यों? खुद बताई ये बात

Zoom News : Feb 26, 2023, 02:11 PM
Congress Session : छत्तीसगढ़ के रायपुर में जारी कांग्रेस अधिवेशन (Congress Session) में राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने कहा कि भारत जोड़ो यात्रा (Bharat Jodo Yatra) के दौरान में मैंने किसानों का दर्द समझा. यात्रा से लाखों लोग जुड़े. भारत जोड़ो यात्रा को बहुत प्यार मिला. 4 महीने कन्याकुमारी से कश्मीर तक चला. सर्दी, धूप, बारिश की परवाह नहीं की. भारत को समझने के लिए यात्रा की. यात्रा के दौरान बिल्कुल चुप हो गया था. राहुल गांधी ने आगे कहा कि मेरा लाल चौक (Lal Chowk) पर तिरंगा फहराना पीएम से अलग है. पीएम मोदी ने बीजेपी के 15-20 लोगों के साथ लाल चौक पर तिरंगा फहराया था. लेकिन जब मैंने तिरंगा लाल चौक पर फहराया तो मेरे साथ हजारों लोग थे.


अडानी पर सरकार से पूछा सवाल

राहुल गांधी ने कहा कि कमजोर से लड़ना कायरता है. चीन को मजबूत बताना कैसा राष्ट्रवाद है. सावरकर की विचारधारा झुकने वाली है. हम लोग सत्याग्रही हैं और आरएसएस-बीजेपी वाले सत्ताग्रही है. मैंने सिर्फ अडानी पर सवाल पूछा तो सरकार के सारे के सारे मंत्री उनका बचाव करने लगे. उन्होंने कहना शुरू कर दिया कि जो उनपर सवाल उठाए वो देश विरोधी है. क्या बीजेपी मानती है कि अडानी सबसे बड़े देशभक्त हैं. उनसे सवाल क्यों नहीं पूछ जा सकते?


विपक्षी एकता पर बड़ा संकेत

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने कहा कि वे लोग जो देश की राजनीति को देखकर समझ रहे हैं कि कुछ गलत हो रहा है, उन्हें एक मंच देना हमारा काम है. उनकी आवाज को बुलंद करना हमारा काम है. वहीं वे लोग जो यह नहीं समझ रहे हैं, उन्हें भी यह बताना और समझाना हमारा काम है. यह एक बहुत बड़ी जिम्मेदारी है.


अहंकार मिटाने के लिए की यात्रा

उन्होंने ये भी कहा कि मैं सोचता था कि फिट हूं, 20-25 किलोमीटर चल लूंगा. लेकिन यात्रा शुरू होते ही घुटने का पुराना दर्द लौट आया और 10-15 दिनों में मेरा अहंकार खत्म हो गया. भारत माता ने मुझे संदेश दिया कि तुम अगर कन्याकुमारी से कश्मीर तक चलने निकले हो तो दिल से अहंकार मिटाओ, वर्ना मत चलो. इसके अलावा राहुल गांधी ने ये भी कहा कि 52 साल हो गए पर उनके पास घर नहीं है. मैं दिल्ली में जहां रहता हूं, वो मेरा घर नहीं है. 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER