देश / एक फोन कॉल से घर पर मिल सकेगा खाने का सामान, हेल्‍पलाइन नंबर जारी करने की तैयारी

News18 : Mar 25, 2020, 09:25 AM
नई दिल्ली। कोरोना वायरस (Coronavirus) के खतरे को देखते हुए पीएम नरेन्द्र मोदी ने देश में लॉकडाउन (Lockdown) का ऐलान किया है। इस दौरान जरूरी और खाने के सामान की सप्लाई बनी रहे, किसी को भी कोई परेशानी न हो इसके लिए गृह मंत्रालय (Home Minstry) ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेश के चीफ सेक्रेटरी और डीजीपी को एक पत्र लिखा है। सामान की सप्लाई बनी रहे इसके लिए तुरंत ही एक हेल्पलाइन नंबर जारी करने की बात कही गई है। इससे किसी भी शख्स को कोई परेशानी हो तो वह घर बैठे फोन कर सके। इस बीच, दिल्ली पुलिस ने भी एक हेल्पलाइन नंबर जारी किया है।

गृहमंत्रालय की ओर से जारी पत्र की मानें तो सभी राज्यों से कहा गया है कि वो जल्द से जल्द एक हेल्पलाइन नंबर जारी करें, ताकि जरूरतमंद फोन पर इसकी जानकारी दे सके। लॉकडाउन का पूरी तरह से पालन किया जाए और लोग अपने घरों में बने रहें, इसके लिए उनकी परेशानियों को तुरंत दूर किया जाए। बाज़ार और दुकानों पर भीड़ न लगे इसके लिए घर के दरवाजे तक सामान पहुंचाने की सुविधा दी जाए। जनता से भी अपील की गई है कि वह बाहर निकलने के बजाए हेल्पलाइन नंबर की मदद ले। दूसरी ओर बॉर्डर के इलाकों में उन लोगों का मूवमेंट बना रहे जो महत्वपूर्ण सेवाओं की कैटेगिरी में शामिल हैं, उनके लिए एक नोडल अधिकारी की नियुक्ति की जाए। जरूरी सामान की सप्लाई करने वाले लोगों की सुरक्षा हो और वह सही दामों पर लोगों को सामान मुहैया करवाएं इसका भी स्थानीय प्रशासन हर हाल इंतज़ाम कराए।

दिल्ली पुलिस की हेल्पलाइन इन सवालों के देगी जवाब

कोरोना महामारी की रोकथाम के लिए घोषित किए गए लॉकडाउन को देखते हुए दिल्ली पुलिस ने हेल्पलाइन सेंटर बनाया है। आमलोग 011 23469526 नंबर पर फोन कर जानकारी ले सकते हैं। यह हेल्पलाइन सेंटर 24 घंटे काम करेगा। आम लोग लॉकडाउन के दौरान अपनी समस्या बता सकते हैं और लॉकडाउन से जुड़ा कोई सवाल पूछ सकते हैं। डीसीपी आसिफ मोदम्मद अली को इस हेल्पलाइन सेंटर का हेड बनाया गया है। लॉकडाउन और पुलिस से जुड़े अपडेट भी इस हेल्पलाइन सेंटर के जरिए समय-समय पर दिए जाएंगे। जैसे लॉकडाउन के दौरान किन-किन नियमों का पालन करना है। साथ ही इस दौरान आम नागरिकों को कौन-कौन सी रियायतें दी गई हैं यह भी जानकारी दी जाएगी।


SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER