राजनीति / क्या ममता बनी रहेंगी मुख्यमंत्री? भवानीपुर समेत पश्चिम बंगाल की तीन सीटों पर मतगणना आज

Zoom News : Oct 03, 2021, 07:47 AM
पश्चिम बंगाल की कमान मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के हाथ में रहेगी या नहीं ये आज तय हो जाएगा. आज भवानीपुर सीट पर हुए उप-चुनाव की मतगणना होनी है. भवानीपुर के अलावा शमशेरगंज और जंगीपुर विधानसभा सीटों पर भी हुए उप-चुनाव के नतीजे आएंगे.

पश्चिम बंगाल की कमान मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के हाथ में रहेगी या नहीं ये आज तय हो जाएगा. आज भवानीपुर सीट पर हुए उप-चुनाव की मतगणना होनी है. भवानीपुर के अलावा शमशेरगंज और जंगीपुर विधानसभा सीटों पर भी हुए उप-चुनाव के नतीजे आएंगे. भवानीपुर सीट से मुख्यमंत्री ममता बनर्जी खुद मैदान में हैं. उनके सामने बीजेपी की प्रत्याशी प्रियंका टिबरेवाल मैदान में हैं.

पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव में ममता बनर्जी नंदीग्राम सीट से हार गई थीं. अब मुख्यमंत्री पद पर बने रहने के लिए उन्हें इस उपचुनाव में जीत हासिल करनी होगी. वहीं, दो उम्मीदवारों की मौत के बाद अप्रैल में जंगीपुर और समसेरगंज में चुनाव रद्द करना पड़ा था.

भवानीपुर में बनर्जी के खिलाफ बीजेपी की प्रियंका टिबरेवाल मैदान में हैं, जबकि मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) ने श्रीजीब बिस्वास को टिकट दिया है.

टिबरेवाल ने दावा किया कि तृणमूल कांग्रेस के कार्यकर्ताओं ने वार्ड संख्या-72 में एक मतदान केन्द्र पर मतदान प्रक्रिया को जबरन रोक दिया और राज्य मंत्री फिरहाद हकीम निर्वाचन क्षेत्र में मतदाताओं को प्रभावित करने की कोशिश कर रहे थे.

भवानीपुर में सबसे कम हुआ था मतदान

चुनाव आयोग के मुताबिक भवानीपुर में 53.32 फीसदी वोटिंग हुई. इसके अलावा मुर्शिदाबाद जिले के जंगीपुर में 76.12 फ़ीसदी लोगों ने मतदान किया, जबकि समसेरगंज में 78.60 फ़ीसदी लोगों ने वोटिंग हुई. भवानीपुर में सबसे कम मतदान हुआ है.

ममता के लिए अहम है चुनाव

ममता बनर्जी के लिए यह चुनाव काफी अहम है, क्योंकि ममता बनर्जी नंदीग्राम में बीजेपी के नेता शुभेंदु अधिकारी से पराजित हुई थीं और उन्हें सीएम बने रहने के लिए यह चुनाव जीतना जरूरी है. तभी वह सीएम पद पर बनी रह पाएंगी.

मतगणना के मद्देनजर सुरक्षा के कड़े इंतजाम

मतगणना के लिए चुनाव आयोग की ओर से सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं. मतगणना केंद्र पर किसी भी अप्रिय घटना को रोकने के लिए केंद्रीय बलों की 24 कंपनियों को तैनात किया गया है. राज्य पुलिस को भी सुरक्षा व्‍यवस्‍था में लगाया गया है.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER